सुनीता विलियम्स को करना होगा इंतजार, NASA को अब SpaceX पर भरोसा क्यों?

सुनीता विलियम्स अपने सहयोगी बुच विल्मोर के साथ अंतरिक्ष में फंसी हुई है। अब उनके आने की उम्मीद कम से कम अगले साल जनवरी तक टल गई है। उन्हें स्पेस एक्स से लाने की कोशिश होगी

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-25 03:52 GMT

Sunita Williams Update News: अगर आप से कहा जाए कि सिर्फ 24 घंटे अलग थलग रहिए, सोच कर परेशान हो जाएंगे। अब उनके बारे में सोचिये जो इस धरती से बहुत दूर अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं। उन्हें धरती पर वापस लाने के लिए सभी प्रयास किए गए। लेकिन अब तक नाकाम रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी नासा ने भी अब हाथ खड़े कर दिए हैं। यहां बात सुनीता विलियम्स- बुच विल्मोरी की हो रही है। दोनों अंतरिक्ष यात्री जून में बोइंग के विमान पर सवाल होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे। बोइंग स्टारलाइनर के कैप्सूल में आई खराबी के कारण इनकी वापसी डल गई।

अगले साल तक वापसी की संभावना

नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने कहा है कि इन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से स्पेसएक्स के रॉकेट से पृथ्वी पर लौटना होगा। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के अब फरवरी 2025 में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान से वापस लौटने की उम्मीद जताई जा रही है। अगले महीने एक नियमित अंतरिक्ष यात्री रोटेशन मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया जाना है। क्रू ड्रैगन की चार अंतरिक्ष यात्री सीटों में से दो विल्मोर और विलियम्स के लिए खाली रखी जाएंगी। स्टारलाइनर बिना चालक दल के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अलग हो जाएगा और अंतरिक्ष यात्रियों के बिना पृथ्वी पर लौटने की कोशिश होगी। अब सवाल यह है कि नासा को मस्क के स्पेस एक्स की क्यों मदद लेनी पड़ रही है। 

यह निर्णय बोइंग अंतरिक्ष यान पर थ्रस्टर की खराबी के कारण लिया गया था, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी में देरी हुई। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन का दावा है कि यह कदम सुरक्षा को प्राथमिकता देता है, क्योंकि स्टारलाइनर सितंबर की शुरुआत में बिना चालक दल के वापस लौटेगा। इस बीच, सितंबर के अंत में लॉन्च होने वाला स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन अतिरिक्त कार्गो, व्यक्तिगत प्रभाव और फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों के लिए ड्रैगन-विशिष्ट स्पेससूट ले जाएगा, जबकि नियोजित चार के बजाय केवल दो यात्री ही ले जाएँगे।

यह मिशन स्टारलाइनर के प्रस्थान के बाद डॉक करेगा, जिससे ISS पर एक बंदरगाह खाली हो जाएगा। दो अंतरिक्ष यात्री विलियम्स और विल्मोर ने शुरू में कक्षा में आठ दिनों के बाद लौटने की योजना बनाई थी। हालांकि, खराबी के कारण, उनका प्रवास कुल आठ महीने तक बढ़ा दिया गया है। वर्षों की देरी के बाद, स्टारलाइनर 5 जून को लॉन्च हुआ, जिसमें दो अंतरिक्ष यात्री ISS पर पहुंचे। हालांकि, एक दिन बाद, जब स्टारलाइनर अंतरिक्ष स्टेशन के पास पहुंचा, तो हीलियम लीक और अट्ठाईस थ्रस्टरों में से पाँच में समस्याएँ पाई गईं। इन समस्याओं का निदान और समाधान करने के गहन प्रयासों के कारण नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया।

Tags:    

Similar News