जब ट्रंप- बाइडेन होंगे आमने सामने,जानें- क्यों खास है प्रेसिडेंशियल डिबेट

27 जून का दिन बेहद खास रहने वाला है. इस दिल जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली बहस में एक दूसरे के आमने सामने होंगे.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-06-23 04:29 GMT

US Presidential Debate 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया बेहद जटिल है. वैसे तो अंतिम तौर पर फैसला नवंबर 2024 में आएगा. लेकिन उससे पहले ही चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाती है. अब यह साफ हो चुका है कि 2020 में डेमोक्रेट उम्मीदवार रहे जो बाइडेन से मात खाने के बाद रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप ही टक्कर देने जा रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर अमेरिका ग्रेट अगेन के नारे के साथ चुनावी मैदान में हैं. वो घरेलू और विदेशी मामलों को लेकर जो बाइडेन पर तीखा प्रहार कर रहे हैं. इन सबके बीच 27 जून तो राष्ट्रपति डिबेट के पहले कार्यक्रम में बाइडेन और ट्रंप एक दूसरे को चुनौती पेश करते नजर आएंगे. यहां हम बताएंगे कि यह डिबेट क्यों खास होने वाला है.

उम्मीदवारों की मानसिक स्थिति

जो बाइडेन की उम्र 81 और ट्रंप 78 साल के हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाले अब तक के दो सबसे उम्रदराज उम्मीदवार हैं। दोनों पर राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने की उनकी योग्यता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। बाइडेन और डेमोक्रेट ट्रम्प को पागल और लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हैं। ट्रंप की लंबी-चौड़ी बातों पर जाने की प्रवृत्ति और कभी-कभी नामों को मिला देने से बहुत से लोगों को चौंका दिया है।लेकिन सर्वेक्षणों से पता चलता है कि बाइडेन की उम्र और मानसिक और शारीरिक क्षमता मतदाताओं के लिए सबसे बड़ी चिंताओं में से हैं। आलोचकों का कहना है कि उनकी गति धीमी हो रही है और उनके कार्यकाल के दौरान कई बार मौखिक चूक की ओर इशारा करते हैं। ट्रंप ने भी बाइडेन का बार-बार मजाक उड़ाया है.उन्हें बूढ़ा कहा है और स्ली जो उपनाम दिया है।

गुस्से की परीक्षा

बाइडेन और ट्रंप दोनों ही अपने गुस्से और अधीरता के लिए जाने जाते हैं। ट्रंप राष्ट्रपति बाइडेन को नाराज करने के लिए उनके बेटे हंटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हंटर को हाल ही में अवैध रूप से बंदूक खरीदने के लिए अपने ड्रग के इस्तेमाल के बारे में झूठ बोलने का दोषी ठहराया गया था। जबकि बिडेन को इस तरह के हमलों की आदत है, दर्शक देखेंगे कि क्या वह आग के नीचे अपना संयम बनाए रख सकते हैं।ट्रंप को भी सावधान रहना होगा, ताकि वो उदारवादी मतदाताओं को नाराज न करें।अनुभवी रिपब्लिकन डिबेट कंसल्टेंट ब्रेट ओ' डॉनेल ने रॉयटर्स से कहा कि आप इतने आक्रामक नहीं हो सकते कि आप असभ्य हो जाएं और ऐसा लगे कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को रौंद रहे हैं।

डिबेट के दौरान गलत जानकारी

ट्रंप अपने भाषणों और टिप्पणियों में झूठ फैलाने के लिए कुख्यात हैं। बिडेन भी कुछ झूठी कहानियां सुनाने के लिए जाने जाते हैं। इस बहस में दोनों में से किसी एक व्यक्ति द्वारा एक से अधिक झूठे दावे किए जाने की संभावना है। लेकिन विरोधी उम्मीदवार के लिए मंच पर रिकॉर्ड को सही करने की कोशिश करना जोखिम भरा है, क्योंकि बहुत कम समय है।इसके बजाय, तथ्य-जांच का कार्य राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के अभियान सहयोगियों पर छोड़ दिया जाएगा जो प्रतिद्वंद्वी के दावों को चुनौती देने वाले बयान जल्दी से भेज सकते हैं। 

सही तस्वीर पेश करना

दोनों उम्मीदवारों के पास संभवतः कुछ मुख्य बिंदु होंगे, जिनके साथ वे अपने प्रतिद्वंद्वी को परास्त करने का प्रयास करेंगे। बाइडेन के लिए, न्यूयॉर्क में ट्रम्प की हाल ही में हुई सजा का सहारा लेना एक मजबूत प्रलोभन होगा। लेकिन यह एक जोखिम के साथ आता है, क्योंकि ट्रंप ने लगातार  दावा किया है कि वह बाइडेन के राजनीतिक उत्पीड़न का शिकार हैं। ट्रम्प को मुखर होने और "लोकतंत्र के लिए खतरा" के रूप में दिखने के बीच संतुलन बनाना होगा, जैसा कि बिडेन ने बार-बार सुझाव दिया है।

जानकारों का कहना है कि उम्मीदवारों को एक-दूसरे के बजाय मतदाताओं के मुद्दों पर जोर देना चाहिए ताकि यह दिखाया जा सके कि वे मतदाताओं के साथ तालमेल बिठा रहे हैं। बाइडेन के लिए अर्थव्यवस्था और जीवन-यापन की लागत के संबंध में अपनी उपलब्धियों का बहुत घमंडी न दिखना महत्वपूर्ण होगा। जैसा कि डेमोक्रेटिक पोलस्टर ब्रैड बैनन ने कहा कि उन्हें अपनी उपलब्धियों का घमंड इस बात को स्वीकार करने के साथ जोड़ना चाहिए कि उपभोक्ता अभी भी गैस और किराने के सामान की उच्च कीमतों से जूझ रहे हैं।

दर्शक नहीं होंगे सामने

पिछली राष्ट्रपति बहसों से अलग इस दफा स्टूडियो में कोई दर्शक नहीं होंगे और इस तरह कोई वास्तविक समय की प्रतिक्रिया नहीं होगी। यह दोनों उम्मीदवारों के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है। लेकिन शायद ट्रंप के लिए जो शोरगुल करने वाली भीड़ से ऊर्जा प्राप्त करते हैं। CNN ने कहा है कि जब कोई उम्मीदवार बोल रहा होगा तो व्यवधान को रोकने के लिए उसका माइक्रोफोन बंद कर दिया जाएगा। ट्रंप किसी भी तरह से सुनने की कोशिश कर सकते हैं, इस प्रक्रिया में कुछ दर्शकों को अलग-थलग करने का जोखिम उठा सकते हैं। 

Tags:    

Similar News