IPS के बाद बन गई IAS, गरिमा अग्रवाल ने दिए UPSC वाले स्टूडेंट को टिप्स

गरिमा अग्रवाल ने यूपीएससी एग्जाम को देने वालों को कुछ टिप्स दिए.

Update: 2024-08-26 10:18 GMT

अगर कोई किसी चीज को पाने के लिए ठान ले तो पूरी कायनात उसे पाने के लिए जुड जाती है. किसी भी चीज को पाना असान नहीं, लेकिन नामुमकिन भी है. अपनी इस स्टोरी में हम ऐसी एक अफसर की कहानी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए किसी की बात न सुनकर अपनी कड़ी मेहनत से अपने सपनों को पंख दिए. साथ ही अपनी मंजिल तक पहुंची. जी हां, हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी गरिमा अग्रवाल की.

आपको बता दें, आईएएस अधिकारी गरिमा अग्रवाल मध्यप्रदेश के खरगोन जिले की की रहने वाली हैं. उन्होंने स्कूल की पढ़ाई खरगोन से ही की थी. गरिमा बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थीं. 10वीं परीक्षा उन्होंने 92 नंबरों से पास की थी और 12वीं उन्होंने 89 अंक से पास की थी. 10वीं 12वीं अच्छे नंबर से पास करके उन्होंने अपने परिवार का नाम रोशन किया था. 12वीं पास करने के बाद गरिमा ने आईआईटी हैदराबाद से अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट की. ग्रेजुएशन कम्पलीट करने बाद गरिमा जर्मनी गई और वहां से उन्होंने अपनी इंटर्नशिप पूरी की थी.

गरिमा भारत वापस लौटी और फिर उसके बाद उन्होंने आईएएस परीक्षा देने का मन बनाया. फिर उसके बाद गरिमा ने यूपीएससी एग्जाम में भाग लिया. आपको बता दें, गरिमा ने इस एग्जाम को अपने पहले अटेम्प्ट में पास कर लिया था. फिर उसके बाद वो आईपीएस अधिकारी भी बन गईं. लेकिन वो यहां ही नहीं रुकी गरिमा को आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा करना था. फिर उन्होंने हिम्मत करके एक बार फिर से एग्जाम देने की सोची. जिसके बाद वह आईएएस अधिकारी बन गईं. गरिमा ने साल 2017 में पहली परीक्षा दी थी. फिर उसके बाद साल 2018 में दूसरी उन्होंने उसमें 40वीं रैंक हासिल की थी.

Tags:    

Similar News