सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में इंडिया गठबंधन की बल्ले बल्ले

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों के परिणाम आना शुरू हो चुके हैं, 13 में 8 पर इंडिया गठबंधन की जीत हो चुकी है, दो सीट पर गिनती अभी जारी है

Update: 2024-07-13 04:08 GMT

मतों की गिनती 10 मार्च (गुरुवार) को होगी। प्रतीकात्मक तस्वीर स्रोत: पीटीआई

By poll Result: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती जारी है. इस बीच १३ में से ११ सीट के परिणाम भी सामने आ चुके हैं. दो सीटों के परिणाम आने वाले हैं. इस उपचुनाव की बात करें तो इंडिया गठबंधन ने एनडीए पर बढ़त बनायी है, जिससे निश्चित तौर पर राहुल गाँधी व अन्य विपक्षी नेताओं का जोश हाई रहने वाला है. 

सभी सीटों पर 10 जुलाई को वोटिंग हुई थी. 11 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. इनमें से कांग्रेस ने 4, टीएमसी ने 3, भाजपा ने 2, AAP और निर्दलीय ने 1-1 सीट जीत ली है. 2 पर वोटों की गिनती जारी है.


ये हैं परिणाम

मध्य प्रदेश  अमरवाड़ा  भाजपा जीती, बिहार की रुपौली सीट पर निर्दलीय की जीत, पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट  आप के खाते में गयी, पश्चिम बंगाल की रानाघाट दक्षिण सीट  टीएमसी, रायगंज टीएमसी, बागदा टीएमसी के खाते में जा चुकी है जबकि मानिकतला सीट पर टीएमसी (आगे) है. हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है तो वहीँ देहरा और नालागढ़ पर कंग्रेस ने. उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस जीत गयी है. उत्तराखंड की मंगलौर सीट भी कांग्रेस के ही पाले में गयी है.  इसके अलावा तमिलनाडु की विक्रवंडी डीएमके आगे चल रही है. 


10 जुलाई को हुई थी वोटिंग

सात राज्यों की 13 सीट पर हुए उपचुनाव की वोटिंग 10 जुलाई को हुई थी. इस दौरान तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा पोलिंग हुई थी तो वहीँ उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर सबसे कम मतदान हुआ था. बता दें कि ये उपचुनाव इसलिए कराये गए क्योंकि कुछ विधायक लोकसभा में सांसद चुने गए तो कुछ की मौत होने के चलते विधानसभा सीट खाली हो गयी, तो कहीं विधायकों ने इस्तिफा दे दिया.

किन राज्यों की कौनसी सीटों पर हुआ था मतदान

ये उपचुनाव बिहार में रूपौली, पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु में विक्रवंडी, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ शामिल हैं.

Tags:    

Similar News