ट्रंप वास्तव में गंभीर या मसखरेबाज, बिडेन के हटने को बताया तख्तापलट

कमला हैरिस की वजह से डोनाल्ड ट्रंप का रास्ता उतना आसान नहीं है। एलन मस्क को दिए धमाकेदार इंटरव्यू में उन्होंने बिडेन की जमकर आलोचना की।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-13 04:27 GMT

Donald Trump:  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि जो बिडेन को "तख्तापलट" के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होना पड़ा। मंगलवार को एक्स पर एलन मस्क के साथ एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, "मैंने बहस में बिडेन को इतनी बुरी तरह हराया कि उन्हें दौड़ से बाहर होना पड़ा - यह अब तक का सबसे शानदार बहस प्रदर्शन था। बिडेन का बाहर होना, यह एक तख्तापलट था। रूस, चीन की प्रशंसा की रिपब्लिकन उम्मीदवार ने रूस, चीन और उत्तर कोरिया के प्रमुखों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे अपने खेल में शीर्ष पर हैं और अमेरिका को उनसे निपटने के लिए एक मजबूत राष्ट्रपति की आवश्यकता है।

मस्क के साथ साक्षात्कार के दौरान ट्रंप ने कहा, "(व्लादिमीर) पुतिन, शी (जिनपिंग), किम जोंग उन अपने खेल के शीर्ष पर हैं। उन्होंने कहा कि ये नेता, जिन्हें अक्सर तानाशाह कहा जाता है, अपने देश से प्यार करते हैं, लेकिन यह प्यार का एक अलग रूप है। बिडेन को स्लीपी जो के रूप में संदर्भित करते हुए, ट्रंप ने यह भी दावा किया कि अगर बिडेन नहीं होते तो रूस यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करता। उन्होंने दावा किया कि वो पुतिन के साथ बहुत अच्छे से घुलमिल गये थे और वो उनका सम्मान करते थे। हम यूक्रेन के बारे में बात करते थे। 

अब मैं हद से अधिक आस्तिक
हत्या की कोशिश पर ट्रंप ने पिछले महीने पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान गोली लगने के क्षण को याद किया और उसके बाद की घटनाओं के बारे में बताया। खून से लथपथ कान के साथ हत्या की कोशिश से बचने के बाद, उन्होंने कहा कि अब वह अधिक आस्तिक हैं। "मुझे तुरंत पता चल गया कि यह एक गोली थी। मुझे तुरंत पता चल गया कि यह कान पर लगी है। जो लोग ईश्वर में विश्वास नहीं करते, मुझे लगता है कि हम सभी को इस बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने अपना सिर "सही कोण" पर घुमाया, जिससे उनकी जान बच गई। आप जानते हैं, मैं आस्तिक हूँ। अब मैं और भी अधिक आस्तिक हूँ, मुझे लगता है। और बहुत से लोगों ने मुझसे ऐसा कहा है। वास्तव में बहुत से महान लोगों ने मुझसे ऐसा कहा है। लेकिन यह आश्चर्यजनक था कि मैं बिल्कुल सही कोण पर मुड़ा था।

जलवायु परिवर्तन का उड़ाया मजाक
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन संबंधी चिंताओं का मज़ाक उड़ाया यह सुझाव देते हुए कि समुद्र का जल स्तर बढ़ने से "समुद्र तट पर और अधिक संपत्ति" पैदा होगी। दिलचस्प बात यह है कि मस्क ने ट्रम्प की टिप्पणियों का जवाब नहीं दिया। यह इस तथ्य के मद्देनजर महत्वपूर्ण है कि मस्क ने पेरिस जलवायु समझौते से हटने के निर्णय पर 2017 में ट्रम्प की राष्ट्रपति सलाहकार परिषदों को छोड़ दिया था। टेस्ला के सीईओ ने पहले कहा था कि "टेस्ला विनाशकारी जलवायु परिवर्तन के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए मौजूद है, जो पृथ्वी पर सभी प्रजातियों को प्रभावित करता है। भले ही मानवता में आपका विश्वास डगमगा रहा हो, लेकिन यह चिंता करने लायक है।"हालांकि, टेस्ला के मस्क के नेतृत्व का हवाला देते हुए ट्रम्प ने इलेक्ट्रिक वाहनों की आलोचना को नरम कर दिया है।

शिक्षा विभाग को बंद करने पर
ट्रम्प ने सरकारी खर्च को कम करने में मदद करने के लिए अपने अगले प्रशासन में शामिल होने के मस्क के विचार की सराहना की, जबकि बाद में एक संभावित "सरकारी दक्षता आयोग" में शामिल होने के लिए स्वेच्छा से आगे आए।ट्रंप ने मस्क से कहा कि आप सबसे बड़े कटर हैं। मुझे एलोन मस्क की जरूरत है - मुझे किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जिसके पास बहुत ताकत, साहस और होशियारी हो। मैं शिक्षा विभाग को बंद करना चाहता हूं शिक्षा को वापस राज्यों में ले जाना चाहता हूं। ट्रंप ने शिक्षा विभाग को खत्म करने की अपनी योजना पर चर्चा की, एक प्रस्ताव जिसने इंजील ईसाई अधिकार से महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त किया है। हालांकि, ट्रंप ने अपनी योजना में संभावित कमियों को भी स्वीकार किया, उन्होंने कहा कि यदि आप शिक्षा को वापस 50 राज्यों]में ले जाते हैं, तो आपके पास कुछ ऐसे होंगे जो अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे। लेकिन उन्हें वास्तव में बेहतर करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, क्योंकि यह एक बहुत ही खराब स्थिति होगी।”
ट्रंप अभियान को बढ़ावा
यह साक्षात्कार ट्रम्प को ऐसे समय में सुर्खियों में आने का अवसर प्रदान कर सकता है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने जनमत सर्वेक्षणों में उनकी बढ़त को मिटा दिया है और उच्च ऊर्जा वाली रैलियों की एक श्रृंखला के साथ डेमोक्रेटिक मतदाताओं को उत्साहित किया है। ट्रम्प अभियान ने इसे सदी का साक्षात्कार कहा है।53 वर्षीय मस्क, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति $235 बिलियन है, ने रविवार को साक्षात्कार से पहले पोस्ट करते हुए लिखा था कि यह बिना किसी स्क्रिप्ट के है, इसलिए यह बहुत मनोरंजक होना चाहिए! ट्रंप ने साक्षात्कार से एक साल से अधिक समय पहले सोमवार को पहली बार एक्स पर पोस्ट किया, एक अभियान वीडियो साझा किया जिसमें उन्होंने खुद को संयुक्त राज्य अमेरिका को "नष्ट" करने की कोशिश करने वाली ताकतों द्वारा उत्पीड़न का शिकार बताया।डेमोक्रेट के कट्टर आलोचकों में से एक मस्क ने पिछले महीने ट्रम्प का समर्थन किया था, जब रिपब्लिकन एक रैली में हत्या के प्रयास में बाल-बाल बच गए थे।
Tags:    

Similar News