अयोध्या में कोई है अखिलेश का ख़ास ही, वो है अवधेश प्रसाद पासी

उत्तर प्रदेश के उपचुनाव के लिए अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उम्मदीवार बनाये जाने पर अखिलेश यादव ने बनायीं सहमति, औपचारिक एलन बाद में

Update: 2024-08-25 13:34 GMT

UP By-Elections: लोकसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश के अयोध्या से जीत हासिल करने वाले अवधेश प्रसाद पासी के प्रति समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद यादव का विश्वास अथाह प्रतीत होता है. यही वजह है कि अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भी अवधेश पासी पर ही भरोसा जता रहे हैं. दरअसल अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाने का मन बना लिया है. ऐसा नहीं है कि इस सीट पर समाजवादी पार्टी के पास कोई और ऐसा व्यक्ति नहीं है, जो उम्मीदवार बनाया जा सके लेकिन पार्टी ये नहीं चाहती है कि लोकसभा चुनाव में जनता के बीच जो सन्देश गया था, वो बना रहना चाहिए. यही वजह भी है कि पार्टी ने इस सीट के अन्य प्रबल दावेदारों को समझा लिया है और उन्हें भी अजीत के समर्थन में एकजुट होने का निर्देश दिया है.


बीजेपी ख़ासतौर से मुख्यमंत्री योगीआदित्य नाथ के लिए भी है चुनौती
उत्तर प्रदेश में होने वाले उप-चुनाव जितने महत्वपूर्ण समाजवादी पार्टी के लिए हैं, उससे कहीं ज्यादा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. उन्हें इस उपचुनाव में जीत जरुर चाहिए जो न केवल पार्टी में बल्कि जनता में भी उनकी पकड़ को मजबूत बनाने में उपयोगी साबित होगा.

समाजवादी पार्टी बाद में करेगी औपचारिक एलान
अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी में सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाने की बात कही है लेकिन इसका औपचारिक एलान बाद में किया जाएगा. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अयोध्या के मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और इस सीट से पार्टी उम्मीदवार के रूप में अजीत प्रसाद के नाम पर चर्चा की.
सपा नेताओं का कहना है कि अजीत प्रसाद का नाम तय हो चुका है लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा पार्टी बाद में करेगी.

इसलिए चुना अजीत प्रसाद का नाम
बैठक के बारे में पूछे जाने पर पार्टी विधायक आरके सिंह ने बताया कि "मिल्कीपुर विधानसभा सीट की तैयारियों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई गई थी. बैठक में क्षेत्र के सभी नेताओं और पदाधिकारियों को बुलाया गया था और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए." सिंह के अनुसार बैठक में अजीत प्रसाद के नाम पर चर्चा हुई. जिस तरह से अयोध्या के आम लोगों ने 2024 के लोकसभा चुनावों में अवधेश प्रसाद की जीत सुनिश्चित की, सपा को उनके परिवार पर भरोसा है. पार्टी उपचुनाव जीतने जा रही है." सपा नेता अवधेश प्रसाद के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण उन्हें मिल्कीपुर सीट aसे इस्तीफा देना पड़ा.

अवधेश प्रसाद ने नहीं दिया कोई सीधा जवाब
बैठक में मौजूद मिल्कीपुर के पूर्व विधायक अवधेश प्रसाद से जब पूछा गया तो उन्होंने कोई सीधा जवाब नहीं दिया. अवधेश प्रसाद ने टालमटोल करते हुए कहा, "जिसे चुनाव लड़ना है, वो जानता है और जिसे वोट देना है, वो भी जानता है कि उम्मीदवार कौन होगा. पार्टी इसकी आधिकारिक घोषणा करेगी." चुनाव आयोग ने अभी तक राज्य की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है.

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Tags:    

Similar News