ज़ाकिर नाइक ‘भारत का सबसे ख़राब निर्यात ' : पाकिस्तानी पत्रकार

मलेशिया में रह रहे नाइक ने 1 अक्टूबर को लगभग एक महीने की पाकिस्तान यात्रा शुरू की थी।

Update: 2024-10-17 15:28 GMT

Zakir Naik In Pakistan : विवादित इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाईक इन दिनों पाकिस्तान सरकार के बुलावे पर पाकिस्तान की यात्रा पर है. अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान जाकिर नाईक लगातार विवादों में घिर रहे हैं. आलम ये है कि पाकिस्तान के एक पत्रकार मुबशेर लुकमान ने नाईक को लेकर कटाक्ष करते हुए कहा है कि ये "भारत का सबसे खराब निर्यात" है, जो घृणा फैला रहा है. उसे सार्वजानिक उपदेश देने की इजाजत नहीं होनी चाहिए.


क्या कहा पत्रकार लुकमान ने
लुकमान ने इंडिया टुडे से कहा, "मैं मुस्लिम विद्वानों से प्रभावित हूं और उन विद्वानों ने केवल प्रेम, साझेदारी और सद्भाव का उपदेश दिया है. जब भी मैं नाइक को सुनता हूं, मुझे लगता है कि वह नफरत फैला रहा है. जब वह बहुत छोटा था, तो किसी ने उसके साथ कुछ किया होगा और वह अब सामने आ रहा है. उसे सार्वजनिक रूप से उपदेश देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. "

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने नाइक की प्रशंसा की
हालाँकि लुकमान के नजरिये के उलट 2 अक्टूबर को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में नाइक ने लिखा कि उसने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से बातचीत की. उसने शरीफ के साथ अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की. नाइक के एक्स खाते पर भारत में रोक लगा दी गई है.
शरीफ ने नाइक से कहा, "इस्लाम शांति का धर्म है और आप लोगों के बीच इस्लाम का सच्चा संदेश फैलाकर एक महत्वपूर्ण कर्तव्य निभा रहे हैं."
सरकारी रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि नाइक के व्याख्यान "अत्यधिक व्यावहारिक और प्रभावशाली" होते हैं और युवा श्रोताओं के बीच उनके काफी प्रशंसक हैं.

भारत ने पाकिस्तान की निंदा की
4 अक्टूबर को भारत ने नाइक के साथ पाकिस्तान के व्यवहार को ‘निंदनीय’ बताया था, लेकिन यह भी कहा था कि यह ‘आश्चर्यजनक’ नहीं है.
मलेशिया में रह रहे नाइक ने 1 अक्टूबर को लगभग एक महीने की पाकिस्तान यात्रा शुरू की थी.
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, "हमने रिपोर्ट देखी है कि उसे (ज़ाकिर नाइक को) पाकिस्तान में सम्मानित किया गया है. वहां उसका गर्मजोशी से स्वागत किया गया है."
उन्होंने कहा, "हमारे लिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि एक भारतीय भगोड़े का पाकिस्तान में उच्च स्तरीय स्वागत किया गया. यह निराशाजनक और निंदनीय है, लेकिन साथ ही यह आश्चर्यजनक भी नहीं है."

नाइक का प्रत्यर्पण अनुरोध
नाइक कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग और नफरत भरे भाषणों के ज़रिए चरमपंथ भड़काने के आरोप में भारतीय अधिकारियों द्वारा वांछित है. वह 2016 में भारत छोड़कर चला गया था. महाथिर मोहम्मद के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने इस्लामी उपदेशक को मलेशिया में स्थायी निवास की अनुमति दी थी. जायसवाल ने कहा कि मलेशियाई सरकार के समक्ष प्रत्यर्पण के लिए भारत का अनुरोध लंबित है.
उन्होंने कहा, "हम मलेशियाई सरकार के साथ प्रत्यर्पण के लिए प्रयास कर रहे हैं." ऐसा माना जा रहा है कि भारत ने अगस्त में मलेशियाई प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम की नई दिल्ली यात्रा के दौरान यह मुद्दा उठाया था. एक सवाल के जवाब में जायसवाल ने कहा कि भारत को यह स्पष्ट नहीं है कि नाइक किस पासपोर्ट पर पाकिस्तान गया था.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Tags:    

Similar News