US Elections: कमला हैरिस ट्रंप को हरा देंगी चुनाव? अमेरिकी इलेक्शन के 'नास्त्रेदमस' ने की भविष्यवाणी

अमेरिकी इतिहासकार और चुनाव भविष्यवक्ता एलन लिचमैन को 'अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नास्त्रेदमस' के रूप में भी जाना जाता है.

Update: 2024-09-06 14:25 GMT

US Presidential Elections: अमेरिकी इतिहासकार और चुनाव भविष्यवक्ता एलन लिचमैन को 'अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नास्त्रेदमस' के रूप में भी जाना जाता है. उन्होंने भविष्यवाणी की है कि डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस निश्चित रूप से व्हाइट हाउस की दौड़ जीत जाएंगी. लिचमैन ने 10 में से 9 राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की सही भविष्यवाणी की है. उनका कहना है कि उपराष्ट्रपति हैरिस निश्चित रूप से रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हरा देंगी.

ओवल ऑफिस में कौन बैठेगा, इसका सटीक अनुमान लगाने के लिए लिचमैन ने "व्हाइट हाउस की 13 चाबियां" नामक पद्धति तैयार की है, जो चुनाव परिणामों का पूर्वानुमान लगाने की एक अनोखी, अग्रणी पद्धति है.

जीत की कुंजी

ये कुंजियां, जिनमें सत्य या असत्य प्रश्नों की एक श्रृंखला होती है, पार्टी जनादेश, प्रतियोगिता, सत्ता, तृतीय पक्ष, अल्पकालिक अर्थव्यवस्था, दीर्घकालिक अर्थव्यवस्था, विदेशी सफलता, सामाजिक अशांति, सत्ताधारी करिश्मा और चुनौती देने वाले करिश्मा जैसे कारकों का आकलन करती हैं. लिचमैन ने स्पष्ट किया कि अगर छह या अधिक कुंजियां व्हाइट हाउस पार्टी के विरुद्ध जाती हैं, तो उन्हें हारने वाला माना जाता है, अन्यथा उन्हें विजेता माना जाता है. जबकि हैरिस ने व्हाइट हाउस के लिए लिचमैन की आठ चाबियां हासिल कर ली हैं, ट्रंप केवल तीन ही हासिल कर पाए हैं.

ट्रंप खेमा उदास

उन्होंने एक मीडिया हाऊस से कहा कि ट्रंप ने (रूढ़िवादी) जनादेश की कुंजी खो दी है, जो अमेरिकी सदन के चुनाव में हार पर आधारित है. बाइडेन के चुनाव न लड़ने से उन्होंने स्पष्ट रूप से सत्ता की कुंजी खो दी है. लेकिन हैरिस के इर्द-गिर्द पार्टी के एकजुट होने से, उन्होंने प्रतियोगिता की कुंजी खोने से बचा लिया. लिचमैन ने 1984 के बाद से एक बार को छोड़कर चुनाव परिणामों की सफलतापूर्वक भविष्यवाणी की है. उन्होंने कहा कि विदेश नीति की विफलता और सफलता अनिश्चित तत्व बने हुए हैं.

उन्होंने कहा कि केवल दो अन्य कुंजियां जो अस्थिर हैं, वे हैं विदेश नीति की कुंजियां. क्योंकि मध्य पूर्व और यूक्रेन में चल रहे युद्ध अस्थिर हैं.

कमला के पक्ष में कुंजी

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ये कुंजियां अलग हो जाएंगी और हैरिस 4 कुंजियां खो देंगी. लेकिन अगर वे दोनों नकारात्मक हो जाएं तो इसका मतलब है कि हैरिस के पास सिर्फ़ 5 कुंजियां बची हैं, जो अभी भी हार से एक कुंजी दूर हैं. बाकी सभी कुंजियां उनके पक्ष में हैं. उन्होंने कहा कि लेकिन इससे मेरी इस भविष्यवाणी पर कोई असर नहीं पड़ेगा कि कमला हैरिस अमेरिका की अगली राष्ट्रपति होंगी.

अमेरिकी अर्थव्यवस्था

आर्थिक मोर्चे पर, जिसे अल्पकालिक, दीर्घकालिक अर्थव्यवस्था के रूप में भी मापा जाता है, लिचमैन ने कहा कि चुनावी वर्ष में कोई मंदी नहीं है और कुछ महीनों में मंदी नहीं आ सकती. उन्होंने कहा कि दीर्घकालिक अर्थव्यवस्था की कुंजी यह पूछती है कि क्या वर्तमान कार्यकाल में प्रति व्यक्ति वृद्धि पिछले दो कार्यकालों के औसत के बराबर है और बाइडेन के तहत प्रति व्यक्ति वृद्धि पिछले दो कार्यकालों के औसत से दोगुनी या उससे अधिक है.

Tags:    

Similar News