अंदर बैठे होंगे PM मोदी, युद्ध क्षेत्र से गुजरेगी लग्जरी 'फोर्स वन' ट्रेन; US प्रेसिडेंट भी कर चुके हैं यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी कीव जाने के लिए पोलैंड से लग्जरी ट्रेन 'फोर्स वन' में सवार होंगे.

Update: 2024-08-20 16:14 GMT

PM Modi Ukraine Trip: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी कीव जाने के लिए पोलैंड से लग्जरी ट्रेन 'फोर्स वन' में सवार होंगे. इस ट्रेन का इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जैसे विश्व नेता भी कीव जाने के लिए कर चुके हैं.

ट्रेन फोर्स वन का इंटीरियर काफी शानदार है. ट्रेन में लकड़ी के पैनल वाले केबिन हैं, जो काम और आराम दोनों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. इसके साथ ही महत्वपूर्ण बैठकों के लिए एक बड़ी मेज, एक आलीशान सोफा और दीवार पर लगा टीवी शामिल है. वहीं, सोने की व्यवस्था भी सोच-समझकर की गई है.

पीएम मोदी की पोलैंड से कीव की यह यात्रा लगभग 20 घंटे की होगी. बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की अक्सर अपनी अंतरराष्ट्रीय राजनयिक यात्राओं के लिए रेलवे नेटवर्क पर निर्भर रहते हैं. धमकियों के बावजूद ट्रेनें सुचारू रूप से चल रही हैं. रूस द्वारा देश के बिजली नेटवर्क और बिजली उत्पादन सुविधाओं को पहुंचाए गए महत्वपूर्ण नुकसान के कारण यूक्रेन ने इलेक्ट्रिक इंजनों से डीजल इंजनों पर स्विच कर दिया है. इस परिवर्तन ने पोलिश सीमा से कीव तक ट्रेनों के लिए यात्रा समय बढ़ा दिया है.

मूलरूप से क्रीमिया में पर्यटकों के लिए साल 2014 में निर्मित इन लग्जरी गाड़ियों को रूस द्वारा युद्धग्रस्त देश के माध्यम से विश्व नेताओं और वीआईपी को ले जाने के लिए फिर से तैयार किया गया था. ओलेक्सांद्र कामिशिन के नेतृत्व में यूक्रेनी रेलवे प्रणाली ने चल रही धमकियों और लगातार बिजली कटौती के बावजूद न्यूनतम देरी के साथ ट्रेन संचालन को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने एक ऐसी रेल प्रणाली के प्रबंधन के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की, जिसने पश्चिम से भाग रहे लाखों लोगों को निकाला, कई नेताओं और राजनयिकों को पहुंचाया और चल रहे रूसी आक्रमण के बावजूद देश के परिवहन को सुचारू रूप से चालू रखा.

Tags:    

Similar News