दिल वाले दुल्हनिया तो याद होगा, क्या हिंदी फिल्मों में अब दिखेंगे वो हसीन नजारे

हिंदी फिल्मों में आउटडोर शूटिंग की जगह वीएफएक्स ने लिया है। वो हसीन नजारे, वो हसीन वादियां कम ही नजर आती हैं। क्या अब दोबारा वो सब हकीकत में तब्दील हो पाएगा।

Update: 2024-09-23 03:32 GMT

Hindi Film Outdoor Shootings: क्या आपको यशराज चोपड़ा का स्विटजरलैंड के साथ प्रेम प्रसंग याद है ?  थोड़ा और पीछे जाकर लव इन टोक्यो (1966) और एन इवनिंग इन पेरिस (1967) के बारे में सोचें। याद करें कि अमिताभ बच्चन और मौसमी चटर्जी ने 1979 की फिल्म मंजिल में हमें बॉम्बे की बारिश को कैसे दिखाया गया था। इन फिल्मों ने करोड़ों भारतीयों को बाहरी दुनिया, दूर-दूर तक खूबसूरत जगहों के बारे में सपने दिखाए और अपने पसंदीदा फिल्मी सितारों जैसी यात्राएं करने के लिए प्रेरित किया। पेरिस और उसकी शामें बहुत पसंद आईं, जब एन इवनिंग इन पेरिस में शम्मी कपूर और शर्मिला टैगोर को शहर में टहलते हुए देखा। सिल्वर स्क्रीन पर जगहों के लिए यह प्रेम संबंध और भी मजबूत होता गया, जब  जंगली (कश्मीर), सिलसिला (नीदरलैंड), लव इन टोक्यो (जापान), हमराज़ (दार्जिलिंग), संगम (वेनिस, पेरिस, स्विटजरलैंड!) देखीं।

कल्पना कीजिए कि आने वाले दशकों तक घरों और आस-पड़ोस के टीवी सेटों पर काले और सफ़ेद रंग की ही रौनक रही होगी। सिलसिला में ट्यूलिप काले और सफेद रंग के ही क्यों न हों, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक कि वे रोमांटिक तरीके से लहराते और विदेशीपन का एहसास कराते। बॉलीवुड ने आम लोगों को एक सामूहिक सपना दिया एक ऐसा सपना जो खूबसूरत  दूर की जमीनों का हो, जो शानदार, साफ-सुथरी और हमारे जैसे उस समय के देश की परेशानियों से रहित हो, नया-नया आजाद और नवजात हो।

शानदार आउटडोर का युग

1960-80 के दशक में आज़ाद भारत की भावना अपेक्षाकृत नई थी, और यही सिनेमा स्क्रीन पर भी दिखाई देती थी। ब्रिटिश शासन के निशान अभी भी ताज़ा थे, जब कई जगहों पर मूल निवासियों के लिए गेटकीपिंग का अनुभव होना आम बात थी। भारत की आजादी के बाद बनी भारतीय फ़िल्में शिमला, मसूरी और उस समय के बेहद आकर्षक यूरोप जैसी जगहों पर तेज़ी से और तेज़ी से चलीं। यह विश्वास करना कठिन है कि ब्रिटिश शासन के दौरान, शिमला का प्रसिद्ध रिज केवल शासन के सर्वोच्च अधिकारियों के लिए खुला था, उसके बाद लोअर रिज पर अन्य अधिकारी और कम अमीर लोग आते थे, जिससे मूल भारतीयों का लोअर बाज़ार में आना-जाना प्रतिबंधित हो जाता था, जहाँ ज़्यादातर पहाड़ियों से बहने वाली गंदगी और सीवेज की बदबू आती थी।

मसूरी का अपना इतिहास है और अंग्रेजों ने मॉल और अन्य प्रमुख स्थानों पर भारतीयों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। मोतीलाल नेहरू ने इस नियम को तोड़ा था, इस घटना का पूरे देश में व्यापक रूप से जश्न मनाया गया था। दार्जिलिंग, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई के कुछ हिस्सों में भी ऐसी ही कहानियाँ और किस्से हैं। कुछ जगहों पर साइनबोर्ड लगे थे जिन पर लिखा था - "भारतीयों और कुत्तों का प्रवेश वर्जित है।" बेशक, यहाँ शूट की गई बॉलीवुड फ़िल्मों ने भारत के अपने हिस्से को वापस पाने जैसा महसूस कराया। मधुमती (1958), अनीता (1967), हमराज़ (1967) जैसी फ़िल्में हमें ऐसी जगहों पर ले गईं जहाँ हमें जाने से मना किया गया था। और फिर, संगम (1964) हमें सीधे लंदन, पेरिस और स्विटजरलैंड ले गई, जिसने ऐसी और भी दृश्य यात्राओं का मार्ग प्रशस्त किया। यह वह समय भी था जब मेरा परिवार डीडी1 के दौर में रहता था, फिर भी बच्चों को सिनेमा हॉल में ले जाया जाता था। हम चारों बेसब्री से सुभाष घई या यश चोपड़ा की रिलीज़ का इंतज़ार करते थे क्योंकि हम यात्रा करना चाहते थे - बेशक, आरामकुर्सी पर। तब कहानी घर के अंदर कैसे आगे बढ़ती थी?

