बाइडेन को अब हैरिस पर भरोसा, क्या उम्मीदवारी की राह में आ सकती है मुश्किल

अब जो बाइडेन चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को नामित किया हालांकि बराक ओबामा या नैंसी पेलोसी की तरफ से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आई है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-22 02:47 GMT

Kamala Harris News:  आखिरकार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन चुनावी रेस से अपने आप को बाहर कर चुके हैं. उन्होंने अपनी तरफ से उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को चुनाव के लिए नामित किया है. हालांकि अभी तक डेमोक्रेट्स के दूसरे दिग्गज नेताओं की तरफ से प्रतिक्रिया नहीं आई है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा किसी तरह बयान देने से बचते नजर आ रहे हैं. वहीं बाइडेन की कट्टर विरोधी नैंसी पेलोसी ने भी कमला हैरिस के नाम पर टिप्पणी की है. हालांकि ट्रंप ने कटाक्ष करते हुए कहा कि जितना बड़ा मजाक बाइडेन रहे हैं उससे कम कमला हैरिस भी नहीं है.

ओबामा, पेलोसी का समर्थन करने से फिलहाल परहेज
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने रविवार को राष्ट्रपति जो बिडेन की राष्ट्रपति पद की दौड़ से अलग होने के फैसले की प्रशंसा की, लेकिन 5 नवंबर को होने वाले आम चुनावों के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का समर्थन करने से परहेज किया।  हालांकि बाइडेन के समर्थन से हैरिस की अपनी पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में स्थिति लगभग तय हो गई है, फिर भी उन्हें अगले महीने शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान पार्टी के प्रतिनिधियों द्वारा निर्वाचित होने की आवश्यकता है। बाइडेन के पास 3,896 प्रतिनिधि हैं, जबकि नामांकन जीतने के लिए 1,976 की आवश्यकता है।

19 अगस्त से शिकागो में डेमोक्रेट्स कंवेंशन
हैरिस ने तुरंत ही पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का नामांकन के लिए समर्थन प्राप्त कर लिया, जिससे 19 अगस्त से शिकागो में शुरू होने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान प्रतिनिधि लड़ाई जीतना उनके लिए थोड़ा आसान हो गया।हालाँकि, हैरिस के गुरु माने जाने वाले ओबामा ने तुरंत उनका समर्थन नहीं किया।पूर्व राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा हम आने वाले दिनों में अज्ञात जल में चलेंगे। यानी कि क्या फैसला होगा पता नहीं है. हालांकि उन्हें  विश्वास है कि हमारी पार्टी के नेता एक ऐसी प्रक्रिया बनाने में सक्षम होंगे, जिससे एक उत्कृष्ट उम्मीदवार उभर कर सामने आएगा।जो बाइडेन का उदार, समृद्ध और एकजुट अमेरिका का दृष्टिकोण जो सभी को अवसर प्रदान करता है, अगस्त में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में पूरी तरह से प्रदर्शित होगा। और मुझे उम्मीद है कि हम में से हर कोई नवंबर और उसके बाद भी आशा और प्रगति के उस संदेश को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।

पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति

कमला हैरिस उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला अश्वेत व्यक्ति या दक्षिण एशियाई मूल की व्यक्ति हैं। यदि वह डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बन जाती हैं और नवंबर में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को हरा देती हैं तो वह राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला होंगी। 2020 के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए हैरिस की खुद की बोली एक भी प्राथमिक वोट डाले जाने से पहले ही विफल हो गई। बाद में वह बिडेन की रनिंग मेट बन गईं, लेकिनउपराष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद उन्हें अपनी स्थिति बनाने में संघर्ष करना पड़ा।

मध्य अमेरिका से प्रवास से जुड़े मुद्दों पर काम करने के लिए नियुक्त किए जाने पर, उन्हें बार-बार अवैध सीमा पार करने की समस्याओं के लिए रिपब्लिकन द्वारा दोषी ठहराया गया।हालाँकि, 2022 में यूएस सुप्रीम कोर्ट द्वारा रो बनाम वेड को पलटने के बाद गर्भपात के अधिकारों के लिए व्हाइट हाउस के सबसे मुखर अधिवक्ता के रूप में हैरिस को अधिक प्रमुखता मिली। उन्होंने युवा लोगों और रंग के मतदाताओं तक पहुँचने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बाइडेन की बहस में पराजय के बाद हैरिस के स्थिर प्रदर्शन ने हाल के हफ्तों में डेमोक्रेट्स के बीच उनकी स्थिति को मजबूत किया है।बाइडेन के समर्थन से पहले भी, हैरिस को टिकट पर उनकी जगह लेने के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार के रूप में देखा जाता था। अपने विदेश नीति के अनुभव और राष्ट्रीय नाम की पहचान के साथ, वह संभावित चुनौती देने वालों पर बढ़त हासिल कर चुकी हैं।उन्होंने सितंबर 2023 में जकार्ता की यात्रा के दौरान एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक साक्षात्कार में उत्तराधिकार के सवाल को संबोधित किया।

Tags:    

Similar News