करोड़ों में था NEET क्वेश्चन पेपर का सौदा, गुजरात पुलिस की रेड में खुलासा

गोधरा में नीट के एक कोचिंग सेंटर पर रेड के बाद सनसनीखेज जानकारी मिली है.छात्रों से प्रश्नों को छोड़ने के लिए कहा गया था. घोटालेबाज गिरोह के शिक्षक इन प्रश्नों को भर देते थे.

Update: 2024-06-14 12:48 GMT

Godhara Neet Crime News: धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के एक चौंकाने वाले मामले में, गुजरात में जो छात्र मोटी रकम दे सकते थे, उनसे मार्च में आयोजित NEET परीक्षा में उन सवालों को खाली छोड़ने के लिए कहा गया, जिनका वे जवाब नहीं दे पाए थे। लाखों रुपये के बदले में, बाद में उन शिक्षकों से ये सवाल भरवाए गए जो इस घोटाले का हिस्सा थे।एनईईटी परीक्षा को लेकर देशव्यापी विरोध के बीच गुजरात पुलिस ने पांच गिरफ्तारियां की हैं, जिससे कई रहस्य उजागर हुए हैं।13 जून को गोधरा में दर्ज कराई गई पुलिस शिकायत के अनुसार, इस घोटाले में अब तक 12 छात्र, उनके माता-पिता और एक कोचिंग सेंटर शामिल है, जिसे शिक्षकों के एक समूह द्वारा चलाया जाता है, जिन्होंने रिश्वत के पैसे से व्यवस्था को मात देने का फैसला किया था।जांच अधिकारी गोधरा के पुलिस अधीक्षक हिमांशु सोलंकी ने द फेडरल को बताया कि जांच में पता चला कि तीन छात्रों ने घोटालेबाजों को खाली चेक दिए थे, जिससे परीक्षा में कदाचार के लिए बड़े पैमाने पर धन का लेन-देन होने का संकेत मिलता है।

रिश्वत का पैसा

प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में कहा गया है कि चार छात्रों ने 66-66 लाख रुपये का भुगतान किया, जबकि तीन अन्य ने रॉय ओवरसीज नामक केंद्र को खाली चेक दिए, जिसका संचालन गुजरात के वडोदरा जिले के शिक्षक परशुराम रॉय द्वारा किया जाता था।जिन छात्रों के परिवारों ने पैसे दिए थे, उनसे कहा गया कि वे उन सवालों को छोड़ दें जिनके जवाब उन्हें नहीं पता। एफआईआर में कहा गया है कि पेपर जमा होने के बाद शिक्षकों द्वारा उत्तर लिखे जाएंगे।माता-पिता ने रॉय और उनके साथियों तुषार भट्ट और आरिफ वोरा को कुल 2.82 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

शिक्षक जांच के दायरे में

मुख्य आरोपी भट्ट गोधरा के जय जलाराम स्कूल में शिक्षक था। उसे गोधरा में NEET-UG 2024 के लिए उप केंद्र अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था।जांच शुरू होने के बाद उन्होंने गोधरा जिला न्यायालय में नियमित जमानत याचिका दायर की। दलीलें सुनने के बाद न्यायाधीश ने फैसला टाल दिया।जांच दल ने शिक्षक के मोबाइल फोन, नकदी और एक कार जब्त कर ली, जहां से पैसे बरामद किए गए। इसके बाद इसने जिला कलेक्टर को एक रिपोर्ट सौंपी, जिन्होंने एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया, सोलंकी ने द फेडरल को बताया।अधिकारी ने बताया कि और भी संदिग्धों से पूछताछ की जाएगी।

इसका पता कैसे चला?

मई में गुजरात के एक शिक्षा कार्यकर्ता ने नकल के गठजोड़ के बारे में शिकायत की थी। नाम न बताने की शर्त पर कार्यकर्ता ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर गोधरा में एक परीक्षा केंद्र पर संदेह जताया था।इसके बाद भट्ट पर मामला दर्ज किया गया, जिसमें उन्होंने एक छात्र को मेरिट लिस्ट में नाम दर्ज कराने के लिए 7 लाख रुपए एडवांस के तौर पर देने के एवज में अपना पेपर खाली छोड़ने को कहा था। लेकिन पुलिस ने इस मामले में आगे जांच नहीं की।13 जून को सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मामले में नोटिस जारी किए जाने के बाद मामला फिर से शुरू हुआ। तब पता चला कि रॉय इस घोटाले में छात्रों को शामिल करने के लिए जिम्मेदार थे। परीक्षा के बाद भट्ट को उत्तर पुस्तिकाएं भरनी थीं।

टोली

रॉय कथित तौर पर आरिफ वोहरा नामक एक व्यक्ति के माध्यम से धोखाधड़ी के गिरोह का संचालन करता था। रॉय ने वोहरा के माध्यम से भट्ट को 26 उम्मीदवारों के विवरण भेजे थे।इनमें से छह अभ्यर्थियों ने जय जलाराम स्कूल की एक शाखा में परीक्षा दी, तथा शेष 20 अभ्यर्थियों ने गोधरा स्थित स्कूल की दूसरी शाखा में परीक्षा दी।जिला शिक्षा अधिकारी किरीट पटेल ने द फेडरल को बताया, "भट्ट ने कबूल किया है कि उसने कम से कम छह उम्मीदवारों को 10-10 लाख रुपये के बदले में उनके प्रश्नपत्र हल करने का वादा किया था।"

संदिग्ध स्कूल

जब नीट के परिणाम घोषित हुए तो गुजरात के छह छात्र परीक्षा में शीर्ष 100 में शामिल हुए और उनमें से चार ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए।चार छात्रों में से दो ने गोधरा के जय जलाराम स्कूल में परीक्षा दी थी, जिसकी पुलिस जांच कर रही है। अन्य दो छात्र अहमदाबाद और राजकोट के हैं।जांच के निष्कर्ष 13 जून को सामने आए, जिस दिन केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि ग्रेस अंक पाने वाले 1,564 छात्रों को दोबारा NEET परीक्षा देनी होगी।

अन्य राज्य

इससे पहले नीट-यूजी अभ्यर्थियों द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में दायर एक रिट याचिका में कुछ परीक्षा केंद्रों में गड़बड़ी की घटनाओं की सीबीआई जांच की मांग की गई थी।छाया में आने वाले केंद्रों में ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और गोधरा का जय जलाराम स्कूल शामिल हैं।

Tags:    

Similar News