शी,शरीफ से परहेज या वजह कुछ और, SCO से क्यों दूर रह सकते हैं पीएम मोदी

कजाकस्तान के अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक होने वाली है. इस बात की संभावना है कि पीएम मोदी उस बैठक से दूर रह सकते हैं.

Update: 2024-06-27 02:23 GMT

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह कजाकिस्तान में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें चुनावी नतीजों के कारण राजनीतिक रूप से कमजोर पड़ना भी शामिल है।मोदी ने इस महीने जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन के लिए इटली का दौरा किया था जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रमुख पश्चिमी देशों के अन्य नेताओं ने भाग लिया था।

मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी मुलाकात की, लेकिन वे यूक्रेन शांति बैठक के लिए स्विट्जरलैंड नहीं गए, जिसे नई दिल्ली में रूस के खिलाफ विश्व जनमत जुटाने के प्रयास के रूप में देखा गया।हालांकि अभी तक इसकी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन अनौपचारिक रूप से भारतीय राजनयिकों ने पुष्टि की है कि मोदी एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। इसके बजाय, विदेश मंत्री एस जयशंकर कजाकिस्तान में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अमेरिका के विरोध से बचना

एससीओ शिखर सम्मेलन से दूर रहने के मोदी के निर्णय को अमेरिका विरोधी बयानों और परिणाम दस्तावेजों में शामिल होने से बचने के उनके प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, जो इस सम्मेलन की नियमित विशेषता बन गई है।चीन, रूस, ईरान और पाकिस्तान के साथ-साथ मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और भारत एससीओ के नौ सदस्य हैं। बेलारूस को 10 वें सदस्य के रूप में शामिल किए जाने की संभावना है।

पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन

मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए 8 जुलाई को मास्को जाएंगे।भारतीय प्रधानमंत्री के एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग न लेने का स्पष्ट कारण संसद के चालू सत्र में उनकी व्यस्तता बताया जा रहा है, जहां कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठने की संभावना है।अपने पिछले दो कार्यकालों के विपरीत, मोदी अब कम बहुमत वाली गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। इससे सदन में प्रधानमंत्री की उपस्थिति पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी हो गई है।लेकिन मोदी के कजाकिस्तान न जाने के अन्य कारण भी हैं।

शी और शरीफ से परहेज

माना जा रहा है कि वे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ से मिलने से बचना चाहते हैं। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी ने न्यूजवीक को दिए इंटरव्यू में संकेत दिया था कि चीन-भारत संबंधों को सामान्य किया जाना चाहिए और सीमा पर तनाव कम किया जाना चाहिए।उन्होंने पाकिस्तान के साथ संबंधों में सुधार लाने तथा अधिक सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने की भी बात कही।

चीन, पाकिस्तान पर पुनर्विचार

हालाँकि, मोदी की सोच तब बदल गई जब उन्होंने लोकसभा चुनाव के बाद स्थिति का पुनर्मूल्यांकन किया, जिसमें उनकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सदन में बहुमत नहीं मिला।मोदी ने 9 जून को अपने शपथ ग्रहण समारोह में दोनों पड़ोसी देशों के नेताओं को आमंत्रित नहीं करके संकेत दिया था कि चीन या पाकिस्तान के साथ संबंधों में सुधार की संभावना नहीं है।भारत का मानना है कि अब चीन के साथ कोई भी बातचीत शुरू करने से बीजिंग को लगेगा कि द्विपक्षीय स्थिति सामान्य है और इससे उसे सीमा पर अप्रैल 2020 की स्थिति पर वापस आए बिना अपना रुख मजबूत करने का मौका मिलेगा।

