'जब दिल के दरवाजे'...बाइडेन के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर हैं. उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक ‘बेहद सार्थक’ रही.

Update: 2024-09-22 11:58 GMT

PM Narendra Modi US President Joe Biden Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर हैं. उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक ‘बेहद सार्थक’ रही. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने आपसी हितों के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने पर चर्चा की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया.

बता दें कि पीएम मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. उनके अमेरिका पहुंचने पर राष्ट्रपति बाइडेन ने शनिवार को डेलावेयर के ग्रीनविले स्थित अपने आवास पर उनका स्वागत किया. विदेश सचिव विक्रम मिसरी के अनुसार, पीएम मोदी की राष्ट्रपति जो बाइडेन की विलमिंगटन में द्विपक्षीय बैठक भावनात्मक रही. बाइडेन इस बार चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. ऐसे में जो जो बाइडेन के साथ राष्ट्रपति के तौर पर उनकी अंतिम आधिकारिक मुलाकात थी.

विक्रम मिसरी ने पीएम मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के पहले दिन न्यूयॉर्क में एक विशेष ब्रीफिंग के दौरान कहा कि शनिवार को डेलावेयर में बाइडेन के निजी घर पर दोनों नेताओं ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने बाइडेन से कहा कि भारत में हम कहते हैं "जब दिल के दरवाजे खुल जाते हैं, तो घर के दरवाजे भी खुल जाते हैं". उन्होंने कहा कि आपने अपने घर के दरवाजे हमारे लिए खोल दिए हैं. यह तथ्य कि आपके दिल के दरवाजे हमारे लिए खुले हैं, यह लंबे समय से पता है.

मिसरी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बैठक वास्तव में एक भावनात्मक पल था. प्रधानमंत्री इस बात से अवगत थे कि एक तरह से यह राष्ट्रपति बाइडेन के साथ विदाई बैठक थी और यह तथ्य कि यह उनके निजी आवास पर हो रही थी, इसे और भी खास बना दिया. बैठक का माहौल अपने आप में बहुत खास था. पिछले चार वर्षों में पीएम मोदी और बाइडेन ने दोस्ती का एक मजबूत बंधन विकसित किया है और विभिन्न वैश्विक और क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम किया है.

बता दें कि पिछले वर्ष बाइडेन ने पीएम मोदी को महत्वपूर्ण आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया, जिससे उनकी साझेदारी और मजबूत हुई. इससे पहले व्हाइट हाउस ने अमेरिका-भारत द्विपक्षीय संबंधों पर एक बयान जारी किया और कहा कि अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी निर्णायक रूप से एक महत्वाकांक्षी एजेंडे को पूरा कर रही है, जो वैश्विक भलाई के लिए है.

Tags:    

Similar News