सात चरणों के साथ ही मतदान का महापर्व समाप्त, अब 4 जून का इंतजार
x
7वें चरण में कुल 57 सीटों पर मतदान

सात चरणों के साथ ही मतदान का महापर्व समाप्त, अब 4 जून का इंतजार

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा की 57 सीटों के लिए मतदान समाप्त हो चुका है. इस चरण में कुल 10 करोड़ 6 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया


Seventh Phase loksabha election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी फेज का मतदान समाप्त हो चुका है. सुबह 7 बजे से मतदाता लंबी लंबी लाइनों में मतदान केंद्रों तक पहुंचे. हालांकि पहले के ६ चरणों की तरह वोटर्स में उदासीनता नजर आई. शाम पांच बजे तक कुल ५७ सीटों पर करीब ५८ फीसद मतदान हुआ है. हालांकि मतदान का यह आंकड़ा अंतिम नहीं है. इस चरण के चुनाव में यूपी और बिहार के मतदाताओं ने निराश किया. लेकिन हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में मतदाताओं ने निराश नहीं किया.

दिग्गजों ने भी डाले वोट

मतदान की बात करें तो सुबह सुबह ही कई दिग्गजों ने अपने मत का अधिकार भी किया है. इनमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रवि किशन ने गोरखपुर से. बिहार में पाटलिपुत्र सीट पर लालू यादव और उनके परिवार ने मतदान किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने संगरूर से और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने मोहाली में वोट डाल दिया है. हिमाचल प्रदेश में केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लिया.

Live Updates

  • 1 Jun 2024 12:33 PM GMT

    सातवें चरण का मतदान समाप्त

    सातवें और अंतिम चरण का मतदान अब खत्म हो चुका है. शाम पांच बजे तक के आंकड़ों के हिसाब से कुल 58 फीसद मतदान हुआ है. हालांकि यह अंतिम आंकड़ा नहीं हैं. अह देश की 140 करोड़ जनता को औपचारिक नतीजों का इंतजार है जो चार जून को आएगा.

  • 1 Jun 2024 11:50 AM GMT

    अब अंतिम पड़ाव पर मतदान

    सातवें चरण के रण में अब महज 45 मिनट का समय बचा हुआ है. आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है. पहले की ही तरह यूपी और बिहार में मतदाता अपने घरों से कम निकले. लेकिन पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और झारखंड ने दिल खुश कर दिया. इन तीनों राज्यों में अब तक करीब 60 फीसद मतदान हुआ है.

  • 1 Jun 2024 11:10 AM GMT

    इंडी गठबंधन के नेताओं की बैठक

    सातवें चरण के मतदान के बीच इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हो रही है. इस बैठक का ऐलान इंडी गठबंधन के नेता पहले ही कर चुके थे. इस गठबंधन के नेताओं का दावा है कि इस दफा चार जून को मोदी सरकार की विदाई तय हैं.

  • 1 Jun 2024 10:44 AM GMT

    कहीं तेज तो कहीं सुस्त मतदान

    सातवें चरण का रण अब अंतिम पड़ाव पर है. तीन बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक यूपी और बिहार ने एक बार फिर निराश किया है. लेकिन बंगाल, हिमाचल प्रदेश और झारखंड में मतदाता अपने घरों से बूथ तक निकले हैं. हिमाचल प्रदेश में 58 फीसद, पश्चिम बंगाल में 58 झारखंड में 60 फीसद,चंडीगढ़ में 52, पंजाब में 46, यूपी में 46 और बिहार में 42 फीसद मतदान हुआ है.

  • 1 Jun 2024 9:56 AM GMT

    इंडिया गठबंधन को दिया मत- बलकौर सिंह

    सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मत देने के बाद कहा कि उन्होंने बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए मत दिया है. उनका मत इंडिया गठबंधन के पक्ष में है. उन्होंन इंडिया गठबंधन के पक्ष में ही प्रचार किया था. बाकी फैसला तो मतदाताओं पर है.


  • 1 Jun 2024 9:06 AM GMT

    शत्रुघन सिन्हा ने कहा एनडीए हो जाएगा खामोश

    पश्चिम बंगाल की आसनसोल से टीएमसी के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना में कहा कि आईएनडीआईए ब्लॉक की पूरी लहर है और हम लोग पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ रहे हैं. बीजेपी-एनडीए 150 से 200 के बीच सिमट रही है. शत्रुघन सिन्हा ने कहा कि अब एनडीए खामोश हो जायेगा.





  • 1 Jun 2024 8:25 AM GMT

    दोपहर 1 बजे तक 40% हुआ मतदान

    सातवें चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक 8 राज्यों की 57 सीटों पर कुल 40.09 प्रतिशत मतदान हुआ है. शाम 6 बजे तक पोलिंग होनी है, देखना है कि लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम दिन कितना मतदान होता है, क्योंकि अभी तक के जो 6 चरण संपन्न हुए हैं उनमे कम वोटिंग प्रतिशत एक चिंता का विषय रहा है.

    प्रदेश मत प्रतिशत 

    हिमाचल

     48.63

    यूपी 

    39.31

    झारखण्ड 

    46

    बिहार

     35.65

    पंजाब 

    37.80

    चंडीगढ़ 

    40.14

    ओडिशा

     37.64

    पश्चिम बंगाल 45.07

     



  • 1 Jun 2024 7:38 AM GMT

    चंडीगढ़ में सामान्य चाल से मतदान

    चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर नेताओं के साथ साथ अभिनेताओं ने किया मतदान. यहाँ निवर्तमान सांसद किरण खेर ने किया मतदान किया तो वहीँ एक्टर आयुष्मान खुराना ने भी वोट किया. गुल पनाग ने भी मतदान किया.

  • 1 Jun 2024 7:10 AM GMT

    अब तक करीब 26 फीसद मतदान

    सातवें चरण की सभी 57 सीटों पर मतदान जारी है. इस फेज में अब तक बंगाल और हिमाचल प्रदेश में मदतान की रफ्तार तेज है जबकि यूपी और बिहार में धीमे गति से मतदान चल रहा है. अगर बात यूपी की करें तो वाराणसी में वोटिंग की रफ्तार धीमी है जबकि महाराजगंज में तेज है.

  • 1 Jun 2024 2:35 AM GMT

    यूपी की 13 सीटों पर मतदान

    लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी फेज का मतदान जारी है. सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान के तहत 8 राज्यों की 57 सीटों पर 11 बजे तक 26.3 % वोटिंग हुई है. 11 बजे तक की बात करें तो सभी 8 राज्यों में हिमाचल प्रदेश में मतप्रतिशत एनी राज्केयों के मुकबले सबसे ज्यादा है. शाम 6 बजे तक वोट डाले जायेंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज वोटिंग होने जा रही है. इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आएंगे। आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं.

Read More
Next Story