सतर्क मोदी

भारत का कहना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति स्थिर होने और चीन द्वारा अपने सैनिकों को वापस बुला लेने के बाद ही दोनों पक्षों के बीच सामान्य संबंध बहाल हो सकते हैं।पाकिस्तान के साथ वार्ता की बहाली तभी हो सकती है जब वहां की नागरिक सरकार और पाकिस्तानी सेना दोनों यह दृढ़ आश्वासन दें कि इस्लामाबाद भारत के विरुद्ध किसी भी प्रकार के आतंकवादी कृत्य में संलिप्त नहीं होगा तथा अपने आतंकवादी ढांचे को नष्ट करने के लिए स्पष्ट कदम उठाएगा।अपने पिछले दो कार्यकालों के विपरीत, मोदी चीन या पाकिस्तान के प्रति कोई साहसिक कदम उठाने का जोखिम तब तक नहीं उठाएंगे, जब तक कि दोनों देश उच्चतम स्तर पर राजनीतिक वार्ता से पहले भारतीय चिंताओं का समाधान नहीं कर देते।

मजबूत विपक्ष

मोटे तौर पर यह पुनर्विचार घरेलू मजबूरियों और विखंडित संसद में बदले परिदृश्य से उपजा है।मोदी अब विपक्ष के इस सवाल के प्रति अधिक जवाबदेह होंगे कि वह इन देशों के साथ बातचीत करने के लिए कदम क्यों उठा रहे हैं, क्योंकि न तो चीन ने अपने सैनिकों को वापस बुलाया है और न ही पाकिस्तान ने कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए कोई कदम उठाया है।इसके अलावा, ऐसे समय में जब भारत के अमेरिका के साथ संबंध स्थिर गति से बढ़ रहे हैं, मोदी ऐसे शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं बनना चाहते जहां अमेरिकी नीतियों की चीन, रूस और अन्य देशों द्वारा नियमित रूप से आलोचना की जाएगी।

एससीओ क्या है?

एससीओ एक यूरेशियाई राजनीतिक, आर्थिक, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा संगठन है जिसे 2001 में चीन और रूस द्वारा स्थापित किया गया था। बाद में कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान के शामिल होने से यह शंघाई फाइव बन गया।2017 में भारत और पाकिस्तान तथा 2023 में ईरान के इसमें शामिल होने के बाद यह नौ सदस्यीय संगठन बन गया। वर्तमान शिखर सम्मेलन के बाद, बेलारूस को इसमें शामिल करने के बाद यह 10 सदस्यीय निकाय बन सकता है।एससीओ को भूगोल और जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन माना जाता है क्योंकि यह यूरेशिया के लगभग 80 प्रतिशत और वैश्विक जनसंख्या के 40 प्रतिशत को कवर करता है।

एससीओ के साथ संबंध बनाए रखना

2021 के अनुमान के अनुसार, इस समूह का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 20 प्रतिशत से अधिक था।एससीओ के पूर्ण सदस्यों के अलावा, कई देश संगठन में पर्यवेक्षक, अतिथि और संवाद साझेदार हैं।यद्यपि मोदी एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे, फिर भी भारत इस मंच में अपनी भागीदारी को पूरी तरह से कम करके अपने विकल्पों को बंद नहीं करना चाहता है।

एससीओ का महत्व

एससीओ क्षेत्र में व्यापार, निवेश और सुरक्षा एवं आतंकवाद-रोधी मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान एवं सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है तथा यह अफगानिस्तान में नए घटनाक्रमों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करता है।अस्ताना में एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले, मोदी ने कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोरात तोकायेव से बात की और एससीओ के लिए भारत का दृढ़ समर्थन व्यक्त किया तथा इसकी सफलता की कामना की।

भारत, अमेरिका, रूस

भारत की उपस्थिति को सदस्य देशों, विशेषकर मध्य एशियाई देशों द्वारा, चीन और रूस के प्रभुत्व से बचने के लिए एक तीसरे विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।रूस और अमेरिका दोनों को नई दिल्ली द्वारा स्वीकार किया जाना एक ऐसा लाभ हो सकता है जो एससीओ के अन्य कुछ ही सदस्यों को प्राप्त है।

Tags:    

Similar News