टायरों के लिए कौन सी हवा है सुरक्षित? नाइट्रोजन या नॉर्मल एयर

अक्सर लोगों के जेहन में सवाल आता है कि टायरों में सामान्य हवा का उपयोग करना चाहिए या फिर नाइट्रोजन का.

Update: 2024-04-30 07:44 GMT

Nitrogen vs Normal Air: गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और अक्सर कार/बाइक में टायर फटने की घटनाएं सुनने और देखने को मिल जाती हैं. इसके पीछे का कारण टायरों में हवा का सही दबाव न होना हो सकता है. हालांकि, कई लोग सुरक्षा कारणों से टायरों में सामान्य हवा की जगह नाइट्रोजन भराते हैं. ऐसे में अक्सर लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि टायरों में सामान्य हवा का उपयोग करना चाहिए या फिर नाइट्रोजन का. ऐसे में इस लेख के जरिए आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं.

वैसे तो अधिकतर लोग अपने वाहनों के टायरों में सामान्य हवा का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आजकर कई दुकान और पेट्रोल पंपों पर नाइट्रोजन भरने वाले स्टेशन शुरू हो गए हैं. नाइट्रोजन भरने वालों का यह कहना होता है कि यह टायरों के लिए सामान्य हवा से बेहतर होता है और इससे टायरों की लाइफ भी बढ़ती है.

नाइट्रोजन

नाइट्रोजन टायरों में लंबे समय तक प्रेशर बनाए रखता है. क्योंकि इसके अणु सामान्य हवा की तुलना में बड़े और धीमे होते हैं, जिस वजह से यह टायरों से जल्दी नहीं निकलती है. वहीं, नाइट्रोजन ठंडा होता है, जिससे गर्मियों के मौसम में टायरों को ठंडा रखने में मदद मिलती है. वहीं, मौसम में बदलाव होने पर नाइट्रोजन फैलता या सिकुड़ता नहीं है. यही वजह है कि हवाई जहाजों और स्पोर्ट्स के लिए यूज होने वाली कारों के टायरों में नाइट्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है. तेज गति से कार या बाइक चलाने पर नाइट्रोजन टायरों के फटने की आशंका को कम कर देते हैं.

सामान्य हवा

वहीं, सामान्य हवा का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आसानी से मिल जाती है. सड़क के किनारे से लेकर सर्विस सेंटर और पेट्रोल पंपों पर सामान्य हवा मिल जाती है. पेट्रोल पंपों पर तो सामान्य हवा मुफ्त में उपलब्ध होती है. वहीं, भुगतान करने की दशा में यह नाइट्रोजन के मुकाबले सस्ती होती है और लोग इसको शुरुआत से ही भराते आ रहे है और इसने अपनी उपयोगिता साबित भी की है.

नाइट्रोजन और सामान्य हवा को साथ मिलाना सुरक्षित?

बड़े शहरों में तो नाइट्रोजन मिल जाती है. हालांकि, इसके स्टेशन काफी कम होते हैं. लेकिन अगर आपने टायरों में नाइट्रोजन भराया है और आप कहीं सफर में जा रहे हैं तो सामान्य हवा मिलाई जा सकती है. हालांकि, टायरों में सामान्य हवा भराने के बाद नाइट्रोजन के फायदे कम हो जाएंगे. ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से सामान्य हवा और नाइट्रोजन को टायरों में साथ मिलाने में कोई खतरा या समस्या नहीं होती है.

Tags:    

Similar News