झारखण्ड में भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 66 प्रत्याशियों के नाम घोषित

झारखण्ड विधानसभा चुनाव में भाजपा 68 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है जबकि बची हुई 13 सीटों पर उसके घटक दल लड़ेंगे. भाजपा ने पहली सूची में 66 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है.

Update: 2024-10-19 15:54 GMT

Jharkhand Assembly Elections 2024 : झारखण्ड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करते हुए 66 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इस सूची में भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चम्पई सोरेन का नाम शामिल है. इनके अलावा भाजपा ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन को भी टिकट दिया है.

भाजपा द्वारा जारी पहली सूची के अनुसार बाबूलाल मरांडी को धनवार से तो चंपई सोरेन को सरायकेला से टिकट दिया गया है. वहीँ सीता सोरेन को जामताड़ा प्रत्याशी बनाया गया है. इनके अलावा इस सूची में गीता कोरा और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत का नाम भी शामिल है.

अब भाजपा को सिर्फ दो प्रत्याशी घोषित करने हैं
झारखण्ड में भाजपा क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. गठबंधन के तहत राज्य की 81 विधानसभा सीटों में से 68 पर चुनाव लड़ रही है जबकि शेष सीटें उसने अपने सहयोगियों के लिए छोड़ दी हैं.

दो चरणों में है चुनाव
अगर झारखण्ड की बात करें तो यहाँ दो चरणों में चुनाव होने हैं. पहला चरण 13 नवम्बर को तो दूसरा और अंतिम चरण 20 नवम्बर को है. वहीँ मतगणना23 नवम्बर को होनी है.

बाबूलाल मरांडी ने पिछले चुनाव में भाजपा से अलग लड़ा था चुनाव
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने 2019 में झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के टिकट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के लक्ष्मण प्रसाद सिंह के खिलाफ गिरिडीह की धनवार सीट 17,550 वोटों के अंतर से जीती थी.
चम्पई सोरेन की बात करें तो वे झारखण्ड मुक्ति मोर्चा में थे और 30 अगस्त को ही भाजपा में शामिल हुए हैं. उन्होंने जेएमएम की वर्तमान कार्यशैली से असंतुष्टि और अपमान का हवाला देते हुए पार्टी छोड़ दी थी.
67 वर्षीय नेता के भाजपा में शामिल होने को अनुसूचित जनजातियों के साथ संबंध मजबूत करने के पार्टी के प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा के रूप में देखा गया, जो झामुमो का मजबूत समर्थन आधार है.
हेमंत सोरेन के इस्तीफे और उसके बाद धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के बाद 2 फरवरी को चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था.
इसके बाद हेमंत सोरेन को जमानत मिलने के बाद उन्होंने 3 जुलाई को पद छोड़ दिया था.
2019 के चुनावों में, चम्पई सोरेन ने झामुमो के टिकट पर सरायकेला सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के गणेश महाली पर 15,667 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी.
राज्य में कांग्रेस की एकमात्र सांसद गीता कोरा इस साल के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गई थीं और सिंहभूम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ी थीं. हालांकि, जेएमएम की जोबा माझी ने सिंहभूम सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कोरा को 1.68 लाख वोटों के बड़े अंतर से हराया.
पार्टी 13 और 20 नवंबर को होने वाले दो चरणों के चुनावों में झामुमो नीत गठबंधन को सत्ता से उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रही है.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News