सरकार करने जा रही है ऐसा काम, नॉमिनी के चक्कर में खाते से पैसा निकलवाने में बाधा नहीं बनेगा नाम

आंकड़ों की मानें तो मार्च 2024 तक बैंकों में ऐसे अनक्लेमड अकाउंट बहुत हैं, जिनमें लगभग 78,000 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं. यही वजह भी रही कि वित्त मंत्रालय और केंद्र सरकार ने 1 नॉमिनी की संख्या को बढ़ा कर 4 करने का निर्णय लिया है

Update: 2024-08-04 14:23 GMT

Banking System Four Nominee: केंद्र सरकार ने अब बैंकिंग नियमों में कई अहम बदलाव करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जल्द ही संसद में इस प्रस्ताव को पेश कर बैंकिंग कानूनों में संशोधन किया जाएगा. सबसे अहम बदलाव जो चर्चा का विषय बना हुआ है, वो है बैंक खातों में नॉमिनी की संख्या. अभी तक की बात करें तो बैंक खाता खोलने पर एक ही नॉमिनी होता है. मसलन अगर खाताधारक की मौत हो जाए तो उसका एक ही नॉमिनी होता है, जिसे खाते में जमा रकम मिल जाती है. लेकिन अगर नॉमिनी भी जीवित न हो तो फिर वो पैसा बैंक में ही अटका रह जाता है, जिसे निकलवाने के लिए खाता धारक के परिजनों को बेहद कठिन प्रयास करने पड़ते हैं. इसी कठिनाई को दूर करने के लिए सरकार अब नॉमिनी की संख्या 1 से बढ़ा कर 4 करने जा रही है.


78 हजार करोड़ रुपए बैंक खातों में हैं फंसे
आंकड़ों की मानें तो मार्च 2024 तक बैंकों में ऐसे अनक्लेमड अकाउंट बहुत हैं, जिनमें लगभग 78,000 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं. भारत सरकार इस बात लेकर लम्बे समय से टेंशन में है. बैंकों के लिए ये बहुत बड़ी चुनौती है कि आखिर ऐसे पैसे को किस तरह से सेटल किया जाए. यही वजह भी रही कि वित्त मंत्रालय और केंद्र सरकार ने 1 नॉमिनी की संख्या को बढ़ा कर 4 करने का निर्णय लिया है.

कैसे फंस जाते हैं पैसे
उदहारण के तौर पर 'X' का एक बैंक खाता है और उसने अपनी पत्नी 'Y' को नॉमिनी बनाया हुआ है. इसी तरह से 'Y' ने 'X' को नॉमिनी बनाया हुआ है. किसी दुर्घटना में दोनों की ही मृत्यु हो जाति है तो ऐसे में इन दोनों के ही अकाउंट का पैसा अकाउंट में अटक गया समझो. अब अगर इनके बच्चों को वो पैसा लेना है तो उन्हें बेहद लम्बी और पेचीदगी क़ानूनी प्रक्रिया से गुजरना होगा.

अनक्लेम्ड खातों की संख्या को कम करना चाहती है सरकार
इतनी बड़ी संख्या में रुपया बैंक खातों में अटका होने की वजह से ही सरकार चाहती है कि अनक्लैमेड खातों की संख्या कम हो. यही वजह है कि केंद्र सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में ये निर्णय लिया है कि अब खाता धारकों को एक की जगह 4 नॉमिनी चुनने का विकल्प होगा. ऐसे में खाता धारक की मृत्यु के चलते बैंक में जमा रकम के फंसने का ख़तरा न के बराबर होगा.

हिन्दू अविभाजित परिवार ( HUF ) खाता और इंश्‍योरेंस से आया सरकार को सुझाव
सूत्रों का कहना है कि सरकार को एक नॉमिनी की संख्या बढ़ा कर 4 करने का सुझाव HUF अकाउंट और इंश्‍योरेंस से आया. इन दोनों में ही एक से ज्यादा नॉमिनी का विकल्प है. अब जब नॉमिनी की संख्या 1 से बढ़ा कर 4 करने के फैसले को कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है, तो अब जल्द ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस विधेयक को संसद में पेश करेंगी. इसके अलावा सरकार पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) के लिए भी नॉमिनी की संख्या बढाने पर विचार कर रही हैं.



Tags:    

Similar News