लोगों को ज्यादा भा रहीं CNG कार, बिक्री में EV को पछाड़ हाइब्रिड वाहन भी निकले आगे

भारतीय कार बाजार में वैकल्पिक ईंधन के तौर पर अभी भी सबसे आगे सीएनजी है. हाइब्रिड भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों से आगे निकल रही हैं.

Update: 2024-09-15 14:16 GMT

Indian Car Market: भारतीय कार बाजार में वैकल्पिक ईंधन के तौर पर अभी भी सबसे आगे सीएनजी है. ऐसे समय में जब वैश्विक ईवी बाजार में ठहराव के संकेत दिख रहे हैं. हाइब्रिड भी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों से आगे निकल रही हैं.

जाटो डायनेमिक्स द्वारा एकत्रित आंकड़ों से पता चला है कि जनवरी-अगस्त के दौरान सीएनजी कारों की बिक्री में साल दर साल 46% की वृद्धि हुई. इसके बाद हाइब्रिड में 19% की वृद्धि हुई. जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों में केवल 7% की वृद्धि हुई. आंकड़ों से पता चला है कि नए वाहनों के लॉन्च ने इस प्रवृत्ति को प्रतिबिंबित किया और कैलेंडर के पहले आठ महीनों में सीएनजी सेगमेंट में अधिक मॉडल सड़कों पर उतरे, इसके बाद हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक का स्थान रहा.

इस अवधि के दौरान देश में कुल कार बिक्री 6% बढ़कर 2.87 मिलियन इकाई हो गई है. जबकि केंद्र सरकार ने साल 2030 तक भारत में ऑटो बिक्री में 30% हिस्सेदारी ईवी की रखने का लक्ष्य रखा था. ऐसा लगता है कि सरकार गैस से अपने पैर पीछे खींच रही है और अन्य स्वच्छ ईंधन को प्रोत्साहित कर रही है.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि ईवी की कीमतें अब इतनी प्रतिस्पर्धी हैं कि सब्सिडी में और बढ़ोतरी की कोई ज़रूरत नहीं है. उन्होंने उपभोक्ताओं को केवल ईवी पर निर्भर रहने के बजाय वैकल्पिक ईंधन विकल्पों को तलाशने के लिए भी प्रोत्साहित किया.

कार निर्माता उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए CNG, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड, इलेक्ट्रिक और पेट्रोल और डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन प्रकारों सहित अधिक विकल्प पेश कर रहे हैं. मारुति सुजुकी ने अगस्त में 48,000 एस-सीएनजी कारें बेचीं और इस वित्त वर्ष में 600,000 से अधिक सीएनजी बिक्री का लक्ष्य रखा है.

विशेषज्ञों का कहना है कि मारुति-सुजुकी स्विफ्ट एस-सीएनजी के लॉन्च के साथ हर महीने 50,000 एस-सीएनजी कारें बेचने का लक्ष्य बना रही है. उच्च अधिग्रहण लागत वित्त वर्ष 2024 में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता ने 489,000 सीएनजी कारें बेचीं, जो इसकी कुल बिक्री का 26% हिस्सा है. इस साल, इसके द्वारा बेचे गए हर तीन वाहनों में से एक एस-सीएनजी वाहन रहा है. कंपनी गैस स्टेशनों का विस्तार करने और उन नए बाजारों में सीएनजी वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 34 वितरकों के साथ रणनीतिक विपणन गठजोड़ कर रहे हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि सीएनजी का तेजी से विकास गिग इकॉनमी और छोटे व्यवसायों द्वारा इसे अपनाने से जुड़ा है, जो लागत-दक्षता और व्यावहारिकता के लिए इस ईंधन प्रकार पर निर्भर हैं. बाजार में 25 सक्रिय सीएनजी मॉडल और टोयोटा रुमियन और अर्बन क्रूजर टैसर जैसे नए प्रवेशकों के साथ सीएनजी एक प्रमुख खिलाड़ी बन गया है. उम्मीद है कि बैटरी किराये के मॉडल के माध्यम से अधिग्रहण लागत को कम करने से ईवी बाजार में अधिक खरीदार आकर्षित होंगे और कंपनी को ईवी बाजार में 50% हिस्सेदारी हासिल करने में मदद मिलेगी.

Tags:    

Similar News