यूपी के लिए भी चुनावी शंखनाद, 15 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों के लिए 13 नवंबर को मतदान

भारतीय चुनाव आयोग ने खाली पड़ी विधानसभा और लोकसभा सीटों को लेकर भी तिथियों की घोषणा कर दी है. इसके 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है.

Update: 2024-10-15 11:28 GMT

UP by poll: भारतीय चुनाव आयोग ने आगामी महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही खाली पड़ी विधानसभा और लोकसभा सीटों को लेकर भी तिथियों की घोषणा कर दी है. इसके तहत खाली पड़ी 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है. इनमें वायनाड व नांदेड़ की 2 लोकसभा सीटों समेत यूपी की 9 और अन्य राज्यों की कुल 47 विधानसभा सीट शामिल हैं. इन सभी में एक साथ 13 नवंबर को मतदान होंगे. हालांकि, उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. सभी विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के नतीजे झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा के साथ ही 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

यूपी में कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट में वोटिंग होनी हैं. हालांकि, आयोग ने अभी मिल्कीपुर सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया है.

बता दें कि यह सीट से सपा नेता अवधेश प्रसाद पासी विधायक थे. लेकिन लोकसभा चुनावों में फैजाबाद संसदीय सीट से जीत के बाद उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से यह सीट खाली पड़ी हुई थी. वहीं, सपा ने इस बार अवधेश प्रसाद के पुत्र अजीत प्रसाद को मिल्कीपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है.

Tags:    

Similar News