डिबेट में क्या हार मिली कि सब पीछे पड़ गए, साथी ही बोले- बाइडेन मंजूर नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्रेसिडेंशियल डिबेट की भूमिका अहम है. पहली बहस में डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले जो बाइडेन कमजोर पड़े थे.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-08 03:23 GMT

US Presidential Election News 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव वैसे तो 5 नवंबर 2024 को होना है। लेकिन चुनावी प्रक्रिया का आगाज पहले ही हो जाता है। 27 जून को पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप के सामने लचर दिख रहे जो बाइडेन की आलोचना तेज हो चुकी है. सीएनएन के मुताबिक उनकी लोकप्रियता में गिरावट तो दर्ज हुई ही है इसके साथ ही अब डेमोक्रेट्स भी निशाना साध रहे हैं।

कई समाचार रिपोर्टों के अनुसार, कम से कम पांच डेमोक्रेटिक सांसदों ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से हट जाना चाहिए। सांसदों - जेरी नाडलर, मार्क टाकानो, जो मोरेल, टेड लियू और एडम स्मिथ ने डेमोक्रेटिक पार्टी के फोन कॉल के दौरान इस संबंध में अपने नजरिए को साझा किया। 27 जून को अटलांटा में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ बाइडेन के निराशाजनक प्रदर्शन पर चर्चा की गई।

बाइडेन ने खुद अपने प्रदर्शन को "एक बुरी रात" बताया था। उनकी स्वीकृति रेटिंग में गिरावट आई है और उनके अपने पार्टी के सहयोगियों ने उनके स्वास्थ्य और अगले चार वर्षों तक देश पर शासन करने की उनकी क्षमता पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। बाइडेन ने जोर देकर कहा है कि वह दौड़ में बने रहेंगे और उन्होंने विश्वास जताया कि वह नवंबर में ट्रंप के खिलाफ चुनाव जीतेंगे।

“सुनने का सत्र”

सदन में अल्पसंख्यक नेता हकीम जेफ्रीस ने विनाशकारी बहस के बाद उभरते राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा करने के लिए प्रतिनिधि सभा में अपने पार्टी सहयोगियों की एक वर्चुअल बैठक बुलाई थी।न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वर्चुअल मीटिंग को बाइडेन की उम्मीदवारी की व्यवहार्यता के बारे में सदस्यों से इनपुट प्राप्त करने के लिए एक सुनने का सत्र के रूप में बिल किया गया था, जिसमें कहा गया था कि कॉल से पहले यह स्पष्ट था कि कई शीर्ष डेमोक्रेट दृढ़ता से महसूस करते थे कि बाइडेन को जाना होगा। इस कॉल से राफ्ता रखने वाले दो लोगों के मुताबिक सशस्त्र सेवा समिति के रैंकिंग सदस्य कांग्रेसी स्मिथ ने कहा कि बाइडेन के जाने का समय आ गया है। चार अन्य कांग्रेसियों ने भी यही महसूस किया और उनका मानना था कि बाइडेन के लिए दौड़ से बाहर होने का समय आ गया है।वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार लियू सदन के डेमोक्रेटिक नेतृत्व में सबसे उच्च पदस्थ व्यक्ति थे, जिन्होंने बाइडेन पर पुनः चुनाव न लड़ने के लिए दबाव डाला था।

बाइडेन के लिए समर्थन हो रहा कमजोर

"इस घटनाक्रम ने बाइडेन के समर्थन की दीवार में एक बड़ी दरार पैदा कर दी है जिससे हाउस डेमोक्रेट्स की संख्या सार्वजनिक रूप से या निजी तौर पर यह कहने लगी है कि उन्हें हट जाना चाहिए, जो अब लगभग 10 हो गई है। इनमें न्यायपालिका, सशस्त्र सेवा और खुफिया समितियों के शीर्ष डेमोक्रेट शामिल हैं। दलबदल ने बाइडेन के आगे के रास्ते पर और संदेह पैदा कर दिया है, भले ही वह डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के प्राइमरी में जीत हासिल करने के कारण अपने भाग्य को काफी हद तक नियंत्रित करते हैं द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया। इस बीच बाइडेन और उनकी टीम ने इस तरह के आह्वान का विरोध किया और जोर देकर कहा कि वे दौड़ में हैं। बाइडेन ने खुद भरोसा जताया है कि वे नवंबर में ट्रंप को हरा देंगे। बिडेन रविवार को पेन्सिलवेनिया में थे जहां उन्होंने रैलियों को संबोधित किया और प्रमुख चुनावी राज्य में लोगों से मुलाकात की।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags:    

Similar News