वायनाड भूस्खलन से 243 लोगों की मौत की हुई पुष्टि
x

वायनाड भूस्खलन से 243 लोगों की मौत की हुई पुष्टि

लैंड स्लाइड के बाद अब वायनाड में हर तरफ तबाही के निशान हैं। प्रभावित लोगों की मदद के लिए सेना, एनडीएआरएफ मुस्तैदी से जुटी हुई हैं।


Wayanad Landslide Latest News: लैंड स्लाइड की वजह से केरल का जन्नत कहा जाने वाला वायनाड में अब हर जगह तबाही के निशान हैं। एक ही दिन में कुछ ही घंटों में तीन दफा लैंड स्लाइड हुआ था। अब तक 166 लोग जान गंवा चुके हैं।

Live Updates

  • 31 July 2024 7:55 PM IST

    केरल के वायनाड जिले में बुधवार (31 जुलाई) को शाम 6 बजे तक भारी बारिश के कारण बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद 243 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. वहीं, पोस्टमार्टम की संख्या के आधार पर 123 मौतों की आधिकारिक पुष्टि की गई है और 75 शवों की पहचान की गई है. बताया जा रहा है कि सैकड़ों लोग अभी भी मलबे के नीचे फंसे हुए हैं, जिससे बढ़ती मौतों की आशंका है. सेना, नौसेना और एनडीआरएफ की बचाव टीमें खराब मौसम के बीच सामूहिक रूप से जीवित बचे लोगों की तलाश कर रही हैं.

  • 31 July 2024 6:23 PM IST

    केरल के सीएम ने कहा कि आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है और भूस्खलन से पहले वायनाड के लिए कोई रेड अलर्ट नहीं जारी किया गया था. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस बयान का जवाब दिया, जिसमें उन्होंने आज लोकसभा में कहा था कि केरल में भारी वर्षा के बारे में समय पर चेतावनी जारी की गई थी.

  • 31 July 2024 6:10 PM IST

    सूत्रों ने बताया कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गुरुवार को वायनाड का दौरा करेंगे और प्राकृतिक आपदा से प्रभावित कई परिवारों से मिलेंगे. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी बुधवार सुबह वायनाड जाने वाले थे. लेकिन उन्होंने दौरा टाल दिया, क्योंकि अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वे लगातार बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण उतर नहीं पाएंगे. दोनों नेता मेप्पाडी के सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और सेंट जोसेफ यूपी स्कूल में राहत शिविरों का दौरा करेंगे

  • 31 July 2024 2:44 PM IST

    केरल सरकार को किया गया था आगाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "... पहले से चेतावनी दी गई थी, इसीलिए 23 जुलाई को हमने एनडीआरएफ की 9 टीमें भेजीं और कल तीन और भेजी गईं। अगर एनडीआरएफ की टीमें उसी दिन सतर्क हो जातीं, जिस दिन वे उतरीं, तो बहुत कुछ बचाया जा सकता था। लेकिन यह सरकार और केरल के लोगों के साथ खड़े होने का समय है। दलीय राजनीति से परे, नरेंद्र मोदी सरकार केरल के लोगों के साथ खड़ी रहेगी...


  • 31 July 2024 2:15 PM IST

    अब तक 166 की मौत

    वायनाड लैंडस्लाइड केस में मरने वालों की संख्या 166 हो चुकी है। मौसम खराब होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में दिक्कतें भी आ रही हैं। हालांकि सेना, एनडीआरएफ की टीमें जोर शोर से बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।

  • 31 July 2024 11:48 AM IST

    पी विजयन की इमरजेंसी मीटिंग

    वायनाड में राहत और बचाव कार्य को लेकर केरल के सीएम पी विजयन इमरजेंसी मीटिंग बैठक कर रहे हैं। अभी तक इस हादसे में कुल 156 लोगों के मारे जाने की खबर है।

  • 31 July 2024 9:28 AM IST

    भूस्खलन पीड़ित की आपबीती

    मैं अपने घर पर अकेला रहती हूं। रात को मुझे ऐसा लगा जैसे मेरा बिस्तर हिल रहा है और तेज आवाजें आ रही हैं... मैंने अपने पड़ोसियों को फ़ोन करने की कोशिश की लेकिन किसी ने फ़ोन नहीं उठाया... मैंने अपने बेटे को फ़ोन किया जो कोयंबटूर में रहता है और उसने मुझे घर की छत पर चढ़कर वहीं रहने को कहा. मैं दरवाज़ा नहीं खोल पाया क्योंकि वह जाम था. मैंने मदद के लिए चिल्लाया... कुछ देर बाद लोग आए और दरवाज़ा कुल्हाड़ी से तोड़कर मुझे बचाया... जब दूसरा भूस्खलन हुआ, तो मेरा घर भी बह गया. मेरे रिश्तेदार मुंडक्कई में रहते थे. वे सभी मर गए, उनके 2 शव बरामद किए गए हैं, बाकी 6-7 लापता हैं. अब मेरे पास घर या ज़मीन नहीं है और मैं नौकरी पर भी नहीं जा सकता. मैं घर नहीं बना पाऊंगी. मुझे नहीं पता कि क्या करना है”

  • 31 July 2024 8:42 AM IST

    केरल में दो दिन का शोक

    वायनाड भूस्खलन में 143 लोगों की मौत के बाद राज्य में दो दिवसीय शोक के तहत केरल विधानसभा में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाया गया है। 



  • 31 July 2024 8:36 AM IST

    स्वास्थ्य मंत्री की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त

    केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की गाड़ी मलप्पुरम जिले के मंजेरी के पास मामूली रूप से दुर्घटनाग्रस्त हो गई। वे वायनाड जा रही थीं। उन्हें मामूली चोटें आई हैं और उनका इलाज मंजेरी मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।

  • 31 July 2024 7:35 AM IST

    अब तक 143 लोगों की मौत

    वायनाड में लैंडस्लाइड की वजह से अब तक 143 लोगों की मौत हुई है। प्रादेशिक सेना की 122वीं इन्फैंट्री बटालियन के सैनिक बचाव अभियान के दूसरे दिन की तैयारी करते हुए स्थानीय स्कूल में अपने अस्थायी आश्रय से वायनाड के मेप्पाडी में आपदा प्रभावित क्षेत्रों की ओर निकल रहे हैं।


Read More
Next Story