क्लच-गियर के साथ भूलकर भी न करें ये गलती, कार को पहुंच सकता है नुकसान

कार चलाते समय अधिकतर लोग क्लच और गियर को लेकर कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे वाहन को काफी नुकसान पहुंचता है.

Update: 2024-04-30 05:44 GMT

Clutch Gear Tips: कार चलाते समय लोग अक्सर कुछ गलतियां कर देते हैं, जिसका खामियाजा कार की परफॉरमेंस और लाइफ पर पड़ता है. ऑटो कंपनियां बाजार में दो तरह की कार निकालती हैं. एक मैनुअल और दूसरी ऑटोमैटिक. ऑटोमेटिक कारें अधिक मंहगी होती हैं, इसलिए अधिकतर लोग मैनुअल गियर वाली कारों को खरीदना पसंद करते हैं. हालांकि, ड्राइविंग करते समय अधिकतर लोग क्लच और गियर लगाते समय तीन ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे कार को काफी नुकसान पहुंचता है.

इस समय जरूर दबाएं क्लच

कभी भी गियर लगाते समय क्लच जरूर दबाना चाहिए. नौ-सिखिया ड्राइवर कई दफा बिना क्लच दबाए ही गियर बदलने की कोशिश करते हैं. इसका असर कार की ट्रांसमिशन पर पड़ता है. क्योंकि क्लच मैनुअल ट्रांसमिशन जरूरी हिस्सा होता है. ऐसे में अगर बिना क्लच दबाए गियर बदलने की कोशिश करेंगे तो कार बीच रास्ते में खराब होकर बंद पड़ सकती है.

गलत गियर लगाना

अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि किस समय कौन सा गियर लगाना चाहिए. इससे एक तो माइलेज अच्छी मिलती है, साथ ही कार की परफॉरमेंस और लाइफ भी बेहतर होती है. कार की स्पीड और गियर के बीच सही तालमेल होना बेहद जरूरी है. गलत समय पर गलत गियर पर कार चलाने से ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए गियर लगाते समय सही स्पीड पर ध्यान रखें. कई कारों में गियर शिफ्ट इंडीकेटर का फीचर होता है, जो बताता है कि किस स्पीड पर कौन सा गियर लगाना है.

क्लच पर पैर

कई लोगों की आदत होती है कि गियर बदलने के बाद भी पैर क्लच पर ही रखते हैं. ऐसा करना गलत है और कार को भी नुकसान पहुंचता है. कार चलते समय अगर क्लच हल्का सा भी दब रहा है तो इससे नुकसान हो सकता है. कार चलते समय हर समय क्लच को दबाए रखने से क्लच प्लेट टूट सकती है या उसमें दिक्कत आनी शुरू हो जाती है.

Tags:    

Similar News