हिसार सीट पर टिकट को लेकर हरियाणा की बीजेपी सरकार के मंत्री और सांसद के बीच खींचतान

चर्चा है कि बीजेपी के सांसद नविन जिंदल ने हिसार विधानसभा सीट पर अपनी परिवार की महिला के लिए टिकट की दावेदारी ठोकी है. उनकी माँ या पत्नी में से किसी के लिए उन्होंने टिकट मांगी है, जिसकी वजह से हरियाणा सर्कार में मंत्री कमल गुप्ता का टिकट क्त सकता है

Update: 2024-09-01 07:53 GMT

हरियाणा सरकार में मंत्री कमल गुप्ता और कुरुक्षेत्र से सांसद नविन जिंदल. 

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में अब टिकट पर दावेदारी ठोकने का समय चल रहा है. हर पार्टी में टिकट पाने के लिए दावेदारी के चलते अपनों के बीच ही खींचतान चल रही है. ऐसे में सत्ताधारी दल बीजेपी के अन्दर ये गहमागहमी काफी ज्यादा बढ़ गयी है. ऐसी ही गहमागहमी वाली सीट हिसार विधानसभा बनी हुई है, जहाँ पर देश के एक नामी और बड़े उद्योगपति परिवार और हरियाणा सरकार के मंत्री के बीच खींचतान चल रही है. मंत्री हैं कमल गुप्ता और उद्योगपति हैं नविन जिंदल, जो कुरुक्षेत्र से बीजेपी के लोकसभा सांसद भी हैं.


दिल्ली में जिंदल और नायब सिंह सैनी के बीच हुई मुलाकात के बाद बढ़ा अटकलों का दौर
दरअसल अटकलों को बल इसलिए भी मिला क्योंकि हाल ही में नविन जिंदल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मुलाकात की. ये मुलाकात दिल्ली में हुई. माना जा रहा है कि नविन जिंदल ने सैनी से मुलाकात कर हिसार सीट से अपने परिवार की महिला के लिए टिकट मांगी है.

माँ या पत्नी कोई भी लड़ सकता है चुनाव
सूत्रों का कहना है कि फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि नविन जिंदल ने किसके लिए टिकट माँगा है लेकिन माना जा रहा है कि उनकी मान सावित्री जिंदल या फिर पत्नी शालू जिंदल कोई भी चुनाव लड़ सकता है.

नविन और सावित्री जिंदल ने एक साथ ली थी बीजेपी की सदस्यता
ये बात किसी से छुपी नहीं है कि जिंदल परिवार पहले कांग्रेस में था लेकिन इसी साल लोकसभा चुनाव से पहले मार्च में नविन जिंदल और उनकी माँ सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दमन थामा था.

सावित्री जिंदल हिसार से रह चुकी हैं विधायक, हरियाणा सरकार में मंत्री
सावित्री जिंदल की बात करें तो वो राजनीती में नयी नहीं है. उनके पति ओम प्रकाश जिंदल बड़े उद्योगपति होने के साथ साथ नेता भी थे. हरियाणा की राजनीती में उनकी गहरी पकड़ थी. वो हरियाणा की कांग्रेस सरकार में मंत्री थे. 2005 में हेलिकॉप्टर दुर्घटना में ओपी जिंदल की मौत हो गयी थी. जिसके बाद सावित्री जिंदल ने उपचुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. सावित्री जिंदल ने 2009 में भी जीत हासिल की थी और हरियाणा की कांग्रेस सरकार में मंत्री भी रहीं.

सबसे आमिर महिला हैं सावित्री जिंदल
सावित्री जिंदल की बात करें तो वो देश की सबसे आमिर महिलाओं की सूची में शामिल हैं. वो जिंदल स्टील, पॉवर, सीमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र से जुडी जिंदल ग्रुप की एमिरेटस चेयरपर्सन हैं.

कौन है शालू जिंदल
शालू जिंदल नविन जिंदल की पत्नी हैं. वो निजी जीवन में काफी सक्रिय रहती हैं. वो सिर्फ बिजनेस में ही नहीं बल्कि सोशल वर्क में भी आगे रहती हैं. यही वजह भी है कि जिंदल परिवार की बहु होने से अलग भी उनकी पहचान है. शालू जिंदल अपनी सास सावित्री जिंदल को प्रेरणास्त्रोत मानती हैं.

कमल गुप्ता की सीट खतरे में
जिंदल परिवार की दावेदारी को देखते हुए कहीं न कहीं मंत्री कमल गुप्ता की दावेदारी कमजोर पड़ती नज़र आ रही है. उसकी दो वजह हैं, एक एंटी इन्क्म्बन्सी. कमल गुप्ता पिछले दो बार से विधायक हैं. दूसरी वजह ये है कि जिंदल परिवार हिसार से ताल्लुक रखता है और यहाँ पर उनका राजीनीतिक रसूख भी है. इसके अलावा कमल गुप्ता हो या फिर जिंदल परिवार दोनों ही वैश्य समाज से आते हैं. इसलिए जातीय समीकरण दोनों की दावेदारी पर मायने नहीं रखते हैं. 


Tags:    

Similar News