एलन लिक्टमैन ने की भविष्यवाणी अमेरिकी चुनाव में कमला हैरिस का पलड़ा भारी

अमरीकी चुनाव के 'नास्त्रेदमस' माने जाने वाले एलन लिक्टमैन, जो अपनी "व्हाइट हाउस की 13 कुंजियों" के आधार पर अपनी भविष्यवाणियां करते हैं, ने एक साक्षात्कार में कहा कि "हैरिस के हारने के लिए बहुत कुछ गलत होना पड़ेगा".

Update: 2024-07-31 09:12 GMT

USA Presidential Elections: एलन लिक्टमैन जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों का नास्त्रेदमस भी कहा जाता है, ने एक बार फिर से चुनाव परिणाम को लेकर भविष्यवाणी की है. लिक्टमैन के अनुसार अब राष्ट्रपति पद की लड़ाई में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस का पक्ष मजबूत है.

एलन लिक्टमैन ने एक अमेरिकी न्यूज चैनल को बताया कि उनका मानना है कि "हैरिस की हार के लिए बहुत कुछ गलत होना होगा."
बता दें कि वो अपनी भविष्यवाणियां "व्हाइट हाउस की 13 चाबियों" के आधार पर करते हैं.

क्या है लिक्टमैन की विजयी पद्धति
वाइट हाउस की 13 कुंजियों के नाम से जाने वाली इस विधि में 13 सत्य या असत्य प्रश्न शामिल हैं. यदि 6 या अधिक कुंजी सत्ताधारी पार्टी के विरुद्ध जाती हैं, तो इसे हार की भविष्यवाणी समझा जाता है. यदि छह से कम कुंजियाँ सत्ताधारी पार्टी के विरुद्ध जाती हैं, तो सत्ताधारी पार्टी फिर से जीत जाएगी. ये कुंजियाँ आर्थिक प्रदर्शन, सामाजिक स्थिरता और वर्तमान करिश्मे सहित विभिन्न कारकों का आकलन करती हैं.

पिछली भविष्यवाणियाँ

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के समय से डेटा का उपयोग करके सावधानीपूर्वक विश्लेषण के माध्यम से, लिक्टमैन ने एक पूर्वानुमान मॉडल तैयार किया है, जो पारंपरिक चुनाव विशेषज्ञों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक तरीकों से कहीं आगे है.
आर्थिक मंदी के बीच रोनाल्ड रीगन की पुनः निर्वाचित जीत से लेकर जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश के खिलाफ बिल क्लिंटन की जीत तक, लिक्टमैन ने अमेरिका में महत्वपूर्ण चुनावी मुकाबलों की सही भविष्यवाणी की है.

व्हाइट हाउस की 13 कुंजियाँ हैं:
पार्टी जनादेश: मध्यावधि चुनावों के बाद, वर्तमान पार्टी को पिछले मध्यावधि चुनावों की तुलना में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अधिक सीटें मिलती हैं.
नामांकन प्रतियोगिता: वर्तमान पार्टी के नामांकन के लिए कोई महत्वपूर्ण चुनौती नहीं है.
पद पर बने रहना: वर्तमान राष्ट्रपति, वर्तमान पार्टी का प्रतिनिधित्व करता है.
तृतीय-पक्ष कारक: कोई उल्लेखनीय तृतीय-पक्ष या स्वतंत्र अभियान नहीं है.
अल्पकालिक आर्थिक स्थिरता: चुनाव अवधि के दौरान अर्थव्यवस्था को मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है.
दीर्घकालिक आर्थिक विकास: वास्तविक प्रति व्यक्ति आर्थिक विकास पूर्ववर्ती दो कार्यकालों की औसत वृद्धि के बराबर या उससे अधिक है.
नीति परिवर्तन: वर्तमान प्रशासन राष्ट्रीय नीति में बड़े परिवर्तन लागू करता है.
सामाजिक स्थिरता: पूरे कार्यकाल के दौरान कोई दीर्घकालिक सामाजिक अशांति नहीं रही.

