BJP यूपी में सभी 80 लोकसभा सीटें हारेगी, जिसमें 'क्योटो वाले' भी शामिल: अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है और उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के मतदान तक यह अपने चरम पर होगा.

Update: 2024-05-23 16:55 GMT

Lok Sabha Chunav 2024: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को दावा किया कि भाजपा उत्तर प्रदेश में 'क्योटो वाले' सहित सभी 80 लोकसभा सीटें हार जाएगी. यादव ने कहा कि देश की 140 करोड़ से अधिक आबादी भाजपा नीत राजग को विपक्ष के हाथों 400 सीटें गंवाने पर मजबूर कर देगी और यह सुनिश्चित करेगी कि शेष 143 सीटें भी उसके लिए मुश्किल हो जाएं.

सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ बढ़ता जा रहा गुस्सा

सपा उम्मीदवार एसपी पटेल के पक्ष में प्रतापगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए यादव ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है और उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के मतदान तक यह अपने चरम पर होगा. इससे पहले मैंने कहा था कि भाजपा 'क्योटो वाले' (मोदी की वाराणसी सीट) को छोड़कर सभी सीटें हारने जा रही हैं. लेकिन समय के साथ ऐसा लगता है कि वह सीट भी उनके हाथ से फिसल रही है और भगवा पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर हार का स्वाद चखेगी.

वाराणसी को था स्मार्ट सिटी बनाने का प्रस्ताव

बता दें कि सपा प्रमुख की "क्योटो वाले" टिप्पणी भारत और जापान के बीच साल 2014 में ओसाका में प्रधानमंत्री मोदी और उनके तत्कालीन जापानी समकक्ष स्वर्गीय शिंजो आबे की उपस्थिति में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के संदर्भ में थी, जिसके तहत क्योटो की मदद से वाराणसी को एक 'स्मार्ट शहर' में बदलने का प्रस्ताव था.

बीजेपी को देंगे शह और मात

यादव ने कहा कि सपा और कांग्रेस "एक से ग्यारह हो गए हैं", जिससे "दिल्ली वालों" (केंद्र की मोदी सरकार) को परेशानी हो रही है. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अखिलेश यादव और राहुल गांधी को शहजादे कहे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए सपा अध्यक्ष ने कहा कि हम उन्हें शह और मात देंगे. जीआईसी मैदान में रैली के लिए भारी भीड़ जमा हुई थी और कई युवा टेंट के बांसों से लटकते नजर आए.

अग्निवीर योजना करेंगे समाप्त

यादव ने मजाक में कहा कि इन युवाओं में शारीरिक परीक्षण पास करने और सशस्त्र बलों में नौकरी के लिए अर्हता प्राप्त करने की पूरी क्षमता है. इंडिया गठबंधन सरकार की चार वर्षीय अग्निवीर नौकरी योजना को समाप्त करने और इसके स्थान पर पेंशन के प्रावधान के साथ स्थायी नौकरी देने की प्रतिबद्धता है.

किसानों का कर्ज माफ

यादव ने कहा कि मौजूदा सरकार के दौरान पेट्रोल, डीजल और खाद की कीमतें आसमान छू रही हैं. उन्होंने विपक्षी गठबंधन की सरकार बनने पर किसानों के कर्ज माफ करने का वादा किया. उन्होंने यह भी वादा किया कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आती है तो सरकारी विभागों में 30 लाख खाली पदों को भरा जाएगा. उन्होंने लाभार्थियों के लिए मौजूदा 5 किलोग्राम मुफ्त राशन को बढ़ाकर 10 किलोग्राम करने के वादे के बारे में भी बात की.

Tags:    

Similar News