आज गई फैसले की घड़ी, जानें किसके सिर पर सजेगा देश का ताज?

महीनों की तैयारी और हफ्तों के जमीनी प्रचार अभियान के बाद आज चुनाव आयोग नतीजे घोषित कर रहा है.

Update: 2024-06-03 18:04 GMT

Lok Sabha Chunav Result Live: क्या भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए तीसरी बार सत्ता में वापसी करेगी या फिर इंडिया गठबंधन पीएम मोदी को कड़ी टक्कर दे पाएंगे? इन सभी सवालों के जवाब आज शाम तक मिल जाएंगे. महीनों की तैयारी और हफ्तों के जमीनी प्रचार अभियान के बाद आज चुनाव आयोग नतीजे घोषित कर रहा है.

मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी. सभी मतगणना केंद्रों पर सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी. चुनाव आयोग ने कहा कि डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में दर्ज मतों की गिनती शुरू होगी.

मतगणना कुछ इस तरह होगा. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती, फिर ईवीएम की गिनती और अंत में वीवीपीटी पर्चियों का ईवीएम के नतीजों से मिलान किया जाएगा.

साल 2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हुए थे. 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून. दिल्ली समेत 20 राज्यों में एक ही चरण में मतदान हुआ था. महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में मतदान हुआ. जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सभी सात चरणों में मतदान हुआ. वहीं, कर्नाटक, राजस्थान, त्रिपुरा और मणिपुर में दो चरणों में मतदान हुआ था. छत्तीसगढ़ और असम में 3 चरणों में मतदान हुआ. जबकि ओडिशा, मध्य प्रदेश और झारखंड में 4 चरणों में मतदान हुआ.

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बार लोकसभा चुनाव में छह राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पार्टियों सहित 744 पार्टियों के 8,360 उम्मीदवारों ने 543 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा था.

विपक्षी गठबंधन बनाम एग्जिट पोल

इंडिया गठबंधन के नेताओं ने बहुमत हासिल करने का भरोसा जताया है. 1 जून को सातवें और अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूरे आत्मविश्वास के साथ कहा कि इंडिया ब्लॉक कम से कम 295 सीटें जीतेगा. हालांकि, विभिन्न एग्जिट पोल भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को तीसरी बार सरकार बनाते हुए दिखा रहे हैं. एग्जिट पोल का अनुमान है कि भाजपा अपने '400 पार' के नारे के आसपास सीट लाते हुए दिख रही है.

Tags:    

Similar News