गृह युद्ध में हार की ओर बढती म्यांमार सेना, लाशियो शहर पर विद्रोहियों के कब्जे की आशंका

वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग ने संभवतः खुद को म्यांमार का राष्ट्रपति घोषित कर दिया क्योंकि वो शीर्ष पर किसी और पर भरोसा नहीं कर सकते थे; कुछ अधिकारियों ने कहा कि अगर तत्मादाव हार गए तो उन्हें पद छोड़ना पड़ेगा

Update: 2024-07-29 14:08 GMT

Myanmar Civil War: म्यांमार में पिछले करीब एक साल से जारी गृहयुद्ध में म्यांमार की सेना तत्मादाव अपनी सबसे बुरी हार की ओर बढ़ रही है, क्योंकि विद्रोही सैनिकों ने चीन की सीमा पर स्थित लाशियो शहर पर लगभग नियंत्रण कर लिया है.

इस बड़े उलटफेर से चिंतित चीन ने लड़ाई को तुरंत रोकने का आह्वान किया है. बीजिंग में एक प्रवक्ता ने सरकार और विद्रोही सैनिकों से आग्रह किया कि वे चीनी व्यवसायों और नागरिकों को नुकसान न पहुँचाएँ जो लड़ाई में फँस सकते हैं.
लैशियो की आसन्न हार म्यांमार के सैन्य प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग द्वारा मौजूदा राष्ट्रपति म्यिंट स्वे की जगह खुद को राष्ट्रपति घोषित करने के एक सप्ताह के भीतर हुई है. इस कदम से व्यंग्यात्मक अटकलें लगाई जाने लगीं कि उन्होंने आखिरकार राज्य का आधिकारिक प्रमुख बनने का अपना सपना पूरा कर लिया है.

शीर्ष सैन्य शक्ति में उथल-पुथल
लेकिन ह्लाइंग द्वारा राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने का कारण संभवतः ये है कि अब वो शीर्ष पर किसी अन्य जुंटा व्यक्तित्व पर भरोसा नहीं कर सकते, क्योंकि कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा था कि यदि तत्माडॉ ने लैशियो को खो दिया तो उन्हें पद छोड़ना पड़ेगा.
लगभग 170,000 की आबादी वाला लाशियो उत्तरी शान राज्य का सबसे बड़ा शहर और प्रशासनिक मुख्यालय है, जहां सेना की शक्तिशाली उत्तर पूर्वी कमान स्थित थी.
लैशियो की आसन्न हार तत्मादाव के लिए एकमात्र झटका नहीं है. विश्वसनीय रिपोर्टों से पता चलता है कि पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज के लड़ाकों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मंडाले से लगभग 20 किलोमीटर उत्तर में कुछ सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है.

प्रमुख विद्रोही आक्रमण
व्यापारियों का कहना है कि सरकारी सैनिक शहर के चारों ओर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने में व्यस्त दिख रहे हैं. शुक्रवार (26 जुलाई) को तड़के म्यांमार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सेना (एमएनडीएए) के लड़ाकों ने लाशियो स्थित क्षेत्रीय सैन्य मुख्यालय की अंतिम सुरक्षा को तोड़ दिया.
लाशियो में अभी भी मौजूद एक वरिष्ठ सहायता कार्यकर्ता ने बताया, "एमएनडीएए के लड़ाकों ने उत्तरी कमान के मुख्यालय में घुसपैठ कर ली है और प्रसिद्ध मानसू मठ सहित लाशियो के विभिन्न भागों से भारी गोलीबारी की खबरें मिली हैं."

विद्रोहियों ने जीत का दावा किया
एमएनडीएए की ये कार्रवाई उत्तरी म्यांमार में सैन्य शासन और विद्रोहियों के बीच शांति समझौते के लिए मध्यस्थता करने के चीनी प्रयासों के विफल होने के बाद हुई है, और इसलिए ये बीजिंग को असहज कर देगी. लैशियो चीन-बर्मा सीमा व्यापार के लिए महत्वपूर्ण रहा है.
शक्तिशाली ब्रदरहुड एलायंस का हिस्सा एमएनडीएए ने सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक बयान में कहा, "हमारी सेना ने निर्णायक जीत हासिल की है और अब शेष दुश्मन सैनिकों को खदेड़ रही है. शहर को अब पूरी तरह से आज़ाद घोषित कर दिया गया है."
चीन की सीमा से 120 किलोमीटर दूर स्थित लैशियो 23 दिनों की भीषण लड़ाई के बाद गिर गया. एमएनडीएए ने शहर की जनता से शांत रहने और प्रशासन के निर्देशों का पालन करने को कहा.

सेना पर बुरा असर
एमएनडीएए उन कई जातीय विद्रोही समूहों में से एक है, जो सैन्य जुंटा के खिलाफ आक्रामक हैं. उन्होंने म्यांमार पर सैन्य नियंत्रण समाप्त करने के लिए सेना से क्षेत्रों को छीनने के लिए ढीले लेकिन प्रभावी ब्रदरहुड एलायंस को एक साथ जोड़ दिया था.

हाल के महीनों में गृह युद्ध हुआ तेज
एक दशक तक सीमित लोकतंत्र के बाद 2021 में तख्तापलट करने वाली सेना म्यांमार में कई मोर्चों पर गंभीर रूप से तनाव में है, जिससे देश और इसकी लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था पर उसकी पकड़ कमजोर हो रही है.

चीन गंभीर रूप से चिंतित है
एमएनडीएए ने अपना नवीनतम आक्रमण हाल ही में चीन द्वारा मध्यस्थता किए गए युद्ध विराम के टूटने के बाद शुरू किया है, जो अपनी सीमा पर लड़ाई और व्यापार पर इसके प्रभाव को लेकर चिंतित है.
चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को सभी पक्षों से शत्रुता समाप्त करने, बातचीत शुरू करने तथा ये सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि चीनी व्यवसायों और नागरिकों को कोई नुकसान न पहुंचे.
प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, "हम शांति को प्रोत्साहित करना और वार्ता के लिए प्रयास जारी रखेंगे."

जुंटा का नियंत्रण बुरी तरह प्रभावित
म्यांमार के लिए विशेष सलाहकार परिषद द्वारा इस वर्ष के प्रारंभ में किए गए विश्लेषण के अनुसार, सैनिक शासन का अब म्यांमार पर प्रभावी नियंत्रण नहीं रह गया है, तथा उसने देश के 86 प्रतिशत भाग और दो-तिहाई जनसंख्या वाले कस्बों पर अपना अधिकार खो दिया है.
लेकिन शीर्ष पर मतभेद की अपुष्ट रिपोर्टों के बावजूद, जिसके कारण मिन आंग ह्लाइंग को राष्ट्रपति पद संभालने के लिए प्रेरित किया गया था, जुंटा पिछले चुनावों के फैसले का सम्मान करके या घोषित समय सीमा के भीतर नए चुनाव कराकर लोकतंत्र की वापसी के लिए बातचीत शुरू करने के बजाय लड़ाई जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है.


Tags:    

Similar News