कांग्रेस प्रमुख खड़गे का दावा- इंडिया गठबंधन जीतेगा कम से कम 295 सीट

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 4 जून को जब लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी तो इंडिया गठबंधन कम से कम 295 लोकसभा सीटें जीतेगा.

Update: 2024-06-01 15:25 GMT

Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार (1 जून) को कहा कि 4 जून को जब लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी तो इंडिया गठबंधन कम से कम 295 लोकसभा सीटों पर विजयी होगी. खड़गे ने नई दिल्ली में अपने आवास पर इंडिया ब्लॉक के सीनियर नेताओं के साथ बैठक के बाद यह बात कही. बैठक का उद्देश्य 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए अपनी रणनीति पर चर्चा करना था. जबकि, टीएमसी और पीडीपी ने इसमें भाग नहीं लिया. उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान आकलन करने के बाद वे इस आंकड़े पर पहुंचे हैं.

बैठक में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, माकपा, भाकपा, द्रमुक, झामुमो, आप, राजद, शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (शरद पवार) के वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया और चर्चा की. टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही कहा था कि वे बैठक में शामिल नहीं होंगी. क्योंकि राज्य में चुनाव हैं. जबकि, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती व्यक्तिगत कारणों से बैठक में शामिल नहीं हुईं. उन्होंने एक न्यूज एजेंसी से कहा कि मैं शायद न जाऊं. क्योंकि मेरी मां की आंख की सर्जरी हुई है.

बैठक में शामिल विपक्षी नेताओं में शरद पवार, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, अनिल देसाई, सीताराम येचुरी, अरविंद केजरीवाल, भगवत मान, संजय सिंह और राघव चड्ढा, चंपई सोरेन, कल्पना सोरेन, टीआर बालू, फारूक अब्दुल्ला, डी राजा और मुकेश साहनी शामिल रहे. इसके साथ ही सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे.

डीएमके सुप्रीमो और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि 4 जून भारत के लिए एक नई सुबह की शुरुआत होगी. आज इंडिया गठबंधन नेताओं की बैठक में डीएमके का प्रतिनिधित्व हमारे पार्टी कोषाध्यक्ष और डीएमके संसदीय दल के नेता थिरु टीआर बालू करेंगे.

वहीं, खड़गे ने पहले कहा था कि यह एक अनौपचारिक बैठक थी, जिसमें वे केवल इस बात पर चर्चा करेंगे कि वोटिंग के दिन उन्हें किस तरह की तैयारियां करनी चाहिए और लोगों को किस तरह सतर्क रहना चाहिए. चाहे वह ईवीएम के बारे में हो या फॉर्म 17सी के उपयोग के बारे में.

उन्होंने कहा कि बैठक केवल वोटिंग की तैयारियों पर चर्चा के लिए थी और कांग्रेस ने पहले ही अपनी राज्य इकाइयों को फॉर्म 17सी के बारे में सतर्क रहने को कहा है. लोकसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण शनिवार को था. जिसमें उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल भी शामिल हैं.

Tags:    

Similar News