सिट्रोन बेसाल्ट ने दिया भारत NCAP क्रैश टेस्ट, जानें सुरक्षा मानकों में कितनी खरी उतरी SUV

किसी भी गाड़ी की सुरक्षा की गारंटी उसको मिले सिक्योरिटी रेंटिंग होते हैं. ग्लोबल लेवल पर एनसीएपी और भारत लेवल पर बीएनसीएपी सिक्योरिटी रेटिंग्स प्रदान करते हैं.

Update: 2024-10-15 05:08 GMT

Citroen Basalt crash tests: गाड़ी खरीदते समय आजकल लोग लुक, पावर, कलर, इंटीरियर, एक्सटीरियर के साथ ही सुरक्षा को भी प्राथमिकता देते हैं. यही वजह है कि आजकल वाहन निर्माता कंपनियां भी बेस सेगमेंट से ही विभिन्न सिक्योरिटी फीचर देने लगी हैं. किसी भी गाड़ी की सुरक्षा की गारंटी उसको मिले सिक्योरिटी रेंटिंग होते हैं. ग्लोबल लेवल पर एनसीएपी और भारत लेवल पर बीएनसीएपी सिक्योरिटी रेटिंग्स प्रदान करते हैं. इन रेटिंग्स के आधार पर ही लोग गाड़ियों की खरीद को प्राथमिकता देते हैं. इसी कड़ी में सिट्रोन की बेसाल्ट एसयूवी-कूप ने सिक्योरिटी टेस्ट दिया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि यह गाड़ी सुरक्षा मानकों में कितनी खरी उतरी है.

सिट्रोन की नई लॉन्च बेसाल्ट एसयूवी-कूप ने भारत एनसीएपी (बीएनसीएपी) सिक्योरिटी टेस्ट में हिस्सा लिया था. बेसाल्ट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग्स हासिल की है. बता दें कि यह सिक्योरिटी टेस्ट भारत के दुर्घटना सुरक्षा कार्यक्रम के तहत परीक्षण किया जाने वाला सिट्रोन का पहला वाहन है.

​​अगस्त में आयोजित क्रैश टेस्ट ने विभिन्न वेरिएंट में बेसाल्ट के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया, जिसमें एनए पेट्रोल ट्रिम्स के लिए यू और प्लस ट्रिम्स, साथ ही टर्बो-पेट्रोल ट्रिम्स के लिए प्लस और मैक्स ट्रिम्स शामिल हैं. मूल्यांकन में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्प शामिल थे.

सिट्रोन बेसाल्ट क्रैश टेस्ट

एडल्ट सुरक्षा के मामले में बेसाल्ट ने संभावित 32 में से 26.19 अंक हासिल किए. जबकि चालक की छाती और ऊपरी पैरों को सुरक्षा में 'मार्जिनल' के रूप में रेट किया गया था. यात्री की छाती को 'पर्याप्त' रेटिंग मिली थी, जिसमें शरीर के अन्य हिस्से बेहतर सुरक्षा प्रदान करते थे. वहीं, साइड इम्पैक्ट और पोल इम्पैक्ट टेस्ट में बेसाल्ट ने अच्छा प्रदर्शन किया और बोर्ड भर में 'अच्छी' रेटिंग हासिल की.

बच्चों की सुरक्षा के लिए बेसाल्ट ने 49 में से 35.90 अंक हासिल किए. टेस्ट से पता चला कि 18 महीने की डमी के लिए, फ्रंट और साइड प्रोटेक्शन को एक आदर्श स्कोर मिला. जबकि 3 साल की डमी का फ्रंटल इम्पैक्ट स्कोर थोड़ा कम था. हालांकि साइड प्रोटेक्शन मजबूत रहा. इन सुरक्षा स्कोर के साथ सिट्रॉन बेसाल्ट को अपने सेगमेंट में सुरक्षित विकल्पों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है.

Tags:    

Similar News