घोटाला-मुक्त: वर्तमान प्रशासन बड़े घोटालों से मुक्त है.
विदेशी/सैन्य दुर्घटनाएँ: वर्तमान प्रशासन के अंतर्गत विदेशी या सैन्य मामलों में कोई महत्वपूर्ण विफलता नहीं हुई है.
विदेशी/सैन्य सफलताएँ: वर्तमान प्रशासन विदेशी या सैन्य मामलों में महत्वपूर्ण सफलताएँ प्राप्त करता है.
वर्तमान उम्मीदवार का आकर्षण: वर्तमान पार्टी के उम्मीदवार में करिश्मा होता है या उसे राष्ट्रीय नायक का दर्जा प्राप्त होता है.

चुनौती देने वाले की अपील: विरोधी पार्टी के उम्मीदवार में करिश्मा या राष्ट्रीय नायक का दर्जा नहीं है।

डेमोक्रेट्स के पास क्या है?

उनकी भविष्यवाणी के अनुसार, डेमोक्रेट्स के पास, जो बिडेन के पुनः चुनाव की दौड़ से बाहर होने के बाद हैरिस के संभावित उम्मीदवार होने के साथ, वर्तमान में 13 में से छह प्रमुख सीटें हैं. इनमें प्राथमिक प्रतियोगिता, अल्पकालिक अर्थव्यवस्था, दीर्घकालिक अर्थव्यवस्था, नीति परिवर्तन, कोई घोटाला नहीं, तथा कोई चुनौती देने वाला करिश्मा नहीं शामिल हैं. उन्होंने न्यूज नेशन से कहा, "फिलहाल, डेमोक्रेट्स ने हैरिस के साथ जाने से तीन महत्वपूर्ण चीजें खो दी हैं."

अगस्त में अंतिम भविष्यवाणी

उन्होंने कहा कि 2022 के मध्यावधि चुनावों में बड़ी हार के कारण डेमोक्रेट्स ने "पार्टी जनादेश" की कुंजी खो दी है। और उन्होंने कहा कि हैरिस ने "करिश्मा" और "सत्ता में बने रहने" की कुंजी खो दी है. हालांकि, उनके मॉडल के अनुसार, हैरिस की हार की भविष्यवाणी करने के लिए डेमोक्रेट्स को तीन और चाबियाँ खोनी पड़ेंगी। उनका कहना है कि ऐसा होने की संभावना नहीं है. वह अगस्त में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन के बाद 2024 के व्हाइट हाउस चुनाव के लिए अपनी आधिकारिक भविष्यवाणी करने की योजना बना रहे हैं.

हैरिस ने समर्थकों में उत्साह भरा
इस बीच, अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हैरिस ने अपनी उम्मीदवारी के शुरुआती दिनों में डेमोक्रेट्स में ऊर्जा भर दी है, तथा विभिन्न समूहों में गर्मजोशी की भावना बढ़ गई है. इनमें कुछ प्रमुख डेमोक्रेटिक निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं जो बिडेन के प्रति उदासीन थे. एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 10 में से 8 डेमोक्रेट्स का कहना है कि यदि हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनती हैं, तो वे कुछ हद तक या बहुत संतुष्ट होंगे। यह सर्वेक्षण बिडेन के दौड़ से हटने के बाद आयोजित किया गया था.

हैरिस के पीछे डेमोक्रेट
एक अलग एपी-एनओआरसी सर्वेक्षण में, जो बिडेन के चुनाव से बाहर होने से पहले लेकिन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उनकी बहस के बाद लिया गया था, केवल 10 में से 4 डेमोक्रेट ने कहा कि वे कुछ हद तक या बहुत संतुष्ट थे कि वह राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार थे. इतने कम समय में डेमोक्रेट्स के बीच तेजी से बदलते विचार यह दर्शाते हैं कि किस तेजी से पार्टी - आम मतदाताओं से लेकर निर्वाचित पदाधिकारियों तक - ने हैरिस को अपना ध्वजवाहक बना लिया है, जो टिकट के शीर्ष पर नए चेहरे और नवंबर में ट्रम्प के खिलाफ पार्टी की संभावनाओं में नए आत्मविश्वास से प्रेरित है.

