एक ही सीट से पीएम मोदी तीसरी बार लड़ रहे हैं चुनाव, बाकी दो कौन ?

भारतीय राजनीति के कई रंग है. उनमें से एक खास प्रसंग की चर्चा करेंगे. देश में तीन ऐसी शख्सियतें है जो एक ही जगह से तीन दफा चुनाव लड़े और देश की कमान भी संभाली.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-21 05:40 GMT

Lok Sabha Election 2024:  आम चुनाव 2024 के लिए नारों की शोर, नेताओं के तीखे बोल के बीच हम आपको एक खास जानकारी देने वाले हैं. आप सब जानते हैं कि अगर एनडीए तीसरी बार सत्ता में आई तो इतिहास बन जाएगा. नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के पीएम बनेंगे. यदि ऐसा होता है तो वो जवाहर लाल नेहरू के बाद पहले ऐसे पीएम होंगे जिनका कार्यकाल लंबा होगा.लेकिन इन सबके बीच यह बताएंगे कि नरेंद्र मोदी वो शख्स हैं जो एक ही सीट से तीसरी बार नामांकन दाखिल कर चुके हैं. इससे पहले दो और पीएम थे जो लगातार एक ही सीट से तीन बार नामांकन दाखिल किया था.

नेहरू, वाजपेयी के बाद अब मोदी

प्रयागराज की फूलपुर लोकसभा सीट से जवाहर लाल नेहरू ने 1951-52, 1957 और 1962 में ना सिर्फ नामांकन किया था बल्कि जीत भी हासिल की. तीनों दफा जीत के बाद देश की कमान भी संभाली. अगर बात करें अटल बिहारी वाजपेयी की तो लखनऊ से पांच बार वो सांसद रहे. हालांकि 1996, 1998 और 1999 की जीत के बाद वो पीएम बनें. अगर बात नरेंद्र मोदी की करें 2014 और 2019 में वाराणसी से नामांकन किया और 2024 में एक बार फिर इसी सीट से नामांकन दाखिल किया है.

  • जवाहर लाल नेहरू यूपी के फूलपुर से चुनाव लड़ा करते थे
  • अटल बिहारी लखनऊ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते थे.
  • नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद हैं

वाराणसी से सांसद है नरेंद्र मोदी

2014 और 2019 में नरेंद्र मोदी ने प्रचंड जीत हासिल की और देश की बागडोर संभाली. 14 मई को उन्होंने एक बार फिर वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया. नामांकन से पहले कहा कि मां गंगा ने उन्हें 2014 में बुलाया था. लेकिन अब तो मां गंगा ने गोद ले लिया है. वो भले ही गुजरात से हो लेकिन अब तो बनारसिया बन चुके हैं. बनारस को आत्मसात कर चुके हैं. इसके साथ यह भी कहा था कि उनके लिए बनारस सिर्फ राजनीति का केंद्र नहीं है, बल्कि जीवन जीने का ढंग है. वाराणसी ने देश को गौरव प्रदान किया है. और उनके लिए उस गौरव को बनाए रखना जरूरी है. 

Tags:    

Similar News