क्या थमेगा फिलिस्तीन इजराइल युद्ध, जाने क्या है जो बाइडन ने क्या अपील की

इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर विराम लगने की उम्मीदें एक बार फिर से जगी हैं. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमास से अपील की है कि वो इजराइल द्वारा पेश किये गए नए शांति प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए इस युद्ध पर हमेशा के लिए विराम की ओर कदम बढ़ाये.

Update: 2024-06-01 04:19 GMT

Israel Hamas War Update: इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध पर विराम लगने की उम्मीदें एक बार फिर से जगी हैं. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमास से अपील की है कि वो इजराइल द्वारा पेश किये गए नए शांति प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए इस युद्ध पर हमेशा के लिए विराम की ओर कदम बढ़ाये. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अब इस युद्ध को समाप्त करने का समय आ गया है. आठ महीने से चले आ रहे इस युद्ध को बंद करने के लिए समाधान की रूप रेखा सामने रखते हुए बाइडन ने कहा कि इस प्रस्ताव के तहत छह चरण सुझाये गए हैं, अगर ये चरण सफल साबित होते हैं तो इजराइली सेना गाजा के आबादी वाले क्षेत्र से हटने के लिए तैयार है.

व्हाइट हाउस से टेलीविज़न पर दिए गए संबोधन में बाइडन ने कहा कि "इस युद्ध को समाप्त करने का समय आ गया है, नए दिन की शुरुआत करने का समय आ गया है". उन्होंने कहा कि शांति के अवसर को पाने के लिए "हम इस क्षण को नहीं खो सकते". उन्होंने कहा कि "इजरायल ने एक नया और व्यापक प्रस्ताव पेश किया है. ये एक स्थायी युद्धविराम और सभी बंधकों की रिहाई का रोडमैप है". बाइडन ने फिलिस्तीनी समूह हमास पर इस युद्ध विराम के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए विशेष दबाव डाला है. 7 अक्टूबर से शुरू हुए इस संघर्ष के लिए हमास को ज़िम्मेदार माना गया है, जिसने इजराइल पर मिसाइल अटैक करके कई लोगों को मौत के घाट उतारा और 200 से ज्यादा इसरायली नागरिकों को अगवा कर लिया.

यही वजह भी है कि बाइडन ने हमास को इस समझौते को स्वीकार करने के लिए कहा कि "हमास को इस समझौते को स्वीकार करना चाहिए." इस प्रस्ताव के तहत चरण बद्ध तरीके से संपूर्ण युद्ध विराम लगाया जायेगा. गाजा के सभी आबादी वाले क्षेत्रों से इजरायली सेना की वापसी होगी. सैकड़ों फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इसरायली महिलाओं, बुजुर्गों, घायलों सहित कई बंधकों की रिहाई भी इस प्रस्ताव का हिस्सा है. बाइडन ने कहा कि इजरायल और फिलिस्तीनी छह हफ्तों के इस चरण बद्ध प्रस्ताव के दौरान स्थायी युद्ध विराम पर बातचीत करेंगे. बातचीत जारी रही तो युद्ध विराम भी जारी रहेगा. बाइडन ने कहा कि इस युद्ध विराम के प्रस्ताव को सफल बनाने में हमास को अहम भूमिका निभानी है. हमास को अपनी प्रतिबद्धताओं पर खरा उतरना होगा.

युद्ध ने बना दिया है सरासर नरक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि इस युद्ध ने फिलिस्तीन के कई इलाकों ख़ास तौर से गाजा को घोर नरक में बदल दिया है. युद्ध विराम के लिए लम्बे समय से प्रयास किया जा रहा है, लेकिन हर बार ये प्रयास विफल साबित रहे हैं. वहीं हमास ने बाइडन के इस प्रस्ताव पर कहा कि कोई भी युद्ध विराम स्थायी होना चाहिए.

हमास ने कहा इजराइल हमलों को पूरी तरह से रोके

हमास की तरफ से शुक्रवार को शुरुआत में कहा था कि वो मध्यस्थों को सूचित कर चुका है कि वो बंधक/कैदियों की अदला-बदली सहित "व्यापक" संघर्ष विराम समझौते के लिए तभी सहमत होगा, जब इज़राइल अपने हमलों को पूरी तरह से रोक देगा. कतर स्थित हमास के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख इस्माइल हनीयेह ने फिर कहा कि हमारी मुख्य मांग यही है कि स्थायी युद्ध विराम हो और इज़राइल पूरी तरह से वापस लौट जाएँ.

इजराइल ने क्या कहा

इज़राइल का कहना है कि फिलहाल वो सिर्फ छह सप्ताह के अस्थायी संघर्ष विराम के लिए सहमत है और वो फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास को पूरी तरह से नष्ट करने के अपने उद्देश्य पर कायम है.

Tags:    

Similar News