1990 के दशक के सपने 90 का दशक सिनेमा देखने वालों के लिए ग्रेट अमेरिकन ड्रीम का दौर था। यह वह समय था जब मध्यम वर्ग और अमीर लोग अपनी मारुति 800 से ओपल एस्ट्रा और कॉन्टेसा से मित्सुबिशी लांसर, टाटा सफारी और होंडा एकॉर्ड में जाने की ख्वाहिश रखते थे। टियर-2 शहर या अपने देहाती घरों से राजधानी या उसके जैसे किसी शहर में छोटे लेकिन महत्वाकांक्षी अपार्टमेंट में रहने की। यह सपने देखने का समय था और इसलिए हिंदी फिल्म उद्योग ने भी सपने देखे। मैकडॉनल्ड्स, कोक और पेप्सी कूल चीजें बन गईं, और कुछ कुछ होता है (1998) में डीकेएनवाई और पोलो-फ्लॉन्टिंग एसआरके भी। यह वह समय भी था जब हवेली और लैंडस्केप गार्डन की मानव निर्मित भव्यता ने बाहरी दुनिया पर कब्ज़ा करना शुरू कर दिया था। यह वर्ष 2000 के आसपास था जब फिल्म निर्माण इकाइयाँ भी घर के अंदर जाने लगीं।

2000 के दशक और उसके बाद का यथार्थवाद

जब हम 2000 के बाद से हिंदी फिल्म उद्योग को आकार देने वाले अध्यायों को पलटते हैं, तो यह एक तरह से घर वापसी की ओर इशारा करता है। हालांकि महान अमेरिकी सपना आज भी कई लोगों के दिलों में है, लेकिन समय के साथ-साथ समाज को कुछ वास्तविकताओं का सामना करना पड़ा।यही वह समय था जब स्वदेश के मोहन भार्गव ने भारत में अपनी जड़ों की ओर लौटने की इच्छा जताई; गंगाजल (2003) में लगातार बढ़ते भ्रष्टाचार पर प्रहार किया गया; दिल चाहता है (2001) में देश के युवाओं ने विकास की गति को बढ़ाया; खोसला का घोसला (2006) में मध्यम वर्ग ने ठगों से लड़ाई लड़ी; रंग दे बसंती (2006) में भ्रष्ट राजनेताओं को उनके चेहरे पर थप्पड़ मारना पड़ा।

बेशक, दर्शक अभी भी बड़े पर्दे पर परिदृश्य और बाहरी नजारे देख सकते हैं, लेकिन डीडीएलजे के लहराते घास के मैदानों या लम्हे के सुनहरे रेगिस्तानों जैसा भव्य और स्वप्निल कुछ भी नहीं है। यहां तक ​​कि मशहूर डांस सीक्वेंस जिसके लिए इंडस्ट्री मशहूर है, उसे पब, डिस्कोथेक, आलीशान हवेलियों और आलीशान निजी आवासों में ले जाया गया। निस्संदेह, हम इन्हें दार्जिलिंग हिमालय में राज कुमार और विमी (हमराज़, 1967) या स्विस घाटियों में हमें अचंभित करने वाली श्रीदेवी (चांदनी, 1989) को देखने की खुशी के सामने नहीं खड़ा कर सकते।

इम्तियाज अली (सोचा न था, जब वी मेट, लव आज कल, रॉकस्टार आदि), जोया अख्तर (जिंदगी न मिलेगी दोबारा, 2011), शूजित सरकार (पीकू, 2015) और कुछ अन्य की कृतियों में अचानक जगहें और संभावनाएं उभर कर आईं। ऐसी कुछ फिल्मों को बाहर की दुनिया में ले जाना पड़ा क्योंकि ये मूल रूप से यात्रा पर आधारित फिल्में हैं। इन कुछ उदाहरणों को छोड़कर, हम अब एक ऐसे शून्य में हैं जिसमें अविस्मरणीय दृश्यों और तस्वीर-पोस्टकार्ड जैसे क्षणों का आकर्षण नहीं है। फिर भी, महान आउटडोर का युग अब समाप्त हो चुका है। अब समय आ गया है कि भारत की दो ध्रुवीकृत दुनियाओं को स्क्रीन पर दिखाया जाए - अनुराग कश्यप की गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012) की घिनौनी वास्तविकता और संजय लीला भंसाली की गोलियों की रासलीला राम-लीला (2013) की चमकती हुई भव्यता।

बंबई के धारावी और मुंबई के एंटीलिया की टकराती दुनिया के सामने बाहरी दुनिया के पास कोई मौका नहीं था। क्या हम फिर से सितारों को निशाना बना सकते हैं? अब, जबकि उद्योग कहानी कहने के मामले में पिछड़ रहा है, ऐसा लगता है कि यह जादुई चाल चलने का सही समय है जो शायद ही पहले कभी विफल हुई हो - बॉलीवुड के सबसे चमकीले सितारों में से एक: बाहरी दुनिया। अरबों की आबादी वाले देश को वीएफएक्स और सीजीआई से जुड़ने में समय लगेगा; जिस शहर में मैं वर्तमान में रहता हूँ, वहां सिर्फ एक सिनेमा स्क्रीन है, वह भी खराब।

हम खराब तरीके से बनी 500 करोड़ की फिल्मों के लिए तरसते नहीं हैं; हम अच्छी तरह से तैयार की गई फिल्मों का इंतज़ार कर रहे हैं जो शायद हमें फिर से सपने दिखा सकें। हम कोर्सिका, राजस्थान और चंबा को अपनी टीवी स्क्रीन पर जीवंत होते देखना चाहते हैं जैसे कि वे तमाशा, पहेली और ताल में थे। यहाँ तक कि एक था टाइगर जैसी आम फिल्म ने भी हमें डबलिन, इस्तांबुल और हवाना के कुछ बेहतरीन नजारे दिखाए।

Tags:    

Similar News