अतीत, भविष्य और गलत नजरिया, यहां पढ़ें ट्रंप- हैरिस डिबेट की खास बातें

फिलाडेल्फिया में दूसरे प्रेसिडेंशियल डिबेट में जहां कमला हैरिस ने कहा कि हमें भविष्य की तरफ देखना है तो ट्रंप ने कहा गलत नजरिए की वजह से अमेरिका को बर्बाद नहीं कर सकते

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-11 04:14 GMT

US Presidential Debate 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डिबेट की भूमिका अहम है। इस डिबेट के जरिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेट उम्मीदवार दोनों एक दूसरे की नीतियों में कमियों को गिनाते हैं। मुद्दों पर आलोचना करते हैं और इसके साथ ही एक रोडमैप भी देते हैं। माना जाता है कि डिबेट चुनावी कैंपेन को रास्ता देता है जिस पर चलकर उम्मीदवार जीत की मंजिल की तरफ बढ़ते हैं। फिलाडेल्फिया में दूसरी डिबेट में एक तरफ डोनाल्ड ट्रंप तो दूसरी तरफ का चेहरा बदला हुआ था। जो बिडेन के चुनावी रेस से हटने के बाद अब दारोमदार कमला हैरिस पर है। कमला हैरिस और ट्रंप के भाषण का मुख्य सार क्या रहा उसे समझने से पहले दोनों के समापन वक्तव्य को जानिए।

डोनाल्ड ट्रंप ने बिडेन-हैरिस प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा कि हम खराब दृष्टि के लिए अपने देश का बलिदान नहीं कर सकते।

कमला हैरिस ने अपने और डोनाल्ड ट्रंप के बीच अंतर स्पष्ट करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि आपने आज रात हमारे देश के लिए दो बहुत अलग दृष्टिकोण सुने हैं। एक जो भविष्य पर केंद्रित है और दूसरा जो अतीत पर केंद्रित है।

अब इस डिबेट का मूल सार क्या रहा है उसे समझने की कोशिश करेंगे। 

अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था के मामले में व्हाइट हाउस की जांच का सामना कर रही कमला हैरिस ने इस बात पर बल दिया कि उनका लालन-पालन एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ है और उन्होंने अवसर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप की नीतियों की कड़ी निंदा की और तर्क दिया कि इससे अमेरिकी लोगों पर वित्तीय बोझ बढ़ेगा। उन्होंने कहा, "मैं अमेरिकी लोगों की महत्वाकांक्षा, आकांक्षा और सपनों में विश्वास करती हूं। उन्होंने अवसर अर्थव्यवस्था बनाने की अपनी योजनाओं का प्रचार किया, जिसमें आवास को और अधिक किफायती बनाने और बाल कर क्रेडिट का विस्तार करने के उनके प्रस्ताव शामिल थे। कमला हैरिस ने कहा कि उनके प्रशासन को व्हाइट हाउस में अपने चार साल के कार्यकाल के बाद डोनाल्ड ट्रंप की गंदगी को साफ करना था।

ट्रंप पर अमेरिका को महामंदी के बाद सबसे खराब बेरोजगारी, "गृहयुद्ध के बाद हमारे लोकतंत्र पर सबसे खराब हमला" और "एक सदी में सबसे खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य महामारी के साथ छोड़ने का आरोप लगाया। इस बीच, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने हैरिस के इस दावे का खंडन किया कि वह रोजमर्रा की वस्तुओं पर "बिक्री कर" लगाने का इरादा रखते हैं, उनके दावे को गलत बयान करार दिया। ट्रंप ने स्पष्ट किया कि वह जानती हैं कि हम अन्य देशों पर टैरिफ लगा रहे हैं। अन्य देश आखिरकार, 75 साल बाद दुनिया के लिए हमारे द्वारा किए गए सभी कामों का भुगतान करने जा रहे हैं। कुछ मामलों में टैरिफ काफी अधिक होगा। जैसा कि आप जानते हैं, मैंने चीन से अरबों-खरबों डॉलर लिए। वास्तव में उन्होंने टैरिफ कभी नहीं हटाया क्योंकि यह बहुत अधिक पैसा था।

