इंडिया गठबंधन की चुनाव आयोग से अपील- डाक मतपत्रों से पहले EVM वोटों की न करें गिनती

इंडिया गठबंधन के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की और डाक मतपत्रों की गिनती से संबंधित एक ज्ञापन सौंपा.

Update: 2024-06-02 15:29 GMT
इंडिया गठबंधन का प्रतिनिधिमंडल

India Alliance Appeals to Election Commission: लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले इंडिया गठबंधन के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार (2 जून) को चुनाव आयोग से मुलाकात की और डाक मतपत्रों की गिनती से संबंधित एक ज्ञापन सौंपा. चुनाव आयोग को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि वर्तमान मुद्दे का आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों पर सीधा प्रभाव पड़ेगा.

इंडिया गठबंधन द्वारा चुनाव आयोग से की गई मांगों में से एक यह है कि उनके द्वारा जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों को रद्द किया जाए, जिसमें डाक मतपत्रों से पहले ईवीएम मतों की गिनती करने का प्रावधान है. ज्ञापन में इंडिया ब्लॉक ने चुनाव संचालन नियम, 1961 में वैधानिक प्रावधान का हवाला दिया है, जिसमें कहा गया है कि डाक मतपत्रों की गिनती पहले की जानी चाहिए. जिसके बाद रिटर्निंग अधिकारी को सभी वैध डाक मतपत्रों की घोषणा करनी होती है, परिणाम दर्ज करने होते हैं और उन्हें घोषित करना होता है.

यहां तक कि रिटर्निंग ऑफिसर और काउंटिंग एजेंट्स के लिए हैंडबुक (अगस्त 2023) में भी कहा गया है कि डाक मतपत्रों की गिनती पहले शुरू की जानी चाहिए और चुनाव आयोग के एक पत्र के अनुसार, इसमें कहा गया है कि किसी भी परिस्थिति में डाक मतपत्रों की गिनती को अंतिम रूप देने से पहले ईवीएम की गिनती के सभी राउंड के परिणाम घोषित नहीं किए जाने चाहिए. ज्ञापन में कहा गया कि चुनाव आयोग ने यह निर्देश वापस ले लिया है कि ईवीएम की गिनती का अंतिम चरण डाक मतपत्रों की गिनती पूरी होने के बाद ही शुरू किया जाना चाहिए.

बिहार चुनाव

इसके अलावा इंडिया ब्लॉक ने बताया कि पोस्टल बैलेट वोटों का महत्वपूर्ण प्रभाव वर्ष 2020 में बिहार चुनाव के दौरान देखा गया था, जब जीतने वाले गठबंधन और अन्य दलों के बीच पूरे राज्य में केवल 12,700 वोटों का अंतर था. जबकि, बिहार में पोस्टल बैलेट चुनने वाले कुल मतदाताओं की संख्या 52,000 थी. यह 12,700 वोट कुल डाले गए वोटों का केवल 0.03 प्रतिशत थे. लेकिन इसने पूरे चुनाव के नतीजे को स्पष्ट रूप से बदल दिया. बिहार में पहले चुनाव (जो कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद आयोजित किया गया था) को लेकर भारी हंगामा हुआ था, जहां ईवीएम वोटों की गिनती के अंत में डाक मतपत्रों की गिनती की गई थी.

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने डाक मतपत्रों की गिनती से पहले ईवीएम मतों की गिनती करने के लिए दिशानिर्देश के माध्यम से वैधानिक नियम को बदलने के चुनाव आयोग के फैसले को कानूनी रूप से अस्थिर करार दिया है. इंडिया ब्लॉक की मांग है कि इस नियम को पलटने वाले चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों/नोटिस/पत्रों को तत्काल निरस्त किया जाए. उन्होंने चुनाव आयोग से पत्र वापस लेने और रिटर्निंग अधिकारियों को डाक मतपत्रों की गिनती पूरी करने और ईवीएम की अंतिम गिनती से पहले रिटर्निंग अधिकारियों की मेज पर परिणाम घोषित करने का निर्देश जारी करने को कहा है.

ईवीएम के ट्रांसपोर्ट की वीडियोग्राफी

सीपीएम के सीताराम येचुरी ने कहा कि इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने यह भी मांग की है कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों में ईवीएम और कंट्रोल यूनिट को स्ट्रांग रूम से मतगणना केंद्र तक लाने की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जानी चाहिए और मतगणना केंद्रों के गलियारों में सीसीटीवी लगाए जाने चाहिए. पिछले अनुभव के आधार पर येचुरी ने आरोप लगाया कि मतगणना अधिकारी अक्सर निर्धारित नियमों का उल्लंघन करते हैं और जब विपक्षी उम्मीदवार मांग करते हैं कि चुनाव आयोग की नियम पुस्तिका में दिए गए नियमों का पालन किया जाए तो उन्हें चुनाव आयोग से लिखित में यह लाने के लिए कहा जाता है. येचुरी ने कहा कि मतगणना के दिन ऐसा करना संभव नहीं है.

येचुरी ने कहा कि इंडिया गठबंधन ने मांग की है कि चुनाव आयोग सभी मतगणना अधिकारियों को औपचारिक रूप से कड़े निर्देश जारी करे कि वे नियम पुस्तिका का पालन करें. उन्होंने यह भी मांग की है कि हर मतगणना केंद्र पर अधिकारियों को ईवीएम और नियंत्रण इकाइयों से संबंधित विभिन्न विवरण, प्रत्येक ईवीएम में डाले गए कुल वोट, जिस समय मशीनों और नियंत्रण इकाइयों को सील किया गया था, जिस समय उन्हें खोला गया था, आदि सभी उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को घोषित करना होगा.

Tags:    

Similar News