Angry Young Men: देव आनंद ने फिल्म जंजीर को करने से कर दिया था मना, ये थी वजह...

दिवंगत अभिनेता देव आनंद ने 1973 में सलीम-जावेद द्वारा लिखित फिल्म जंजीर में अभिनय करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि इसमें उनके लिए गाने नहीं थे। यह जानने के लिए पढ़ें कि अमिताभ बच्चन ने ऐसा क्यों किया।

Update: 2024-08-21 10:50 GMT

डॉक्यू सीरीज एंग्री यंग मेन अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हो गई है. ये सीरीज सलीम-जावेद के नाम से मशहूर जोड़ी सलीम खान और जावेद अख्तर की शानदार सफर को दिखाया गया. खुलासा करते हुए कैसे देव आनंद के साथ हर सितारे ने उनकी फिल्म ज़ंजीर को अस्वीकार कर दिया. इससे ये भी पता चला कि अमिताभ बच्चन ने ये फिल्म कैसे की क्योंकि वो बुरे दौर से गुजर रहे थे और उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं थे. जया बच्चन इसलिए राजी हो गईं क्योंकि वो बिग बी के साथ ज्यादा समय बिता सकती थीं. हालांकि जो फिल्म रिलीज हुई तो इसका काफी असर पड़ा.

इस बारे में बात करते हुए कि देव आनंद ने जंजीर का हिस्सा बनने से कैसे इनकार कर दिया. खुलासा किया कि विजय के किरदार के लिए फिल्म में एक भी गाना नहीं था, इसलिए दिवंगत अभिनेता ने इसे करने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि दर्शक उन्हें गाने के बिना स्वीकार नहीं करेंगे. जावेद अख्तर ने फिल्म से निर्माता बने निर्देशक प्रकाश मेहरा की इस बात के लिए तारीफ की कि उन्होंने तब भी स्क्रिप्ट नहीं बदली. जब ज्यादातर अभिनेताओं और अभिनेत्रियों ने इसे अस्वीकार कर दिया था. अख्तर ने बताया, जंजीर के बाद ही हम फेमस हो गए थे. वो स्क्रिप्ट के लिए काफी सीरियस होता है. ये कहना जितना आसान है, करना उतना आसान नहीं है, लेकिन इसे करने के लिए साहस की जरूरत होती है.

जंजीर के बारे में बात करते हुए सलीम खान ने कहा कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक नया हीरो आया है जो न गाने गाता है, न रोमांस करता है और न ही कॉमेडी करता है. जावेद अख्तर ने आगे कहा कि वो स्टोरी की जरूरतों के अनुसार किरदार को आगे बढ़ाए बिना उसके ईमानदार रहने का इरादा रखते हैं. उन्होंने कहा, तब ईमानदारी आपके किरदार में बढ़ती है. अख्तर ने कहा कि अगर जंजीर में अमिताभ बच्चन से 2-3 गाने गवाए गए होते तो आज उन्हें 'एंग्री यंग मैन' के तौर पर याद नहीं किया जाता.

अमिताभ बच्चन ने फिल्म इसलिए की क्योंकि उनके पास कोई विकल्प नहीं थे. सलीम जावेद मजबूर किए जाने के कारण इसे करने के लिए तैयार हो गईं. फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री ने खुलासा किया कि सलीम-जावेद ने उन्हें जंजीर में अभिनय करने के लिए मजबूर किया, भले ही वो ऐसा नहीं करना चाहती थीं. उन्होंने बताया कि जंजीर का हिस्सा बनने का एक और कारण ये था कि उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ कुछ समय बिताने का मौका मिलेगा, जो उस समय उनके मंगेतर थे. दिलचस्प बात ये है कि जंजीर 11 मई 1973 को रिलीज हुई थी और उसके एक महीने से भी कम समय के बाद 3 जून 1973 को बिग बी और जया बच्चन दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर ली.

Tags:    

Similar News