गर्भपात मुद्दा

कमला हैरिस ने गर्भपात के अधिकारों पर ट्रम्प के रुख की आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें यह तय नहीं करना चाहिए कि एक महिला अपने शरीर के साथ क्या करती है। उन्होंने रो वी वेड को बहाल करने के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया, जो सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक निर्णय था जिसने पहले पूरे देश में गर्भपात के अधिकारों की रक्षा की थी। हैरिस ने ट्रम्प के गर्भपात प्रतिबंधों के परिणामों पर प्रकाश डाला, जिन्हें 20 से अधिक राज्यों में लागू किया गया है। ये प्रतिबंध गर्भपात सेवाएं प्रदान करने वाले डॉक्टरों और नर्सों जैसे स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को अपराधी बनाते हैं। एक राज्य में, ऐसी देखभाल प्रदान करने की सजा आजीवन कारावास हो सकती है। हैरानी की बात है कि ये प्रतिबंध बलात्कार या अनाचार के मामलों में भी कोई अपवाद नहीं करते हैं।

हैरिस ने कहा कि ट्रंप के गर्भपात प्रतिबंध बलात्कार और अनाचार के लिए भी कोई अपवाद नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि अपने शरीर के उल्लंघन के अपराध की उत्तरजीवी को अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने का अधिकार नहीं है।" उन्होंने प्रतिबंधों की अनैतिकता के रूप में निंदा की और कहा कि किसी को भी इस बात से सहमत होने के लिए अपने विश्वास या गहरी मान्यताओं से समझौता करने की आवश्यकता नहीं है कि सरकार और विशेष रूप से डोनाल्ड ट्रम्प को एक महिला की शारीरिक स्वायत्तता को नियंत्रित करने का अधिकार नहीं होना चाहिए। हैरिस ने कहा, "इसके बाद, यह अनैतिक है और किसी को भी सरकार से सहमत होने के लिए अपने विश्वास या गहरी मान्यताओं को त्यागने की आवश्यकता नहीं है और डोनाल्ड ट्रम्प को निश्चित रूप से एक महिला को यह नहीं बताना चाहिए कि उसे अपने शरीर के साथ क्या करना है।" उन्होंने ऐसे कानून पर हस्ताक्षर करने का वचन दिया जो रो वी वेड द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा को बहाल करेगा, अगर कांग्रेस इस तरह के उपाय को मंजूरी देती है।

ट्रंप ने गर्भपात पर अपना रुख व्यक्त किया है, अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर अप्रैल के एक वीडियो में कहा कि "राज्य वोट या कानून, या शायद दोनों द्वारा निर्धारित करेंगे, और जो भी वे तय करेंगे वह देश का कानून होना चाहिए। एक नीति जिसे कुछ सामाजिक रूढ़िवादी गुटों ने शामिल किए जाने की उम्मीद की थी। ट्रंप ने संघीय स्तर पर इस तरह के प्रतिबंध के लिए अपने विरोध की खुले तौर पर घोषणा की है, इसके बजाय व्यक्तिगत राज्यों पर निर्णय छोड़ने का पक्ष लिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस को मार्क्सवादी कहा और कहा कि उनके पिता भी मार्क्सवादी प्रोफेसर थे। यह उल्लेख करना उचित है कि वह एक सेवानिवृत्त स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्री थे। अगर वह कभी चुनी गईं तो वह इसे बदल देंगी। और यह हमारे देश का अंत होगा। वह एक मार्क्सवादी हैं; हर कोई जानता है कि वह एक मार्क्सवादी हैं। ट्रंप ने कहा कि उनके पिता अर्थशास्त्र में मार्क्सवादी प्रोफेसर हैं और उन्होंने अच्छी शिक्षा दी है।

इमिग्रेशन पॉलिसी

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में अवैध प्रवास को लेकर कमला हैरिस और बिडेन प्रशासन की आलोचना की और दावा किया कि वह देश को नष्ट कर रही हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, "वह इस देश को नष्ट कर रही हैं। अगर वह राष्ट्रपति बनती हैं तो हम स्टेरॉयड पर वेनेजुएला बन जाएंगे। आप देख सकते हैं कि पूरे अमेरिका में शहरों के साथ क्या हो रहा है। आप ओहियो के स्प्रिंगफील्ड को देखें। आप कोलोराडो के ऑरोरा को देखें, वे शहरों पर कब्जा कर रहे हैं। वे इमारतों पर कब्जा कर रहे हैं। वे हिंसक तरीके से घुस रहे हैं। ये वे लोग हैं जिन्हें वह और बिडेन हमारे देश में लाए हैं और वे हमारे देश को नष्ट कर रहे हैं। वे खतरनाक हैं। वे अपराध के उच्चतम स्तर पर हैं और हमें उन्हें बाहर निकालना ही होगा।

