गृह युद्ध की ओर बढ़ता वेनेज़ुएला प्रदर्शकारियों ने ढहाई ह्यूगो चावेज़ की मूर्तियां

चुनाव परिणाम के बाद वेनेज़ुएला में सरकार विरोधी कार्यकर्त्ता ह्यूगो चावेज़ की विशाल मूर्तियों को गिरा रहे हैं और दिवंगत राष्ट्रपति के चुने हुए उत्तराधिकारी निकोलस मादुरो द्वारा कथित तौर पर चुनाव गड़बड़ी से जितने पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं.

Update: 2024-07-31 08:25 GMT

Venezuela Unrest: वेनेज़ुएला में सरकार विरोधी प्रदर्शन अब हिंसक हो चला है. आलम ये है कि वेनेजुएला में सरकार विरोधी कार्यकर्ताओं ने ह्यूगो चावेज़ की विशाल मूर्तियों को गिराने के साथ साथ दिवंगत राष्ट्रपति के उत्तराधिकारी निकोलस मादुरो द्वारा कथित तौर पर गड़बड़ी से चुनाव जितने के प्रति अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं.

वेनेज़ुएला की राजधानी कराकास के बाहर समुद्र तटीय शहर ला गुएरा में व्यापक तौर पर मुड़े हुए सरिये और कंक्रीट के टुकड़े एक मंच के नीचे पड़े देखे जा सकते हैं, जहां सोमवार रात प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने चावेज़ की एक प्रतिमा को गिरा दिया. ये वही प्रतिमा है जिसे 2017 में मादुरो ने समर्पित किया था.
एक प्रदर्शनकारी द्वारा एसोसिएटेड प्रेस को उपलब्ध कराए गए वीडियो में वो क्षण दिखाया गया है, जब एल कमांडेंटे के नाम से मशहूर नेता की 3.5 मीटर (12 फीट) ऊंची प्रतिमा को "ये सरकार गिरने वाली है" के जोरदार नारों के साथ गिरा दिया गया. प्रदर्शनकारी ने बताया कि प्रतिमा को तोड़े जाने के बाद मोटरसाइकिलों द्वारा उस प्रतिमा को पूरे प्लाजा में घसीटा गया, उस पर पेट्रोल डाला गया और फिर आग लगा दी गई.
प्रदर्शनकारी ने बताया , "ये उनके लिए एक शक्तिशाली प्रतीक है," उसने पहचान न बताने का अनुरोध किया क्योंकि उसे डर था कि उसे गिरफ़्तार किया जा सकता है. "हर बार जब हम उनके किसी प्रतीक से टकराते हैं, तो हम उनकी कुछ ताकत छीन लेते हैं." ये पहली बार नहीं है जब तथाकथित बोलिवेरियन क्रांति के निर्माता को सम्मानित करने वाले स्मारकों पर गुस्साई भीड़ ने हमला किया है. 2017 और 2019 में सरकार विरोधी अशांति की लहरों के दौरान भी यही घटना हुई थी.

लेकिन एक साथ होने वाले हमलों की प्रकृति और उनकी तीव्रता ( पिछले 24 घंटों में पांच बार) इस बात को रेखांकित करती है कि रविवार के राष्ट्रपति चुनाव में नेशनल इलेक्टोरल काउंसिल द्वारा मादुरो को विजेता घोषित किए जाने के बाद कई वेनेजुएला के लोगों में कितना गुस्सा है. विपक्ष का कहना है कि उसके उम्मीदवार एडमंडो गोंजालेज ने मौजूदा उम्मीदवार के वोटों की संख्या से दोगुने से भी अधिक वोट हासिल किए हैं.
सादे कपड़ों में एक सैन्य खुफिया अधिकारी ने पत्रकारों को ला गुएरा में नष्ट हुई मूर्ति के अवशेषों की तस्वीरें लेने से रोक दिया. अधिकारी ने, जिसने अपनी पहचान नहीं बताई, कहा कि देश "युद्ध में है" और चावेज़ का अनादर करने का कोई भी प्रयास लाखों वेनेज़ुएलावासियों के लिए अपमानजनक है, जो पूर्व सेना पैराट्रूपर और साम्राज्यवाद-विरोधी प्रतीक का सम्मान करते हैं.

मादुरो ने कहा कि हमलों में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसकी तुलना उन्होंने यूक्रेन और जॉर्जिया सहित सोवियत संघ के विघटन के बाद के राज्यों में अमेरिका द्वारा की गई क्रांतियों की छवियों से की.
 सोमवार रात को टेलीविजन पर दिए गए अपने संबोधन में मादुरो ने पूछा, "इन लोगों के दिमाग में क्या है? दिल में क्या है?" उन्होंने कुछ हमलों की तस्वीरें भी प्रसारित कीं. "ज़रा सोचिए अगर एक दिन वे यहां सत्ता में आ गए, तो वे क्या-क्या कर पाएंगे." (एपी)

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News