बारिश में अगर आपकी कार जलभराव में फंस जाए? तो जानें क्या करें क्या नहीं

आपकी कार अगर जलभराव या बाढ़ वाले पार्किंग स्थल में फंस जाती है तो जानें क्या करें और क्या न करें.

Update: 2024-07-30 12:07 GMT

Car Stuck Waterlogging: भारत में मानसून का मौसम चरम पर है. ऐसे में कई शहरों में जमकर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. इन परिस्थितियों से निपटना कठिन हो सकता है, खासकर तब जब आपकी कार जलभराव या बाढ़ वाले पार्किंग स्थल में फंस जाती है. अगर आपकी कार भी ऐसी स्थिति में फंस जाए तो जानते हैं कि क्या करें और क्या न करें.

अगर आप खुद को बाढ़ में फंसी अपनी कार की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में पाते हैं तो सुरक्षा को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है. अगर जल स्तर तेजी से बढ़ना शुरू हो तो तुरंत वाहन को खाली कर दें. ऊंची जगह पर चले जाएं और आपातकालीन सेवाओं से सहायता लें. इसके अलावा बीमा के लिए बाढ़ वाले क्षेत्र और अपनी कार की फोटो ले लें.

वहीं, जब पानी का स्तर कम होने लगे तो कार को चालू करने का प्रयास न करें. इसकी बजाय बचाव सेवाओं को कॉल करें और टोइंग वाहन और चालक दल की मदद से अपनी कार को ले जाएं.

जब आपकी कार बाढ़ में फंस जाए तो जल्दबाजी में कोई फैसला न लें. कभी भी गहरे पानी में गाड़ी चलाने की कोशिश न करें. क्योंकि आपको आगे मैनहोल या किसी गड्ढे के बारे में पता नहीं होगा. इससे आपकी गाड़ी को काफी नुकसान हो सकता है.

वहीं, अगर कार में पानी घुस गया है तो इंजन चालू करने से बचें. क्योंकि इससे इंजन को गंभीर नुकसान हो सकता है. चेतावनी के संकेतों और सड़क बंद होने की अनदेखी करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए हमेशा सुरक्षा को प्राथमिकता दें. पानी कम होने के बाद किसी पेशेवर से कार की जांच कराएं.

Tags:    

Similar News