महाराष्ट्र चुनाव : भाजपा ने पहली सूची जारी की, 99 उम्मीदवारों का नाम घोषित

सूत्रों का कहना है कि महायुती में 240 सीटों का बंटवारा हो चुका है, बची हुई 48 के लिए बात चल रही है. उम्मीद है कि बीजेपी को 151, शिवसेना (शिंदे गुट) को 84 सीटें और राकां अजीत पवार को 53 सीटें मिल सकती है.

Update: 2024-10-20 12:46 GMT

Maharashtra Elections BJP First List : महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे के बाद भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में भाजपा ने कुल 99 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है, इनमें 13 महिलाएं शामिल हैं. जिसमें राज्य के उप-मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस का नाम भी शामिल हैं, जिन्हें फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से टिकट दिया गया है. नारायण राणे के बेटे नितीश राणे को भी टिकट दिया गया है. इसके अलावा जो बात ध्यान देने वाली है, वो ये है कि इस सूची में पार्टी ने अनुसूचित जाती/जनजाति व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को भी उचित संख्या में मौका दिया है, जिससे ये स्पष्ट है कि पार्टी लोकसभा चुनाव से लिया सबक ध्यान में रखे हुए है और नहीं चाहती कि कांग्रेस व उसके घटक कोटे के नाम पर किसी तरह का कोई खेल न बिगाड़ सके.


प्रदेश अध्यक्ष को कामठी से उम्मीदवार बनाया
भाजपा ने अपने प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को भी टिकट दिया है. पार्टी ने उन्हें कामठी से टिकट प्रत्याशी बनाया है. बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2019 में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था. लेकिन इस बार पार्टी ने उन पर विश्‍वास जताया है.

अशोक चव्हाण की बेटी को दिया टिकट
वहीँ पार्टी ने कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शमी हुए वरिष्‍ठ नेता अशोक चव्‍हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को भोकर से प्रत्याशी बनाया है.

मुंबई के पार्टी अध्यक्ष व उनके भाई को दिया गया टिकट
भाजपा ने अपनी पहली सूची में मुंबई के पार्टी अध्यक्ष आशीष शेलार व उनके भाई विनोद शेलार को भी टिकट दिया है.

अनुसूचित जाति/जनजाति के 10 उम्मीदवार बनाये गए
पार्टी ने अपनी पहली सूची में अनुसूचित जाति/जनजाति के 10 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. ख़ास बात ये है कि इन 10 में से अधिकतर मौजूदा विधायक हैं, जिन्हें फिर से मौका दिया गया है.

कोलंकर को नौवीं बार भी मिला टिकट
पार्टी ने 8 बार के विधायक कालिदास कोलंकर को एक बार फिर से वडाला विधानसभा से मौका दिया है. यानी वो लगातार नौंवी बार चुनाव मैदान में हैं.

पहली सूची के ये हैं प्रमुख चेहरे
भाजपा ने पहली सूची में प्रदेश के कई प्रमुख चेहरों को उम्मीदवार बनाया है. इनमें सुधीर मुनगंटीवार को बल्लारपुर, श्रीजया अशोक चव्हाण को भोकर, संतोष रावसाहेब दानवे को भोकरदन, मिहिर कोटेचा को मुलुंड और राम कदम को घाटकोपर पश्चिम सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. साथ ही आशीष शेलार को वांद्रे पश्चिम, मंगल प्रभात लोढा को मालबार हिल, चंद्रकांत पाटिल को कोथरूड, सुभाष देशमुख को सोलापुर दक्षिण और नितेश राणे को कंकावली से टिकट दिया है.


Tags:    

Similar News