इन ट्रिक्स से जेब में बचे रहेंगे पैसे, खत्म होगी माइलेज की चिंता

बाइक या स्कूटर में कुछ बातों का ध्यान रखकर माइलेज को बढ़ा सकते हैं. इससे आपकी जेब पर पैसों के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी.

Update: 2024-04-29 11:43 GMT

Bike Scooter Mileage: पेट्रोल के बढ़ते दामों के बीच हर बाइक या स्कूटर चलाने वाले की चाह होती है कि उनको अधिक से अधिक माइलेज मिले. कंपनियां भी यह बात अच्छी तरह समझती है. इसलिए वह अपने दोपहिया वाहनों के लिए नई-नई तकनीक का सहारा ले रही हैं, ताकि ग्राहकों को ज्यादा माइलेज मिल सके. अगर आपके पास बाइक या स्कूटर है तो कुछ बातों का ध्यान रखकर माइलेज को बढ़ा सकते हैं. इससे आपकी जेब पर पेट्रोल के दामों के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी.

नियमित समय पर सर्विस

सबसे पहली बात यह है कि अपने दोपहिया वाहनों की सर्विस नियमित समय पर करते रहें. इससे एक तो आपके टू-व्हीलर की लाइफ बढ़ेगी, साथ ही माइलेज भी कम नहीं होगा. सर्विस कराते समय खासकर इंजन ऑयल को बदला जाता है. लेकिन इसके साथ एयर फिल्टर, स्पार्क प्लग आदि की जांच और खराब होने पर बदलना जरूरी है. इससे एक तो आप किसी जगह पर बाइक, स्कूटर के खराब होने की वजह से फंसेगे नहीं, दूसरा आपके दोपहिया वाहन की माइलेज भी बरकरार रहेगी.

टायरों की हवा

किसी भी वाहन में उसके टायर अहम हिस्सा होते हैं. ऐसे में टायरों की समय-समय पर जांच करें और हवा के दबाव का ध्यान रखें. निर्धारित हवा हमेशा टायरों पर रहना चाहिए. क्योंकि कम हवा होने का जहां बाइक और स्कूटरों की माइलेज पर असर पड़ता है. वहीं, अधिक हवा का दबाव होने पर टायर फटने की आशंका रहती है. कम हवा वाले टायर जल्दी भी घिसते हैं. जिससे कि नए टायर खरीदने की नौबत आ सकती है. अपने टू-व्हीलर के लिए ट्यूबलेस टायरों का इस्तेमाल करें, क्योंकि इनसे हवा का रिसाव कम होता है और माइलेज भी अधिक मिलती है.

Tags:    

Similar News