Success Story: बड़े भाई से ली प्रेरणा, चौथे प्रयास में अनिरुद्ध बने IAS

पहले ही प्रयास में अनिरुद्ध यादव ने यूपीएससी क्रैक कर लिया था, लेकिन चौथे प्रयास में वो आईएएस बने.

Update: 2024-07-25 15:03 GMT

अनिरुद्ध यादव ने अपनी मेहनत के बलबूते पर पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी. ये परीक्षा उन्होंने साल 2022 में आठवीं रैंक हासिल करके की थी. आपको बता दें, अनिरुद्ध यादव का पूरा परिवार सिविल सेवा ताल्लुक रखता है. उनके पिता हरियाणा के पूर्व डीजीपी और उनके बड़े भाई आदित्य विक्रम असम में आईएएस अधिकारी हैं. एक समय पर आकर उनकी मां ने वाणिज्य मंत्रालय से वीआरएस ले लिया था.

अनिरुद्ध यादव ने दिल्ली से आईआईटी से एमटेक की हुई है. उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्रैक कर लिया था. फिर उसके बाद उन्होंने IRPS को ज्वाइन कर लिया था. उसके बाद उन्होंने चौथे प्रयास में आठवीं रैंक हासिल करके IAS बने. अनिरुद्ध ने आईएएस बनकर अपने परिवार वालो का नाम रोशल किया. अनिरुद्ध ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि, भारतीय प्रशासन सेवा में जाना चाहते थे, लेकिन ऐसा हो नहीं सका क्योंकि उनके बड़े भाई चाहते थे कि वो आईएएस अधिकारी बने. उन्होंने अपनी तैयारी के बारे में भी बात कि और बताया कि मैंने सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित अध्ययन दिनचर्या का पालन किया.

उन्होंने आगे बताया कि. इस परीक्षा को पास करने के पीछ मेरे परिवार वालो का हाथ है. इस परीक्षा पास करने के लिए आपके परिवार वालो का साथ होना बहुत जरुरी है. पढ़ाई के लिए मैं 16 से 17 घंटे देता था. इस समय खुद पर विश्वास रखना बहुत जरुरी है. क्योंकि आपको लंबा सफर तय करना होता है.

Tags:    

Similar News