शैतानी या साजिश! क्या है फ्लाइट में बम की झूठी धमकी देने के पीछे की मंशा

पिछले तीन दिनों में 12 फ्लाइट में बम रखे होने की झूठी धमकी/सूचना दी गयी है. तीन दिनों से ये सिलसिला जारी है. पुलिस व सुरक्षा बल फिलहाल ये जाँच कर रहे हैं कि इसके पीछे कौन है और उसकी मंशा क्या है?

Update: 2024-10-16 10:25 GMT

Bomb Threat Calls In Flight: हवाई जहाज में बम होने की सूचना से देश भर की एयरलाइन्स घबराई हुई हैं. कारण है लगातार मिल रही ऐसी कॉल की वजह से न केवल फ्लाइट लेट हो रहीं हैं बल्कि उनकी चेकिंग करने में जहाँ सुरक्षा बलों को जुटना पड़ रहा है बल्कि यात्रियों को भी खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आलम ये हैं कि पिछले तीन दिनों में एक दर्जन फ्लाइट में बम होने की सूचना से पूरा सिस्टम तंग आ चुका है. ये सूचना सिर्फ घरेलु उड़ानों को लेकर नहीं बल्कि विदेश जाने वाली फ्लाइट के लिए भी दी गयीं, जो बोगस साबित हुईं. पुलिस और सुरक्षा बल इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि ये सूचना और धमकी आखिर दे कौन रहा है और उसकी मंशा क्या है? क्या ये सिर्फ एक शरारत है या फिर को सोची समझी साजिश?


मंगलवार को 7 फ्लाइट के लिए दी गयी थी बोगस जानकारी
बम की बोगस धमकी के चलते मंगलवार को सात उड़ानें प्रभावित हुई थीं. ऐसा लग रहा था कि शायद अब शांति रहे लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बुधवार को फिर से ऐसी ही जानकारी मिली, जिसके बाद तमाम सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गए.

अकासा और इंडिगो एयरलाइन्स की फ्लाइट में बम होने की दी गयी सूचना
बुधवार (16 अक्टूबर) को सुबह-सुबह मुंबई से दिल्ली जाने वाले इंडिगो विमान को भी इसी कारण से अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया. इंडिगो के प्रवक्ता ने बताया कि विमान को अलग कर दिया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया. इसके अलावा बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयरलाइन्स की फ्लाइट में भी बम की धमकी मिली. अकासा एयर के प्रवक्ता ने बताया कि फ्लाइट QP 1335 में 3 शिशुओं समेत 177 लोग और सात क्रू मेंबर सवार थे.
दिन में, एयर इंडिया की एक फ्लाइट के 191 यात्री, जो एक फर्जी बम की धमकी के कारण फ्लाइट को डायवर्ट किए जाने के बाद कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर फंसे हुए थे, उन्हें 18 घंटे से अधिक समय बाद कनाडाई वायु सेना के विमान से शिकागो ले जाया गया. इस फ्लाइट में 20 क्रू मेंबर सहित 211 लोग सवार थे.

आपातकालीन स्थिति में जहाज उतरना
इंडिगो का विमान मंगलवार (15 अक्टूबर) रात को मुंबई से उड़ा था. सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इसके तुरंत बाद एक अज्ञात व्यक्ति ने ट्वीट किया कि विमान में बम रखा गया है. विमान में करीब 200 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार थे.
अधिकारी ने बताया कि मुम्बई एटीसी द्वारा सतर्क किये जाने के बाद पायलटों ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करने का निर्णय लिया, जो दिल्ली जाने वाले विमान के लिए सबसे निकटतम हवाई अड्डा था.
अहमदाबाद में आधी रात को उतरने के बाद विमान की पूरी रात सुरक्षा एजेंसियों ने गहन जांच की. हालांकि, कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों से हरी झंडी मिलने के बाद विमान बुधवार सुबह करीब आठ बजे दिल्ली के लिए रवाना हुआ.

सभी उड़ानें सुरक्षित मिलीं
पिछले तीन दिनों में 12 उड़ानों को बम की इसी तरह की फर्जी धमकियां मिली हैं. सोमवार को मुंबई से उड़ान भरने वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम होने की धमकियाँ मिलीं. न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की एक उड़ान को नई दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया और उसका समय बदल दिया गया, जबकि इंडिगो की दो अन्य उड़ानें कई घंटों की देरी से चल रही थीं.
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि किसी भी विमान में कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली.

सिंगापुर लड़ाकू विमान की निगरानी में उतरवाई फ्लाइट
एयर इंडिया की दिल्ली-शिकागो उड़ान के अलावा, छह अन्य भारतीय उड़ानों को मंगलवार को सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से बम की धमकी भरे संदेश मिले. सिंगापुर सशस्त्र बलों ने मंगलवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान में बम की धमकी मिलने के बाद उसे आबादी वाले क्षेत्रों से दूर ले जाने के लिए दो लड़ाकू विमानों को भेजा, जिसके बाद विमान को सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतार लिया गया. मदुरै से सिंगापुर जा रही एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या IX 684 में बम की धमकी मिली थी.
एयर इंडिया के यात्रियों को शिकागो भेजा गया. एयर इंडिया ने बुधवार (16 अक्टूबर) को एक बयान में कहा कि उड़ान संख्या एआई127 के यात्री, जिसे 15 अक्टूबर को कनाडा के इकालुइट के लिए डायवर्ट किया गया था, अपने गंतव्य शिकागो जा रहे थे.
एयरलाइन ने कहा, "यात्रियों को कनाडाई वायुसेना के विमान से ले जाया जा रहा है, जो कि 03.54 बजे UTC पर इकालुइट से उड़ान भर चुका है और इसके लगभग 07:48 बजे UTC पर शिकागो में उतरने की उम्मीद है."
मंगलवार को इकालुइट में UTC (कोऑर्डिनेटेड यूनिवर्सल टाइम) 03.54 घंटे का था, जो स्थानीय समयानुसार रात 11.54 बजे के आसपास था। विमान स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 05:21 बजे इकालुइट हवाई अड्डे पर उतरा था.
एयर इंडिया ने इस अप्रत्याशित व्यवधान के दौरान यात्रियों और एयरलाइन को दिए गए समर्थन और सहायता के लिए कनाडाई अधिकारियों और इकालुइट हवाई अड्डे के अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Tags:    

Similar News