पहले से ही थे अल्पमत में अब खतरा और बढ़ा, जस्टिन ट्रूडो संकट में

एक वीडियो संदेश में, सिंह ने घोषणा की कि वह 2022 के समझौते को तोड़ रहे हैं। विपक्षियों को प्रभावी ढंग से चुनौती देने में विफल रहने के लिए ट्रूडो की आलोचना की।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-05 08:05 GMT

Justin Trudeau:  समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को बुधवार को अप्रत्याशित झटका लगा, जब न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी), जो उनकी अल्पसंख्यक लिबरल सरकार को समर्थन दे रही थी, ने घोषणा की कि वह अपना समर्थन वापस ले रही है।एनडीपी नेता जगमीत सिंह द्वारा घोषित इस कदम से ट्रूडो की स्थिति को तत्काल खतरा नहीं है, लेकिन अब उन्हें बजट पारित करने और विश्वास मत हासिल करने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में अन्य विपक्षी सदस्यों से समर्थन प्राप्त करना होगा।

NDP ने साथ तोड़ा
एक वीडियो संदेश में, सिंह ने घोषणा की कि वह दोनों दलों के बीच 2022 के समझौते को “तोड़” रहे हैं और विपक्षी कंजर्वेटिवों को प्रभावी ढंग से चुनौती देने में विफल रहने के लिए ट्रूडो की आलोचना की।उन्होंने लिबरल सरकार से समर्थन वापस लेने के एनडीपी के फैसले का बचाव किया, तथा सरकारी कार्यक्रमों में संभावित "रूढ़िवादी कटौती" के खिलाफ "आगे और भी बड़ी लड़ाई" की ओर इशारा किया।सिंह ने कहा, "श्रमिकों, सेवानिवृत्त लोगों, युवाओं, रोगियों, परिवारों से - [रूढ़िवादी नेता पियरे पोलीवरे] बड़ी कंपनियों और धनी सीईओ को अधिक देने के लिए कटौती करेंगे।"

विपक्ष का नहीं दे पाए जवाब
"सच्चाई यह है कि उदारवादी इतने कमजोर, स्वार्थी और कॉर्पोरेट हितों के प्रति इतने अधिक आबद्ध हैं कि वे लोगों के लिए नहीं लड़ सकते। वे बदलाव नहीं ला सकते, वे उम्मीद को बहाल नहीं कर सकते, वे रूढ़िवादियों को नहीं रोक सकते। लेकिन हम कर सकते हैं।"हालांकि, शासन जारी रखने और सामाजिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का वादा करते हुए, ट्रूडो ने समय से पहले चुनाव की बात को खारिज कर दिया। ट्रूडो ने एक स्कूल में संवाददाताओं से कहा, "आने वाले वर्ष में चुनाव होंगे, उम्मीद है कि अगले पतझड़ तक नहीं, क्योंकि इस बीच, हम कनाडाई लोगों के लिए काम करने जा रहे हैं।" वे दोपहर के भोजन के कार्यक्रमों के विस्तार के बारे में बात करने के लिए स्कूल पहुंचे थे।

"मैं वास्तव में आशा करता हूं कि एनडीपी राजनीति पर ध्यान देने के बजाय इस बात पर ध्यान केंद्रित रखेगी कि हम कनाडावासियों के लिए क्या कर सकते हैं, जैसा कि हमने पिछले वर्षों में किया है।"52 वर्षीय ट्रूडो ने पहली बार नवंबर 2015 में पदभार संभाला था, लेकिन पिछले दो वर्षों से वे विपक्षी दक्षिणपंथी कंजर्वेटिवों के हमलों से बचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जो उन्हें उच्च मुद्रास्फीति और आवास संकट के लिए दोषी ठहराते हैं।

Tags:    

Similar News