कार का यह फीचर बन सकता है मौत का कारण! जानें कैसे करें बचाव?

पहले यह फीचर केवल प्रीमियम कारों में ही मिला करता था. लेकिन अब एंट्री-लेवल कारों में भी दिया जा रहा है. हालांकि, यह फीचर मौत की वजह भी बन सकता है.

Update: 2024-04-29 11:14 GMT

Central Locking System: हर किसी का एक शानदार और बेहतरीन कार रखने का सपना होता है. वैसे तो कार हादसों में जान जाने की खबरें सामने आती रहती हैं. लेकिन आजकल लगभग सभी ऑटो कंपनियां एक से बढ़कर एक सेफ्टी फीचर्स दे रही हैं. इसका इस्तेमाल करके हादसे के वक्त जानमाल के नुकसान को रोका जा सकता है. इन्हीं में से एक सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम है. पहले यह फीचर केवल प्रीमियम कारों में ही मिला करता था. लेकिन अब यह फीचर एंट्री-लेवल कारों में भी दिया जा रहा है. हालांकि, कार हादसों के वक्त इस तरह की खबरें सामने आती रहती हैं कि आग लगने के वक्त दरवाजे लॉक होने के चलते कई लोगों की जान चली गई. दरवाजों के लॉक होने के पीछे का कारण सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम है. ऐसे में आइए जानते हैं कि सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम क्या है. यह कैसे काम करता है और हादसे के वक्त अगर दरवाजा लॉक हो जाए तो क्या करें?

क्या है सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और कैसे काम करता है यह?

आजकल सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम लगभग हर कार में दिया जा रहा है. इस फीचर के इस्तेमाल से कार के सभी दरवाजों को एक साथ लॉक और अनलॉक किया जा सकता है. इसके लिए सभी दरवाजों को अलग से बंद और खोलने की जरूरत नहीं होती है. वहीं, आजकल कई कारों में रिमोट वाली चाबी (Remote Key) की भी सुविधा दी जा रही है. इसके जरिए एक निश्चित दूरी से कारों के दरवाजों को खोला या बंद किया जा सकता है.

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम के कार्य करने की बात करें तो यह फीचर कोड्स और रेडियो वेव्स पर काम करता है. इसमें कार की चाबी ट्रांसमीटर और कार रिसीवर के तौर पर कार्य करता है. जब कार को रिमोट से दरवाजों को खोलने या बंद करने का कमांड मिलता है तो य सिस्टम वैसे ही कार्य करता है. यही कोड्स ड्राइविंग सीट पर दिए जाने वाले लॉक बटन पर भी लागू होता है.

फायदा

कार को चाबी से लॉक करते ही इम्मोबिलाइज़र (Immobiliser) बंद हो जाता है. यह इंजन में एक तरह का सेफ्टी डिवाइस होता है, जो कार को लॉक होने के बाद चोरी से बचाता है. क्योंकि सिस्टम में लगा अलार्म बजने लगता है. नई कारों में यह सिस्टम कंपनी फिटेड होता है, लेकिन लोग सुरक्षा के लिए अपनी पुरानी कारों में यह सिस्टम बाजार से लगवाते हैं. सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम फीचर से आसानी से कार के सभी दरवाजों को खोल या बंद कर सकते हैं. खासकर जब आप बच्चों के साथ कार में सफर कर रहे हों और बच्चे पिछली सीट पर बैठे हैं तो आप ड्राइविंग सीट पर बैठे-बैठे ही सभी दरवाजे लॉक कर सकते हैं. जिससे बच्चों द्वारा चलती कार में अचानक दरवाजे खुलने की आशंका नहीं रहती है. चलती कार का अगर कोई दरवाजा ठीक से बंद न हो तो कार की लाइट ऑन रहने से इसका पता चल जाता है.

नुकसान

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम के अपने फायदे और नुकसान भी है. कई ऐसे हादसे सुनने को मिल जाते हैं, जब एक्सीडेंट के समय कार के सेंट्रल लॉक के चलते लोग बाहर नहीं आ पाए और उनकी मौत हो गई. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब कार किसी चीज से टकराती है तो उसका इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डैमेज हो जाता है. इसके चलते इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स काम करना बंद कर देते हैं. वहीं, चलती कार में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम ऑन होने से दरवाजे भी लॉक रहते हैं और अगले कमांड तक नहीं खुलते हैं.

कार में हमेशा साथ रखें ये टूल्स

हादसे के बाद घबराएं नहीं और धैर्य के साथ काम करें. कार में एक हथौड़ा या लोहे की रॉड हमेशा साथ रखें. जिससे कि समय आने पर विंडो या विंडशील्ड को तोड़कर बाहर आया जा सके. फायर इस्टींग्युशर भी कार में जरूर रखना चाहिए. हादसे के वक्त कार में आग बुझाने में यह काफी काम आता है. हादसे के वक्त अक्सर सीट बेल्ट जाम होने की स्थिति भी बनती है. ऐसे में सीट-बेल्ट कटर साथ रखना चाहिए. इसकी मदद से सीट बेल्ट को काटकर बाहर निकल सकते हैं. कार में एक सर्वाइवल विसल जरूर रखें. क्योंकि किसी खाई या गढ्ढे में कार के गिरने की स्थिति में इस सीटी को बजाकर मदद बुलाई जा सकती है.

Tags:    

Similar News