महाराष्ट्र चुनाव: एमवीए 18 से 20 सितंबर तक सीट बंटवारे पर बातचीत करेगा: राउत

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों में ही सीट बंटवारा एक बड़ी चुनती है. महाराष्ट्र में विपक्ष की भूमिका निभा रहे एमवीए ने तीन दिन की बैठक का आवाहन किया है ताकि सीट बंटवारा हो सके.

Update: 2024-09-17 09:20 GMT

Maharashtra Assembly Elections 2024: शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के तीनों सहयोगी दल 18 से 20 सितंबर तक सीट बंटवारे पर बातचीत करेंगे. पत्रकारों से बात करते हुए राउत ने कहा कि जिन सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा, उन पर विचार-विमर्श किया जाएगा और इस बैठक में जो फार्मूला तय होगा, वही अंतिम होगा.


विधानसभा चुनाव नवंबर के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है.
विपक्षी एमवीए में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) और कांग्रेस शामिल हैं, जबकि सत्तारूढ़ महायुति में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल हैं.
राउत ने कहा, "एमवीए सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत 18 से 20 सितंबर तक होगी. बैठक लगातार तीन दिनों तक होगी. कौन सी पार्टी किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसका फॉर्मूला तय किया जाएगा और यह अंतिम होगा."

जीत एक आधार पर होगा सीटों का बंटवारा 
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सीटें तय करने का मानदंड जीतने की क्षमता होगी. जब उनसे पूछा गया कि इस वर्ष के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस और एनसीपी (सपा) ने शिवसेना (यूबीटी) की तुलना में अधिक स्ट्राइक रेट हासिल किया, तो राउत ने कहा कि उनकी पार्टी के वोट बड़े पैमाने पर इन दोनों दलों को स्थानांतरित हुए. उन्होंने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) ने कोल्हापुर, अमरावती और रामटेक सीटें, जिन पर वह परंपरागत रूप से चुनाव लड़ती रही है, कांग्रेस को दे दी.

कांग्रेस और एनसीपी को सीट नहीं देते तो शिव सेना ( UBT ) की आती ज्यादा सीटें 
राउत ने कहा कि अगर ये सीटें शिवसेना के पास होतीं तो वह निश्चित रूप से जीत जाती. राउत के मुताबिक शिवसेना (यूबीटी) के पार्टी कार्यकर्ताओं ने भी एनसीपी (एसपी) के लिए कड़ी मेहनत की, जिसमें बारामती की सीट भी शामिल है. राउत ने कहा, "हमें यह भी स्वीकार करना होगा कि कांग्रेस-एनसीपी वोट करते हैं."

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News