हैरिस की प्रशंसा
फिलाडेल्फिया के डेमोक्रेट गैरी हाइन्स ने कहा कि वह हैरिस की पहली राष्ट्रपति पद की बोली से विशेष रूप से प्रभावित नहीं थे, लेकिन अब, उन्होंने दिखा दिया है कि "वह इस कार्य के लिए तैयार हैं, काम कर सकती हैं, उन्होंने साबित कर दिया है कि वह अब तक एक मजबूत अभियान चला रही हैं और शायद बड़े स्तर पर, वह ऐसी व्यक्ति हैं जो ट्रम्प को हरा सकती हैं." अमेरिकियों का यह कहना भी अधिक संभव है कि हैरिस एक अच्छी राष्ट्रपति साबित होंगी, जबकि जुलाई की शुरुआत में लोगों का यह मानना था कि यह बदलाव मुख्य रूप से डेमोक्रेट्स के कारण हुआ है. फ्लोरिडा के पोम्पानो बीच से डेमोक्रेट लॉरेन शुलमैन ने हैरिस को "एक उज्ज्वल, चमकता सितारा" कहा। शुलमैन ने उन्हें "स्मार्ट और युवा बताया, और वह अपनी उम्र से भी कम उम्र की दिखती हैं। यह ट्रम्प के साथ बहुत बड़ा अंतर है".

अश्वेत, हिस्पैनिक वयस्क
लगभग 10 में से 7 अश्वेत वयस्क और लगभग आधे हिस्पैनिक वयस्क डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में हैरिस से संतुष्ट होंगे - जुलाई की शुरुआत से ये एक उल्लेखनीय वृद्धि है, जब लगभग आधे अश्वेत वयस्क और 15 प्रतिशत हिस्पैनिक वयस्क डेमोक्रेट्स के अपेक्षित उम्मीदवार के रूप में बिडेन से संतुष्ट थे.
नॉर्थ कैरोलिना के रैले से डेमोक्रेट ब्रायन सीगलर ने हैरिस की "व्यापक अपील" की प्रशंसा की और एक ऐसे अंतर की ओर इशारा किया जो डेमोक्रेट पहले नहीं कर पाए थे। उन्होंने कहा, "डोनाल्ड ट्रम्प अब बूढ़े हो चुके हैं."
नये सर्वेक्षण से पता चलता है कि हैरिस की समग्र अनुकूलता में थोड़ी वृद्धि हुई है, जो बहस से पहले गर्मियों की शुरुआत में 39 प्रतिशत थी, जो अब 46 प्रतिशत हो गयी है.

एक ऐतिहासिक उम्मीदवार
हैरिस के बारे में डेमोक्रेट्स की राय भी थोड़ी अधिक सकारात्मक दिशा में बदल गई है। 10 में से 8 डेमोक्रेट्स की हैरिस के बारे में सकारात्मक राय है, जो जून की शुरुआत में 10 में से 7 से थोड़ी अधिक थी. हैरिस एक ऐतिहासिक उम्मीदवार होंगी - वो राष्ट्रपति पद जीतने वाली पहली महिला होने के साथ-साथ पहली अश्वेत महिला, पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी और पहली एशियाई अमेरिकी भी होंगी. अधिकांश डेमोक्रेट्स का कहना है कि किसी महिला या अश्वेत व्यक्ति को चुनना देश के लिए अच्छा होगा.

चुनौती बनी हुई है

हालांकि हैरिस के नए अभियान के लिए आशावादी होने के कारण हैं, लेकिन उपराष्ट्रपति को एक ऐसे प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ रहा है, जिसे देश में बेहतर जाना जाता है और जिसकी छवि एक वफादार समर्थक के रूप में है. ज़्यादातर अमेरिकी मानते हैं कि नवंबर में होने वाले चुनाव में ट्रंप को बढ़त हासिल होगी। ज़्यादातर अमेरिकी वयस्कों का कहना है कि अगर ट्रंप और हैरिस उम्मीदवार होते हैं, तो ट्रंप के जीतने की संभावना ज़्यादा होती है. लगभग 10 में से 9 रिपब्लिकन का मानना है कि ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने की संभावना अधिक है, जबकि केवल 10 में से 7 डेमोक्रेट ही हैरिस के बारे में ऐसा कहते हैं।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Tags:    

Similar News