इंडिया गठबंधन को मिलेगा स्पष्ट बहुमत, 48 घंटे से पहले चुनेंगे अगला PM: जयराम नरेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को निर्णायक जनादेश मिलेगा और पीएम का फैसला 48 घंटे से भी कम समय में लेेंगे.

Update: 2024-05-30 11:29 GMT
Jairam Ramesh

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को निर्णायक जनादेश मिलेगा और प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार पर फैसला करने में 48 घंटे से भी कम समय लग सकता है. उन्होंने कहा कि गठबंधन में जिस पार्टी को ज्यादा सीट मिलेंगी, वह इसके नेतृत्व के लिए स्वाभाविक रूप से दावेदार होगी.

272 से अधिक मिलेंगी सीट

न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में जयराम रमेश ने भरोसा जताया कि इंडिया ब्लॉक को निचले सदन में बहुमत के लिए आवश्यक 272 से अधिक सीट मिलेंगी. उन्होंने कहा कि जब इंडिया गठबंधन में आएगा तो एनडीए की कुछ पार्टियां गठबंधन में शामिल हो सकती हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या चुनावों के बाद जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू जैसे एनडीए सहयोगियों के लिए दरवाजे खुले रहेंगे. इस पर कांग्रेस नेता ने टिप्पणी की कि नीतीश कुमार पलटी मारने में माहिर हैं. नायडू साल 2019 में कांग्रेस के साथ गठबंधन में थे. लेकिन जब इंडिया गठबंधन को जनादेश मिलेगा, तब एनडीए के कुछ दल भी गठबंधन में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, कांग्रेस के आलाकमान खड़गे जी, राहुल जी, सोनिया जी को यह तय करना होगा कि उन्हें इंडिया ब्लॉक में शामिल करना है या नहीं.

एनडीए-इंडिया गठबंधन में 'आई' का अंतर

उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच दो आई का अंतर है. आई का मतलब 'इंसानियत' और 'आई' का मतलब 'ईमानदारी' है. जिन दलों में ईमानदारी और इंसानियत है, लेकिन वे एनडीए में हैं, वे इंडिया गठबंधन में शामिल होंगे.

रिटायरमेंट के लिए लगाने जा रहे हैं ध्यान

जयराम नरेश ने कहा कि मुझे लगता है कि हम जीत में बड़े दिल वाले होंगे, कोई प्रतिशोध की राजनीति नहीं करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी दो दिनों के लिए प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान करेंगे. जहां से राहुल गांधी ने 7 सितंबर, 2022 को भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी. इस पर जयराम नरेश ने कहा कि मुझे यकीन है कि वह (मोदी) इस बात पर ध्यान लगाने जा रहे हैं कि रिटायरमेंट के बाद जीवन कैसा होने वाला है.

स्पष्ट बहुमत

उन्होंने कहा कि मैं संख्याओं में नहीं जाना चाहता. लेकिन मैं बस इतना कह रहा हूं कि हमें (इंडिया ब्लॉक) स्पष्ट और निर्णायक बहुमत मिलेगा और 273 स्पष्ट बहुमत है, लेकिन यह निर्णायक नहीं है. जब मैं स्पष्ट और निर्णायक कहता हूं तो मेरा मतलब 272 सीटों से कहीं अधिक से है.

Tags:    

Similar News