ट्रम्प पर भारी पड़ेंगी कमला, बिडेन के इस विश्वास के पीछे वजह क्या है

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन से कमला हैरिस को बेटन देते हुए बड़ी बात कही। उन्होंने बताया कि किस तरह से ट्रम्प पर कमला भारी पड़ेंगी।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-20 06:46 GMT

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार (20 अगस्त) को औपचारिक रूप से अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी की कमान अपनी डिप्टी कमला हैरिस को सौंप दी और कहा कि वह एक "ऐतिहासिक राष्ट्रपति" होंगी और उन्हें लोकतंत्र को बचाने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति बताया।81 वर्षीय बिडेन जब सोमवार रात (अमेरिकी समयानुसार) शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में मंच पर आए तो लोगों ने भावुक होकर खड़े होकर उनका स्वागत किया।

59 वर्षीय हैरिस गुरुवार को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन को स्वीकार करेंगी, तथा 5 नवंबर को होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी 78 वर्षीय डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला करेंगी।

हैरिस “ऐतिहासिक राष्ट्रपति” होंगी: बिडेन

"क्या आप कमला हैरिस को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में चुनने के लिए तैयार हैं?" शिकागो में अपने राष्ट्रीय सम्मेलन में डेमोक्रेटिक पार्टी के हजारों सदस्यों और नेताओं की जय-जयकार के बीच बिडेन ने कहा, उन्होंने अपने देशवासियों से वोट देने और चार साल के लिए अपना डिप्टी चुनने का आग्रह किया।बिडेन ने कहा कि हैरिस एक “ऐतिहासिक राष्ट्रपति” होंगी।

बिडेन ने कहा, "मुझे अपना काम पसंद है। मैं अपने देश से ज़्यादा प्यार करता हूँ। हमें अपने लोकतंत्र को बचाए रखने की ज़रूरत है। हमें चाहिए कि आप डोनाल्ड ट्रंप को हराएँ और कमला और टिम को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के रूप में चुनें।"उन्होंने कहा कि ट्रम्प को 2024 में महिलाओं की शक्ति का पता चलेगा।

हमें फिर से लोकतंत्र को बचाना होगा: बिडेन

बिडेन ने अपनी पार्टी के सदस्यों और नेताओं की खुशी के बीच कहा कि हैरिस जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका के 47वें राष्ट्रपति के रूप में काम करेंगी।

उन्होंने अपने देशवासियों से आग्रह करते हुए कहा कि अमेरिका का भविष्य उनके हाथों में है, "हमने 2020 में लोकतंत्र को बचाया और हमें 2024 में भी ऐसा करना चाहिए।" "अमेरिका, अमेरिका, मैंने तुम्हें अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। मैंने अपने करियर में बहुत सारी गलतियाँ कीं। लेकिन मैंने तुम्हें अपना सर्वश्रेष्ठ दिया," उन्होंने कहा।

उन्होंने पूछा, "मैं आपसे पूछता हूं: क्या आप स्वतंत्रता के लिए वोट देने के लिए तैयार हैं? क्या आप लोकतंत्र और अमेरिका के लिए वोट देने के लिए तैयार हैं? और मैं आपसे पूछता हूं: क्या आप कमला हैरिस और टिम वाल्ट्ज को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के रूप में चुनने के लिए तैयार हैं?"

हमेशा आपके आभारी रहेंगे

डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के पहले दिन अचानक उपस्थित होकर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बिडेन को उनके "ऐतिहासिक नेतृत्व और राष्ट्र के प्रति आजीवन सेवा" के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "हम आपके हमेशा आभारी रहेंगे।"

हैरिस ने कहा, "मैं हमारे अविश्वसनीय राष्ट्रपति जो बिडेन का जश्न मनाकर हमें शुरुआत करना चाहती हूँ। जो, हमारे देश के लिए आपके ऐतिहासिक नेतृत्व और आजीवन सेवा के लिए धन्यवाद और आप जो कुछ भी करते रहेंगे, उसके लिए हम हमेशा आपके आभारी रहेंगे।"

"आज रात सभी को देखकर, मैं हमारे महान राष्ट्र की सुंदरता देख सकती हूँ। हमारे देश के हर कोने और हर क्षेत्र के लोग हमारे देश के भविष्य के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण से यहाँ एकजुट हैं," हैरिस ने सम्मेलन के लिए देश भर से एकत्र हुए हज़ारों डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों की जय-जयकार के बीच कहा।

उन्होंने कहा, "इस नवंबर में हम एक साथ आएंगे और एक स्वर में घोषणा करेंगे कि हम एक राष्ट्र के रूप में आशावाद, उम्मीद और विश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं, जो देश के प्रति हमारे प्रेम से प्रेरित है और यह जानते हैं कि जो चीजें हमें अलग करती हैं, उनके मुकाबले हममें बहुत सी समानताएं हैं।"

