ब्रिटेन के नतीजों पर शशि थरूर ने ली बीजेपी के 400 पार के नारे पर चुटकी

थरूर ने लिखा है कि ''अब की बार, 400 पार" आखिरकार हुआ, लेकिन दूसरे देश में. दरअसल थरूर का इशारा ब्रिटेन के चुनाव परिणाम की ओर है, जहाँ लेबर पार्टी को 400 से ज्यादा सीटें मिली हैं.

Update: 2024-07-06 08:52 GMT

Abki Bar 400 Paar: बीजेपी के 400 पार के नारे को लेकर कांग्रेस की तरफ से अब भी तंज कसे जा रहे हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'X' पर एक पोस्ट करते हुए इसी सन्दर्भ ने सबसे ताजा तंज कसा है, जिसमें थरूर ने लिखा है कि ''अब की बार, 400 पार" आखिरकार हुआ, लेकिन दूसरे देश में. दरअसल थरूर का इशारा ब्रिटेन के चुनाव परिणाम की ओर है, जहाँ लेबर पार्टी को 400 से ज्यादा सीटें मिली हैं.



एक्स पर एक पोस्ट में थरूर ने कहा, "आखिरकार 'अब की बार 400 पार' हुआ - लेकिन दूसरे देश में!" दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि ब्रिटेन में हो रहे बड़े परिवर्तन के बीच, एक महीने पहले भारत में घटित राजनीतिक घटनाक्रम को याद करना उचित होगा.

रमेश ने कहा, "एक स्वघोषित गैर-जैविक व्यक्ति को उसकी पार्टी के सांसदों ने अपना नेता नहीं चुना, बल्कि उसने खुद को गठबंधन का नेता घोषित करवा लिया. ये संसदीय मानदंडों की अनदेखी है, ये सब चुनावों के बाद अपनी छवि बचाने की व्यर्थ कोशिश है, क्योंकि उसे बहुत नुकसान हुआ है और वो एक निर्णायक व्यक्तिगत, राजनीतिक और नैतिक हार का सामना कर रहा है."

ज्ञात रहे किलोकसभा चुनाव से पहले भाजपा नेताओं ने भविष्यवाणी की थी कि पार्टी को 370 से अधिक सीटें मिलेंगी, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी. इतना ही नहीं बीजेपी ने लोकसभा चुनाव भी अबकी बार 400 पार के नारे के साथ ही लड़ा था.

4 जून आये चुनाव परिणामों में भाजपा ने 240 सीटें मिली, जो बहुमत से 32 सीट दूर रह गई, लेकिन एनडीए ने 293 सीटों के साथ जनादेश हासिल कर लिया. वहीँ विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं, जबकि इंडिया ब्लॉक को 234 सीटें मिलीं. मतदान के बाद, दो निर्दलीय सांसदों ने कांग्रेस को समर्थन देने का वादा किया, जिससे इंडिया ब्लॉक की सीटों की संख्या 236 हो गई.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री किएर स्टार्मर

चुनाव परिणाम के बाद लेबर पार्टी के उम्मीदवार किएर स्टार्मर शुक्रवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने और उन्होंने ब्रिटेन के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया. ये निर्णय ऐसे समय में लिया गया, जब कुछ ही घंटों पहले उनकी लेबर पार्टी ने आम चुनाव में भारी जीत हासिल की, जिसमें मतदाताओं ने ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी के खिलाफ "गंभीर फैसला" सुनाया.

लबोर पार्टी को 650 में से 412 सीटें मिली

लेबर पार्टी ने 650 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में 412 सीटें हासिल कीं, जो 2019 के चुनावों से 211 अधिक है, वहीँ सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को सिर्फ़ 121 सीटें ही मिलीं हैं. लेबर पार्टी का वोट शेयर 33.7 प्रतिशत था, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी का वोट शेयर 23.7 प्रतिशत था.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

Tags:    

Similar News