हैरिस ने अपने अभियान के दौरान अपने आव्रजन रिकॉर्ड पर ट्रम्प के हमलों का मुकाबला करने की कोशिश शुरू कर दी है और अपनी नीतियों को रेखांकित किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से दावा किया कि हैती के अप्रवासी उनके घरों से पालतू जानवरों को चुरा रहे हैं और वे पालतू जानवरों को खा रहे हैं। स्प्रिंगफील्ड में वे कुत्तों,बिल्लियों को खा रहे हैं। वे वहां रहने वाले लोगों के पालतू जानवरों को खा रहे हैं। हम स्टेरॉयड पर वेनेजुएला बन जाएंगे। हालांकि एबीसी न्यूज एंकर ने उन्हें सही करते हुए कहा कि उन्होंने स्प्रिंगफील्ड, ओहियो के सिटी मैनेजर से बात की और उन्होंने पालतू जानवरों पर हमले की सभी खबरों का खंडन किया।

कैपिटल दंगा

6 जनवरी 2020 के दंगों के बारे में खेद व्यक्त करने के बारे में पूछे जाने पर, ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दंगाइयों से लड़ने के लिए तत्कालीन व्हाइट हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी को सैनिक देने की पेशकश की थी। लेकिन उन्होंने इसे लेने से इनकार कर दिया। उनका कोई लेना-देना नहीं है सिवाय इसके कि लोगों ने भाषण देने के लिए कहा था। नैन्सी पेलोसी इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। कैपिटल हमले पर ट्रंप की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कमला हैरिस ने कहा कि वो 6 जनवरी को कैपिटल में थीं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने हमारे देश की राजधानी को आकर्षित करने, हमारे देश की राजधानी को अपवित्र करने के लिए एक हिंसक भीड़ को उकसाया। उस दिन १४० अधिकारी घायल हो गए और कुछ की मृत्यु हो गई। पूर्व राष्ट्रपति को ठीक इसी कारण से दोषी ठहराया गया है और महाभियोग लगाया गया है। लेकिन यह एक अलग स्थिति नहीं है।

इजराइल पर नीति

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर दावा किया कि कमला के प्रशासन के तहत इजराइल खत्म हो जाएगा। वहह इजराइल से नफरत करती है। जब नेतन्याहू कांग्रेस में आए तो उन्होंने उनसे मुलाकात भी नहीं की। वह अरब आबादी से भी नफरत करती है। मध्य पूर्व में क्या हो रहा है इसे देखिए। अगर मैं राष्ट्रपति होता तो ऐसा कभी नहीं होता। उनके दावों का खंडन करते हुए उपराष्ट्रपति हैरिस ने कहा कि यह बिल्कुल सच नहीं है। मैंने अपने पूरे करियर और जीवन में इजराइल और इजराइली लोगों का समर्थन किया है। उन्होंने यह भी कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है अगर संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला हुआ तो हम ऐसा करेंगे। उपराष्ट्रपति ने दो-राज्य समाधान की वकालत की।

