दिल्ली में ड्राइव करते समय इन जगहों पर सबसे ज्यादा करते है मोबाइल पर बात

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी किया आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले 149 प्रतिशत बढे आंकड़े

Update: 2024-04-30 04:42 GMT

राजधानी दिल्ली में 10 ऐसे हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है, जहाँ ड्राइव करते समय लोग सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन पर बात करते हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का दावा है कि इस वर्ष के शुरुआती 4 महीनो के आंकड़ो पर ध्यान दें तो उससे ये बात स्पष्ट होती है कि दिल्ली के 10 ट्रैफिक सर्किल ऐसे हैं जहाँ बड़ी संख्या में ड्राईवरों ने ड्राइव करते हुए फ़ोन पर बात की. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ये भी दावा किया है कि बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष ड्राइव करते समय मोबाइल पर बात करते हुए लोगों के चालान की संख्या में 149% का इजाफा हुआ है.

बेहद खतरनाक साबित होता है ड्राइव करते समय मोबाइल पर बात करना 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार ये बात स्पष्ट है कि ड्राइविंग और मोबाइल फ़ोन पर बात करने का कॉकटेल एक डेडली कॉम्बिनेशन यानि मौत को दावत देने वाला मिश्रण है. यही वजह है कि सुरक्षा कारणों से ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन पर बात करना प्रतिबंधित है और उल्लंघन कर्ताओं के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई का विकल्प है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस वर्ष १ जनवरी से लेकर 15 अप्रैल तक दिल्ली के तमाम हिस्सों में ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करने वालों के खिलाफ मुहीम चलाई. 


वो दस ट्रैफिक सर्किल, जहां ड्राइविंग के समय मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने पर काटे गए सबसे ज्यादा चालान

दिल्ली पुलिस ने सबसे अधिक चालान कटने वाले टॉप 10 ट्रैफिक सर्किलों की पहचान भी की है. इन टॉप 10 सर्किल की पहचान करने का मकसद यही है कि किस तरह से क़ानूनी प्रावधानों की मदद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जा सके ताकि वे अपनी व् दूसरों की जान खतरे में न डालें.इसके लिए बकायदा इन जगहों पर ट्रैफिक पुलिस ने जन जागरुकता अभियान चलाते हुए लोगों को ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करने की बात पर जोर दिया है। ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वे वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचें और इसके बजाय अपना पूरा ध्यान ड्राइविंग पर केंद्रित करें, ताकि सड़कों पर होने वाली दुर्कोघटनाएं रोकी जा सके।


पंजाबी बाग - 845

तिलक नगर - 810

कालकाजी - 797

नांगलोई - 772

करोलबाग - 675

डिफेंस कॉलोनी - 670

संगम विहार - 662

द्वारका - 556

सफदरजंग एंक्लेव - 522

नजफगढ - 507


दिल्ली में हर रोज़ 150 लोग ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करते हुए पकडे गए


ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार दिल्ली भर की बात करें तो इस साल 15 अप्रैल तक ट्रैफिक पुलिस ने 15,846 चालान कांटे. इस हिसाब से प्रतिदिन लगभग 150 लोग ड्राइविंग करते हुए फोन का प्रयोग करते हुए पकड़े गए. इस वर्ष का ये आंकड़ा पिछले साल( जनवरी से 15 अप्रैल तक)  के मुकाबले 149 प्रतिशत ज्यादा है. इस वर्ष 1 जनवरी से 15 अप्रैल तक ट्रैफिक पुलिस ने 15,846 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की, जो वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे थे। पुलिस का दवा है कि 106 दिन के हिसाब से अगर प्रतिदिन का औसत देखा जाए तो लगभग 150 लोग ड्राइविंग करते समय मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए पकड़े गए। वहीं पिछले साल 2023 में इसी समयावधि में ये संख्या महज 6369 थी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार मोबाइल फोन आज हर किसी की जरुरत बन चुका है। यही वजह भी है कि कोई एक पल को इससे दूर नहीं रहना चाहता। लेकिन ड्राइविंग के दौरान फोन का ज्यादा इस्तेमाल किसी अनहोनी घटना की वजह बन सकता है।  ट्रैफिक पुलिस का दावा है कि ऐसे लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है, जो सड़कों पर वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करते हैं। ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन का प्रयोग करना सड़क सुरक्षा के लिए बेहद गंभीर खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे लोगों को सुधारने के लिए ही ट्रैफिक नियमों के हिसाब से चालान किए जा रहे हैं।





Similar News