15 दिन पहले धमकी-Y कैटिगरी भी फेल, बाबा सिद्दीकी केस में क्या बिश्नोई गैंग?

बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में अहम जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि 15 दिन पहले उन्हें धमकी मिली थी और पिछले एक महीने से हमलवार उनकी रेकी कर रहे थे।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-13 03:04 GMT

Baba Siddique Murder Case Update News: बाबा सिद्दीकी अब इस दुनिया में नहीं है। शनिवार की रात उनके बेटे के दफ्तर के बाहर तीन हमलावरों ने गोली मार दी। यह जानकारी हैरान करने वाली इसलिए थी कि उन्हें वाई कैटिगरी की सुरक्षा मिली थी। मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दो लोगों की गिरफ्तारी की है जिनके नाम करनैल सिंह और धर्मराज कश्यप है। तीसरा आरोपी अभी फरार है। करनैल सिंह का नाता हरियाणा और धर्मराज कश्यप का नाता यूपी से है। क्राइम ब्रांच का दावा है कि ये 25-30 दिन से रेकी कर रहे थे। इसके साथ यह भी जानकारी सामने आई है कि बाबा सिद्दीकी को जान से मारने की धमकी 15 दिन पहले मिली थी।

अभी तक जो जानकारी सामने आई

  • 15 दिन पहले मिली थी धमकी
  • 9.9 एमएम पिस्टल के इस्तेमाल की आशंका
  • सुपारी किलिंग से इनकार नहीं
  • निर्मल नगर में हुई थी हत्या
  • कूपर अस्पताल में पोस्टमार्टम
  • शाम सात बजे नमाज ए जनाजा

क्या है लॉरेंस कनेक्शन

बाबा सिद्दीकी के मर्डर केस में लॉरेंस बिश्नोई गैंग का कितना हाथ है इसे लेकर सिर्फ दावा किया जा रहा है पुख्ता तौर पर अभी जानकारी नहीं है. यहां सवाल ये है कि इस केस बिश्वोई गैंग कैसे जुड़ा हो सकता है। दरअसल आपको याद होगा कि अभिनेता सलमान खान के बाहर फायरिंग की जिम्मेदारी इस गैंग ने ली थी। अब यह जगजाहिर है कि सलमान खान और बाबा सिद्दीकी के बीच रिश्ते बेहद घनिष्ठ थे ऐसे में वो स्वाभाविक तौर पर बिश्नोई गैंग के टारगेट हो सकते हैं। 

विपक्षी दलों ने साधा निशाना
विपक्षी नेता इस मर्डर केस पर शिंदे सरकार पर हमला बोल रहे हैं। बता दें कि इसी साल फरवरी में बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस पार्टी छोड़ी थी। कांग्रेस छोड़ने के बाद एनसीपी अजित पवार का हिस्सा बने। बाबा ना सिर्फ सियासत करते थे बल्कि बॉलीवुड के साथ उठना बैठना भी था। इन सबके बीच अहम सवाल वाई कैटिगरी की सुरक्षा को भी लेकर हो रहा है। विपक्षी दलों का सवाल है कि अगर इतनी व्यापक तौर पर सुरक्षा व्यवस्था थी तो हमलावर कैसे बाबा तक पहुंचने में कामयाब रहे। अब चूंकि महाराष्ट्र की मौसम चुनावी हो चुका है लिहाजा बयानों के तीर चलाए जा रहे हैं। 

बाबा सिद्दीकी की हत्या पर लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया और कहा कि उनका निधन चौंकाने वाला और दुखद है। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। यह भयावह घटना महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था की पूर्ण गिरावट को उजागर करती है। सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और न्याय होना चाहिए।

वाई कैटिगरी सेक्युरिटी

वाई श्रेणी सुरक्षा में 8 कर्मियों का सुरक्षा कवर होता है, जिसमें 1 या 2 कमांडो + पुलिस कर्मी शामिल होते हैं। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक में सुरक्षा की श्रेणियां, बढ़ती सुरक्षा के क्रम में होती हैं जैसे  X, Y, Y-प्लस, Z,  Z-प्लस, और विशेष सुरक्षा समूह (SPG)। Y-श्रेणी की सुरक्षा एक उच्च-स्तरीय सुरक्षा है जो उन व्यक्तियों को प्रदान की जाती है जो गंभीर खतरों का सामना करते हैं।

Tags:    

Similar News