पश्चिम बंगाल में टीएमसी के साथ हो गया खेला, एग्जिट पोल में बीजेपी निकली आगे

एग्जिट पोल के आंकड़ों को अगर एग्जैक्ट नतीजा मान लिया जाए तो ममता बनर्जी के लिए अच्छी खबर नहीं है. पश्चिम बंगाल में बीजेपी बेहतर प्रदर्शन करती नजर आ रही है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-06-01 17:43 GMT

West Bengal Exit Poll 2024:  पश्चिम बंगाल की राजनीति में अगर सबसे लोकप्रिय शब्द कोई होगा तो वो खेला होबे ही होगा. खास बात यह है कि इस शब्द का इस्तेमाल धड़ल्ले से सभी दल करते हैं. इस शब्द के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों मायने हैं. आप इसके जरिए अपनी कामयाबी की गाथा बता सकते हैं तो दूसरी तरफ तंज भी कस सकते हैं. पश्चिम बंगाल में आम चुनाव 2024 में यह शब्द किसके ऊपर तंज या किसके लिए सकारात्मक अंदाज में करेगा. उसके लिए चार जून का इंतजार करना होगा. लेकिन एग्जिट पोल के आंकड़े जो आए हैं उसके मुताबिक ममता बनर्जी की नींद उड़ सकती है. एग्जिट पोल के नतीजे यह बात सही है कि संसदीय चुनाव से जुड़े हुए हैं लेकिन उसका असर विधानसभा चुनावों पर भी पड़ेगा. चुनावी प्रचार में ममता बनर्जी कहा करती थीं कि बंगाल की जनता को मोदी बरगला नहीं सकते. बंगाल की जनता समझदार है, वो टीएमसी के पक्ष में फैसला करेगी. लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे कुछ और ही संकेत दे रहे हैं

क्या कहते हैं आंकड़े
एक्सिस माय इंडिया सर्वे के मुताबिक 2024 के आम चुनाव में एग्जिट पोल में पश्चिम बंगाल की कुल 42 सीटों में से 26 से 31 सीट एनडीए के खाते में जाती नजर आ रही है. वहीं टीएमसी के खाते में 11 से 14, कांग्रेस को एक से तीन और लेफ्ट को 1 से 2 सीट मिल सकती है.

क्या है एक्सपर्ट कमेंट
पश्चिम बंगाल की सियासत पर नजर रखने वाली अनविति सिंह बताती हैं कि देखिए अब बंगाल भी किसी एक के पीछे नहीं भागना चाहता. पर्याप्त समय कांग्रेस, लेफ्ट और टीएमसी तीनों को दिया, अब वो बीजेपी को मौका देना चाहता है. यही नहीं बंगाल की आम जनता जब वो राज्य से बाहर जाती है तो उसे लगता है कि विकास की रेस में हम कहीं पिछड़ गए हैं. इसके अलावा ममता बनर्जी की फिरकापरस्त राजनीति भी अब लोग पसंद नहीं कर रहे हैं. हाल ही में जिस तरह से संदेशखाली, मुस्लिम आरक्षण, सीएए को लेकर ममता बनर्जी के बयान आए उसे भी बहुसंख्यक मतदाताओं ने पसंद नहीं किया. लिहाजा जो आप नतीजे देख रहे हैं वो उसी तरफ इशारा कर रहे हैं जो एग्जिट पोल में नजर आ रहा है.

Tags:    

Similar News