भावुक बिडेन

बिडेन अपनी बेटी एश्ले बिडेन को गले लगाते हुए आंसू पोंछते नजर आए, जिन्होंने चार दिवसीय सम्मेलन में उनका परिचय कराया था।यह देखते हुए कि अब जो निर्णय लिए जा रहे हैं, वे विश्व और देश का भाग्य निर्धारित करेंगे, बिडेन ने कहा कि उन्होंने और हैरिस ने संयुक्त राज्य अमेरिका में चार वर्षों में असाधारण प्रगति की है।हैरिस को अमेरिका का राष्ट्रपति बनाने की जोरदार वकालत करते हुए बिडेन ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने चार साल तक हर हफ्ते बुनियादी ढांचे के निर्माण का वादा किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्होंने कभी कुछ नहीं बनाया।

ट्रम्प हारे हुए हैं: बिडेन

उन्होंने बिडेन-हैरिस प्रशासन की कुछ प्रमुख उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए कहा, "हम एक साथ मिलकर एक बेहतर अमेरिका का निर्माण कर रहे हैं।"उन्होंने कहा, "आप यह नहीं कह सकते कि आप अपने देश से प्यार करते हैं, केवल तभी जब आप जीतते हैं।"उन्होंने कहा, "आज पहले से कहीं ज़्यादा अमेरिकियों के पास स्वास्थ्य बीमा है। और मेडिकेयर को कम प्रिस्क्रिप्शन दवा की कीमतों पर बातचीत करने की शक्ति देने के लिए 50 साल तक लड़ने के बाद, हमने आखिरकार बड़ी फार्मा कंपनियों को हरा दिया। कमला हैरिस ने टाई-ब्रेकिंग वोट डाला।"

बिडेन ने ट्रम्प पर हमला करते हुए कहा, "वह (ट्रम्प) हारे हुए हैं।"उन्होंने कहा, "अमेरिका जीत रहा है। अमेरिका समृद्ध है। अमेरिका आज डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल की तुलना में अधिक सुरक्षित है।" उन्होंने ट्रंप पर देश के इतिहास में सबसे मजबूत सीमा सुरक्षा विधेयक को खत्म करने का आरोप लगाया।

हैरिस को अधिक समर्थन

पिछले महीने बिडेन ने व्हाइट हाउस की दौड़ से नाम वापस ले लिया था और इस पद के लिए हैरिस का समर्थन किया था। उन्हें जल्द ही पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से समर्थन मिल गया और पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उन्हें अंतिम रूप देने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधि वोट मिल गए।हैरिस अब किसी प्रमुख अमेरिकी राजनीतिक दल के राष्ट्रपति पद के टिकट पर शीर्ष स्थान पाने वाली पहली अश्वेत महिला और पहली भारतीय-अमेरिकी बन गई हैं।

पूर्व विदेश मंत्री और प्रथम महिला हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को कहा कि हैरिस के पास संयुक्त राज्य अमेरिका को आगे ले जाने के लिए चरित्र, अनुभव और दृष्टि है।डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में 76 वर्षीय कमला ने कहा, "कमला के पास हमें आगे ले जाने के लिए चरित्र, अनुभव और दृष्टि है।" उन्होंने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ असफल चुनाव लड़ा था।

श्रमिक संघों ने हैरिस का समर्थन किया

असाधारण एकजुटता के प्रदर्शन में, अमेरिका के शीर्ष श्रमिक संघ के नेताओं ने भी बिडेन-हैरिस प्रशासन के दौरान अपने समूहों को मिले समर्थन पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रपति पद के लिए हैरिस का समर्थन किया है।पूरे देश के यूनियन नेताओं ने शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में मंच पर एकजुट होकर एक संदेश साझा किया: "श्रमिकों को उपराष्ट्रपति हैरिस का समर्थन प्राप्त है, क्योंकि उन्होंने उनका साथ दिया है।"

यूनियनों में सर्विस एम्प्लॉइज इंटरनेशनल यूनियन (SEIU), लेबरर्स इंटरनेशनल यूनियन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (LiUNA), इंटरनेशनल ब्रदरहुड ऑफ इलेक्ट्रिकल वर्कर्स (IBEW), अमेरिकन फेडरेशन ऑफ लेबर एंड कांग्रेस ऑफ इंडस्ट्रियल ऑर्गेनाइजेशन (AFL-CIO), अमेरिकन फेडरेशन ऑफ स्टेट, काउंटी एंड म्युनिसिपल एम्प्लॉइज और कम्युनिकेशन वर्कर्स ऑफ अमेरिका शामिल थे।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Tags:    

Similar News