रूस-यूक्रेन युद्ध

यूक्रेन रूस युद्ध पर ट्रंप ने जवाब दिया कि वो चाहते हैं कि युद्ध रुक जाए और लोगों की जान बच जाए। रूस और यूक्रेन के बीच किसी भी तरह का पक्ष लेने से इनकार करते हुए। इस बीच उपराष्ट्रपति ने दावा किया कि अगर ट्रंप राष्ट्रपति बनते हैं तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में बैठे होंगे। डोनाल्ड ट्रम्प क्यों कहते हैं कि यह युद्ध 24 घंटे में खत्म हो जाएगा क्योंकि वह इसे छोड़ देंगे। अगर ट्रम्प राष्ट्रपति होते, तो पुतिन अभी कीव में बैठे होते और उनकी नज़र पोलैंड से शुरू करके बाकी यूरोप पर होती।  हैरिस ने कहा कि आप कितनी जल्दी पक्षपात के लिए हार मान लेते हैं और आप जो सोचते हैं कि एक तानाशाह के साथ दोस्ती है जो आपको दोपहर के भोजन के लिए खा जाएगा। हैरिस ने कहा कि यह इस बात का उदाहरण है कि अमेरिका के नाटो सहयोगी इस बात के लिए आभारी हैं कि वह अब पद पर नहीं हैं क्योंकि उन्होंने और बिडेन ने कीव को रूस के आक्रमण से बचाने में मदद करने के लिए अरबों डॉलर भेजे हैं।

गन पॉलिसी

ट्रंप ने दावा किया कि उपराष्ट्रपति के पास हर किसी की बंदूक जब्त करने की योजना है। दावों का खंडन करते हुए हैरिस ने कहा कि टिम वाल्ज़ और मैं दोनों ही बंदूक के मालिक हैं। हम किसी की बंदूक नहीं छीन रहे हैं, इसलिए इस बारे में लगातार झूठ बोलना बंद करें। हैरिस के बारे में सबसे ज़्यादा चर्चा उनकी जातीयता, नस्ल को लेकर हुई। इससे पहले, कई रैलियों में ट्रंप ने हैरिस को अश्वेत और एशियाई महिला होने के लिए बुलाया था। इस सवाल का जवाब देते हुए कि उन्होंने सार्वजनिक रूप से हैरिस की एक अश्वेत और दक्षिण एशियाई महिला के रूप में दोहरी विरासत पर सवाल क्यों उठाया, ट्रंप ने कहा, "मुझे परवाह नहीं है कि वह क्या हैं मैंने पढ़ा कि वह अश्वेत थीं। फिर मैंने पढ़ा कि वह अश्वेत नहीं थीं। जवाब देने के लिए कहा गया तो हैरिस ने ट्रंप पर अपने पूरे करियर में अमेरिकियों को विभाजित करने के लिए नस्ल का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने और उनके पिता ने 1970 के दशक में अश्वेत किराएदारों को भगा दिया था और कैसे ट्रम्प ने पांच युवा अश्वेत और लातीनी पुरुषों के खिलाफ सार्वजनिक आक्रोश का नेतृत्व किया था, जिन्हें 1989 में न्यूयॉर्क शहर के सेंट्रल पार्क में एक जॉगर पर हमला करने के लिए गलत तरीके से दोषी ठहराया गया था। हाल ही में, उन्होंने खुले तौर पर सवाल उठाया कि क्या राष्ट्रपति बराक ओबामा अमेरिकी नागरिक थे। मुझे लगता है कि यह एक त्रासदी है कि हमारे पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो राष्ट्रपति बनना चाहता है, जिसने अपने करियर के दौरान लगातार अमेरिकी लोगों को विभाजित करने के लिए नस्ल का उपयोग करने का प्रयास किया है। 

हैरिस ने जोर देकर कहा कि अमेरिकी लोग ऐसे नेता से बेहतर के हकदार हैं जो लगातार नागरिकों को एक-दूसरे पर उंगली उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है। हैरिस ने कहा कि लगता है कि अमेरिकी लोग इससे बेहतर चाहते हैं। हम ऐसा नेता नहीं चाहते जो लगातार अमेरिकियों को एक-दूसरे पर उंगली उठाने के लिए मजबूर करे। आलोचना के जवाब में, ट्रम्प ने ध्यान को आर्थिक मामलों पर वापस ले लिया और बिडेन की आर्थिक नीतियों को हैरिस के साथ जोड़ने का प्रयास किया यह सुझाव देते हुए कि वह खुद को बिडेन से दूर करने की कोशिश कर रही थी। उन्होंने कहा कि वह बिडेन से दूर जाने की कोशिश कर रही है। हमले से मिले अवसर का लाभ उठाते हुए हैरिस ने खुद को राष्ट्र के लिए एक परिवर्तनकारी नेता के रूप में स्थापित किया। स्पष्ट रूप से वो बिडेन नहीं हैं और निश्चित रूप से ट्रंप भी नहीं हैं। 

Tags:    

Similar News